बिज़नेस

HDFC raised Home Loan Interest Rate for the third time in two months | एक माह में HDFC ने तीसरी बार बढ़ाई Home Loan Interest Rate, तीन और बैंकों ने भी की MCLR में बढ़ोतरी

open-button


इसके पहले बैंक मई में 35 बेसिस प्वाइंट की कर चुका है बढ़ोतरी बता दें, यह तीसरी बार है जब एचडीएफसी ने पिछले एक महीने में अपने आरपीएलआर में बढ़ोतरी की है। इसके पहले मई में बैंक ने कुल 35 बीपीएस के लिए दो बार दरों में बढ़ोतरी की है।

एचडीएफसी की नई दरें इस प्रकार हैं

hdfc_new_rates.jpgICICI और PNB ने भी बढ़ाईं ब्याज दरें वहीं आज एक जून को आईसीआईसीआई बैंक और पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने अपनी सीमांत लागत आधारित उधार दरों यानी एमसीएलआर ( MCLR ) में बढ़ोतरी की घोषणा की है।
पंजाब नेशनल बैंक (PNB), जो कि एक सरकारी बैंक है, ने अपनी सीमांत लागत-आधारित उधार दर में 15 आधार अंकों की बढ़ोतरी की। पीएनबी की वेबसाइट के मुताबिक बढ़ी हुई दरें 1 जून से लागू हो गई हैं।
आईसीआईसीआई बैंक ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, 1 जून, 2022 से फंड आधारित उधार दर की सीमांत लागत को भी संशोधित किया।
वहीं, बैंक ऑफ इंडिया ने 1 जून, 2022 से कुछ अवधि के लिए फंड-आधारित उधार दर की सीमांत लागत में भी बढ़ोतरी की। बता दें, मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड्स बेस्ड लेंडिंग रेट (MCLR) को बेस रेट सिस्टम के विकल्प के रूप में पेश किया गया था, और यह बैंकों के लिए एक बेंचमार्क के रूप में काम करता है, जिससे नीचे के स्तर पर वो उधार न दें। एमसीएलआर अवधि के आधार पर अलग-अलग होती है, जो रात भर से लेकर तीन साल तक हो सकती है।

बता दें, बैंकों को अगले महीनों में ब्याज दरों में वृद्धि का अनुमान है क्योंकि मुख्या रूप से यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के कारण पैदा हुआ भू-राजनीतिक तनाव ने वैश्विक मुद्रास्फीति की आशंकाओं को हवा दी है। इससे रिजर्व बैंक को इस महीने की शुरुआत में अपने मुद्रास्फीति लक्ष्य को बढ़ाना पड़ा था और फिर शीर्ष बैंक ने अपने रेपो रेट में भी 40 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की थी ।





Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top