बिज़नेस

HDFC Home Loan: interest rate of home loan increased 0.30 from 9th may | Home Loan: यहाँ भी महंगाई, HDFC ने ब्याज दर में की 0.30% की बढ़ोतरी, PNB ने 0.40 फीसदी बढ़ाई ब्याज दर

open-button


ICICI, BoB जैस कई बैंक पहले ही बढ़ा चुके हैं ब्याज दर प्राप्त जानकारी के मुताबिक, एचडीएफसी ने यह कदम बुधवार को भारतीय रिजर्व बैंक की तरफ से रेपो दर में की गई 0.40 प्रतिशत की बढ़ोतरी के बाद उठाया है। इसके पहले आईसीआईसीआई बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा और बैंक ऑफ इंडिया समेत कई दूसरे ऋणदाता संस्थान भी दरों में बढ़ोतरी कर चुके हैं। हाउसिंग फाइनेंस कंपनी ने एक बयान में कहा कि एचडीएफसी ने होम लोन (HDFC Home Loan) पर अपनी खुदरा मुख्य उधारी दर (आरपीएलआर) में 30 आधार अंकों की बढ़ोतरी कर दी है। यह बढ़ोतरी 9 मई से प्रभावी होगी।

अब इतनी हो गईं एचडीएफसी की संशोथित दरें नए कर्जदारों के लिए संशोधित दरें उनकी क्रेडिट और लोन राशि के आधार पर सात प्रतिशत से लेकर 7.45 फीसदी के बीच हैं। इसका मौजूदा दायरा 6.70 प्रतिशत से लेकर 7.15 प्रतिशत है। अगर एचडीएफसी के मौजूदा ग्राहकों की बात करें तो उनके लिए ब्याज दरों (HDFC Prime Lending Rate) में 0.30 प्रतिशत की बढ़ोतरी होगी।

एक माह में दूसरी बढ़ोतरी, मई की शुरुआत में भी उधारी दर बदली थी इसके पहले एचडीएफसी ने मई की शुरुआत में भी अपनी बेंचमार्क उधारी दर में 0.05 फीसदी की बढ़ोतरी की थी जिससे मौजूदा कर्जदारों के लिए कर्जों की मासिक किस्त (ईएमआई) महंगी हो गई थी। एचडीएफसी मौजूदा ग्राहकों को दिए गए कर्जों की नई कीमत तय करने के लिए तीन महीने के चक्र का पालन करता है। लिहाजा लोन (HDFC Home Loan) के शुरुआती वितरण की तारीख के आधार पर बढ़ी हुई उधारी दर के आधार पर संशोधित किया जाएगा।

पीएनबी ने भी बढ़ाई ब्याज दर वहीं पीएनबी बैंक ने मौजूदा ग्राहकों के लिए अपनी एक्सटर्नटल बेंचमार्क लिंक्ड उधार दर को 1 जून से 0.40 प्रतिशत बढ़ाकर 6.90 प्रतिशत कर दिया है। जबकि बैंक के नए ग्राहकों के लिए कर्ज की संशोधित दरें 7 मई से प्रभावी होंगी। बैंक ग्राहकों के सिबिल स्कोर और लोन राशि के आधार पर ब्याज दर का अंतिम फैसला करता है।





Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top