बिज़नेस

HDFC hikes home loan interest rates, ICICI Bank, PNB increase MCLR | HDFC ने होम लोन पर बढ़ाई ब्याज दर , ICICI और पंजाब नेशनल बैंक ने बढ़ाया MCLR

hdfc-hikes-home-loan-interest-rates-icici-bank-pnb-increase-mclr.jpg


इसके साथ ही आपको बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने अचानक से चौकाते हुए पिछले महीने रेपो रेट में 0.40% की बढ़ौतरी कर दिया था, जिसके बाद रेपो रेट 4% से बढ़कर 4.4% हो गया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मीडिया में बयान देते हुए कहा था कि उन्हें रेपो रेट के इस बढ़ौतरी के बारे में पता नहीं था। रेपो रेट में बढ़ौतरी के बाद से लगभग सभी बैंकों ने लोन के ब्याज दरों में बढ़ौतरी की है।

 


पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने 15% का MCLR बढ़ाया

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने MCLR में 15% के आधार पर बढ़ौतरी की है। पंजाब नेशनल बैंक की वेबसाइट के अनुसार बढ़ा हुआ MCLR दरें 1 जून से लागू कर दी गई है। जिसके बाद एक रात में MCLR 6.60% से बढ़कर 6.75% , एक महीने में 6.65% से बढ़कर 6.80%, तीन महीने के लिए 6.75% से बढ़कर 6.90%, 6 महीने के लिए 6.95% से बढ़कर 7.10%, 1 साल के लिए 7.25% से बढ़कर 7.40% और तीन साल के लिए 7.55% से बढ़कर 7.70% हो गया है।

pnb.jpg
ICICI बैंक ने भी बढ़ाया MCLR

ICICI बैंक के अनुसार 1 जून से MCLR बढ़ा दिया है, जिसके बाद एक रात से लेकर एक महीने तक MCLR 7.30%,तीन महीने के लिए 7.35%, 6 महीने के लिए 7.50% और एक साल के लिए 7.55% MCLR हो गया है।

 

icici.jpg
MCLR का लोन पर क्या पड़ता है असर
MCLR के आधार पर बैंक ग्राहकों को दिए जाने वाले लोन की ब्याद दर तय करते हैं। MCLR के बढ़ने पर लोन की ब्याज दर बढ़ती है, वहीं MCLR के घटने पर लोन की ब्याज दर घटती है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने MCLR को 2016 में शुरू किया था।





Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top