बिज़नेस

Government waive 121 crore loans students returned India from Ukraine | यूक्रेन से भारत लौटे छात्रों का 121 करोड़ रूपए लोन माफ करेगी सरकार!

open-button


वित मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया है कि युक्रेन से भारत लौटे 1319 छात्रों पर 121 करोड़ रूपए का कुल कर्ज बकाया है। सरकार इसके बारे में आकलन कर रही है। लोन माफ करने को लेकर बाद में विचार किया जाएगा।

Updated: April 05, 2022 01:12:39 pm

रूस-यूक्रेन के बीच अभी भी युद्ध जारी है। राहत की बात ये हैं कि वहां फंसे लोगों को वापस देश में लाया जा चुका है। फंसे लोगों में ज्यादातर छात्र थे जो वहां पढ़ाई करने के लिए गए हुए थे। वतन वापसी तो हो गई है, लेकिन उनके भविष्य का क्या होगा इसको लेकर उनके मन में कई सवाल चल रहे हैं।

government-waive-121-crore-loans-students-returned-india-from-ukraine.jpg

इसके साथ ही कई छात्रों ने युक्रेन में पढ़ने के लिए लोन भी लिया था। युद्ध के कारण उनकी पढ़ाई तो बीच में अटक ही गई है इसके साथ ही उनके उपर लाखों रूपए का एजुकेशन लोन भी चढ़ा हुआ है। उनके हाथ न तो डिग्री लगी है और पढ़ाई भी चौपट हो गई है। जिसके कारण उनके बारे में सरकार भी विचार कर रही है।

 


121 करोड़ रूपए का एजुकेशन लोन है बाकी
वित मंत्री निर्मला सीतारमण सोमवार को सदन में बता चुकी हैं कि युक्रेन से भारत लौटे छात्रों पर लगभग 121 करोड़ रूपए का एजुकेशन लोन बाकी है। सरकार की ओर से बताया गया है कि यूक्रेन से लोटे छात्रों में से 1319 छात्रों ने लोन ले रखा है। जिनपर 121.6 करोड़ का लोन बकाया है। यह डेटा 31 दिसंबर 2021 तक का है, जिसमें 21 प्राइबेट बैंको के तरफ से जानकारी दी गई है।

छात्रों के उपर बाकी एजुकेशन लोन को लेकर सरकार की ओर से बताया गया है कि सरकार अभी यूक्रेन क्राइसिस से प्रभावित लोगों के बारे में आकलन कर रही है हालात सामान्य हो जाने के बाद इस दिशा में भी जरूरी कदम उठाए जाएंगे। लोकसभा में कांग्रेस सांसद रवनीत सिंह ने इसके बारे में सवाल उठाया था जिसका खुद वित मंत्री निर्मला सीतारमण ने जबाब दिया।

newsletter

अगली खबर

right-arrow





Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top