बिज़नेस

Consumer Department’s warning: Restaurants cannot charge service tax | उपभोक्ता विभाग की चेतावनी : सर्विस टैक्स नहीं वसूल सकते रेस्टोरेंट, जानिए राजस्थान समेत दूसरे देशों में क्या है हाल

open-button


बिल में नहीं जोड़ सकते सर्विस चार्ज उपभोक्ता मामलों के सचिव रोहित कुमार सिंह ने एनआरएआइ अध्यक्ष को भेजे पत्र में कहा कि रेस्टोरेंट और भोजनालय ग्राहकों से गलत तरीके से सर्विस चार्ज ले रहे हैं, जबकि ऐसे किसी भी शुल्क का संग्रह ‘स्वैच्छिक’ है। यानी यदि कोई रेस्टोरेंट वाला ग्राहक को सर्विस चार्ज बिल में जोड़कर देता है और ग्राहक इसका विरोध करता है, तो उसे सर्विस चार्ज बिल से हटाना होगा। ग्राहक अपनी इच्छा से सर्विस चार्ज का भुगतान कर सकता है। पत्र में यह भी कहा गया कि सर्विस चार्ज मनमाने तरीके से तय किया जाता है। उपभोक्ता जब बिल राशि से इस चार्ज को हटाने का अनुरोध करते हैं तो उन्हें गुमराह कर चार्ज को वैध ठहराने का प्रयास किया जाता है।

  • क्या है गाइडलाइन : सरकार की 21 अप्रेल, 2017 को जारी गाइडलाइंस के मुताबिक कोई भी रेस्टोरेंट ग्राहक को सर्विस चार्ज देने के लिए मजबूर नहीं करेगा। यदि कोई रेस्टोरेंट इसे आधार बनाकर किसी ग्राहक को रेस्टोरेंट में प्रवेश करने से रोकेगा तो इसे प्रतिबंधित ट्रेड प्रैक्टिस माना जाएगा।

नेशनल रेस्टोरेंट एसोसिएशन ऑफ इंडिया ने दिया जवाब

उपभोक्ता मामलों के सचिव रोहित कुमार सिंह द्वारा लिखे गए पत्र का नेशनल रेस्टोरेंट एसोसिएशन ऑफ इंडिया (NRAI) ने जवाब दिया है। इसमें कहा गया है कि ये मामला पहले ही हल हो चुका है और उपभोक्ता मामलों के सचिव रोहित सिंह के पत्र में कुछ भी नया नहीं है।

राजस्थान में नहीं लिया जाता पर दुनिया के कई हिस्सों में है चलन राजस्थान होटल और रेस्टॉरेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष कुलदीप सिंह ने बताया कि राजस्थान में सामान्यत: होटल और रेस्टोरेंट्स सर्विस चार्ज नहीं लेते हैं। अगर कोई व्यक्ति वेटर को कोई टिप देना चाहे तो वो दे सकता है। कुलदीप सिंह का दावा है कि अगर कोई होटल लेता भी है सर्विस चार्ज तो वो फंड पूरा स्टॉफ के पास ही जाता है। ये फंड मालिक खुद नहीं रखता है। साथ ही होटल इसको ग्राहक द्वारा जो रेस्टोरेंट में ग्लास आदि टूट जाते हैं, उनकी भरपाई में भी खर्च कर सकता है। कुलदीप सिंह ने बताया कि लेकिन ये मुद्दा सिर्फ भारत तक सीमित नहीं है। थाईलैंड, ब्राजील , यूरोप के कई देशों जैसे फ्रांस में भी ग्राहक से सर्विस चार्ज लिया जाता है।





Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top