बिज़नेस

7th Pay Commission Central Govt Employees House Rent Allowance Revision After DA Hike | 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को DA हाइक के बाद म‍िलेगी एक और बड़ी खुशखबरी, सरकार कर रही तैयारी!

open-button


केंद्रीय कर्मचारियों को सरकार जल्द एक और तोहफा दे सकती है। दरअसल पिछले दिनों महंगाई भत्‍ते में बढ़ोतरी के बाद केंद्र सरकार के कर्मचार‍ियों को हाउस रेंट अलाउंस में बढ़ोतरी करने की तैयारी कर रही है। मौजूदा 27 फीसदी, 18 फीसदी और 9 फीसदी की दर 1 जुलाई 2021 से लागू है।

नई दिल्ली

Published: April 19, 2022 01:20:22 pm

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए लगातार सरकार बड़ी घोषणाएं कर रही है। सातवें वेतनमान के तहत हाल में सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की थी। अब खबर आ रही है कि, जल्द ही सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को एक और तोहफा देने की तैयारी में है। इसके तहत महंगाई भत्ते के बाद अब हाउस रेंट अलाउंट बढ़ाने पर विचार किया जा रहा है। सबकुछ ठीक रहा तो जल्द ही केंद्रीय कर्मचारियों को हाउस रेंट अलाउंट में भी इजाफा कर दिया जाएगा। ड‍िपार्टमेंट ऑफ पर्सनल एंड ट्रेन‍िंग (DoPT) के मुताबिक, केंद्रीय कर्मचारियों के HRA में बदलाव महंगाई भत्ते के आधार पर ही किया जाता है।

7th Pay Commission Central Govt Employees House Rent Allowance Revision After DA Hike

7th Pay Commission Central Govt Employees House Rent Allowance Revision After DA Hike

सरकार की ओर से महंगाई भत्‍ते (DA) को 31 से 34 फीसदी किए जाने के बाद हाउस रेंट अलाउंस (House Rent Allowance) बढ़ाने की तैयारी है। दरअसल, DA बढ़ने के साथ ही दूसरे अलाउंस भी बढ़ जाते हैं। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि सरकार की ओर से जल्द ही हाउस रेंट अलाउंट बढ़ाने को लेकर फैसला लिया जा सकता है।

यह भी पढ़ें

EPF के लिए बढ़ सकती है सैलरी लिमिट, 15000 से 21000 करने पर विचार कर रही सरकार

DA बढ़ोतरी के साथ ही होता है HRA रिविजन
दरअसल महंगाई भत्ते के 25 फीसदी से ऊपर जाने पर HRA को जुलाई में रिवाइज किया गया था। सरकार ने जुलाई 2021 में महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) बढ़ाकर 28 फीसदी किया था।
हालांकि फ‍िलहाल HRA की दर 27 प्रतिशत, 18 प्रतिशत और 9 फीसदी है। अब जब महंगाई भत्‍ता बढ़कर 34 प्रत‍िशत पर पहुंच गया है तो HRA भी बढ़ने की उम्‍मीद है।

इस धार पर होता है HRA में बदलाव
ड‍िपार्टमेंट ऑफ पर्सनल एंड ट्रेन‍िंग (DoPT) के मुताबिक, केंद्रीय कर्मचारियों के HRA में बदलाव महंगाई भत्ते के आधार पर ही किया जाता है। मौजूदा 27 फीसदी, 18 फीसदी और 9 फीसदी की दर 1 जुलाई 2021 से लागू है, सरकार की ओर से 2016 में जारी मेमोरेडम में कहा गया था कि HRA को बढ़ाते समय DA समय-समय पर रिवाइज किया जाएगा।

HRA में हो सकता है इतना इजाफा
सरकार की ओर से हाउस रेंट अलाउंस में अगला रिविजन 3 फीसदी तक हो सकता है। यानि हाउस रेंट अलाउंट तीन प्रतिशत तक बढ़ाया जा सकता है। HRA की अधिकतम मौजूदा दर 27 फीसदी से बढ़कर 30 फीसदी हो जाएगी।

लेकिन, यह तब होगा जब महंगाई भत्ता (Dearness allowance revise) 50 फीसदी के पार हो जाएगा। मेमोरेडम के मुताबिक DA के 50 प्रत‍िशत क्रॉस होने पर HRA की दर 30, 20 और 10 फीसदी हो जाएगी।

यह भी पढ़ें

बैंक और NBFC नहीं सुन रहे आपकी बात तो यहां करे अपनी शिकायत

newsletter

अगली खबर

right-arrow





Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top