बिज़नेस

दिल्ली में 8 रुपए सस्ता हुआ पेट्रोल, केजरीवाल सरकार ने घटाया VAT

open-button



नई दिल्ली। देश में बढ़ी महंगाई के बीच अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) सरकार ने दिल्लीवासियों को बड़ी राहत दी है। दिल्ली सरकार ने जनता को राहत देते हुए पेट्रोल (Delhi Petrol Price) के दाम कम कर दिए हैं। वैट (Value Added Tax) कम होने से राजधानी में पेट्रोल 8 रुपए सस्ता हो गया है। बुधवार को हुई कैबिनेट बैठक में वैट को कम करने का फैसला लिया गया। दिल्ली सरकार द्वारा वैट में कटौती के बाद पेट्रोल 105.97 रुपए प्रति लीटर पर मिलेगा।

30 फीसदी घटया वैट
वैट घटने के बाद दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल आठ रुपए सस्ता हो गया है। दिल्ली सरकार ने बैठक में पेट्रोल पर लगने वाले वैट को 30 फीसदी से कम करके 19.40 फीसदी कर दिया। इससे दिल्ली में पेट्रोल की कीमत मौजूदा करीब 103.97 रुपए से घटकर करीब 95.97 रुपए हो जाएगी। पेट्रोल के नए दाम आज आधी रात से लागू हो जाएगी।

 

मोदी सरकार ने दिया था गिफ्ट
आपको बता दें कि दिवाली के मौके पर केंद्र सरकार ने जनता को गिफ्ट दिया था। मोदी सरकार ने एक्साइज ड्यूटी पांच और दस रुपए कम कर दी थी। इसके बाद पेट्रोल-डीजल की कीमत घट गई। केंद्र सरकार के फैसले के बाद ज्यादातर एनडीए शासित राज्यों ने भी अपने प्रदेश में पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले वैट को कम कर दिया था।

करीब एक महीने बाद घटाया वैट
इसके बाद कई बीजेपी शासित राज्यों ने भी अपने टैक्स में कटौती कर ईंधन की कीमतों को कम करने की कोशिश की। इसी कड़ी में सबसे पहले उत्तर प्रदेश और हरियाणा ने अपने वैट में कटौती कर जनता को राहत दी। इसके बाद जनता को राहत देते हुए पंजाब, राजस्थान और छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकारों ने भी ऐसा ही किया। करीब एक महीने बाद अब दिल्ली सरकार ने भी वैट घटाया है।



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top