ऑटोमोबाइल

Yamaha E01 electric scooter unveiled 100Km Range charged in 1 hour | Yamaha ने पेश किया बाइक जैसे परफॉर्मेंस वाला ये ख़ास Electric Scooter, महज 60 मिनट में होगा चार्ज

open-button


“इस इलेक्ट्रिक वाहन की मुख्य विशेषता यह है कि यह यामाहा द्वारा विकसित 125 सीसी बाइक के बराबर है। कंपनी का दावा है कि स्कूटर जैसी दिखने वाली ये मोटरबाइक 100 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ़्तार से दौड़ने में सक्षम है। शानदार पिकअप के साथ ही इसका ड्राइविंग रेंज भी काफी बेहतर है, कंपनी द्वारा साझा की गई जानकारी के अनुसार इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को यदि 60 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से चलाया जाए तो तकरीबबन 100 किलोमीटर तक की रेंज मिलती है।

यह भी पढें : बड़े साइज़ में एडवांस फीचर्स के साथ आ रही है आपकी फेवरेट Maruti Alto

शहर के भीतर कम दूरी और डेली कम्यूट के लिए ये बेहद ही आकर्षक इलेक्ट्रिक स्कूटर है। इसे पीछे की तरफ यानी रिवर्स ड्राइविंग मोड भी दिया गया है, जो कि इसके परफॉर्मेंस को और भी बेहतर बनाता है। हाल ही में इसकी एक टेस्ट ड्राइव भी आयोजित की गई थी, जिसे इंटरनेशनल मीडिया द्वारा किया गया और काफी लोगों ने इसे रोजमर्रा के इस्तेमाल के लिए बेहतर माना है। कंपनी इसे 5 यूरोपीय और एशियाई देशों में लॉन्च करने की तैयारी कर रही है।

इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की एक और ख़ास बात ये है कि, यह महज एक घंटे में फुल चार्ज हो जाती है। बैटरी का प्रदर्शन तापमान और परिस्थिति पर आधारित होता है, यानी कि जैसा परिवेश होगा इसकी बैटरी का परफॉर्मेंस भी ठीक वैसा ही होगा। इसे जापान, ताइवान, थाईलैंड, इंडोनेशिया और मलेशिया के उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में पेश करने की तैयारी है।

यह भी पढें : आ रही है Honda Activa Electric! जबरदस्त रेंज से कर देगी सबकी छुट्टी

यामाहा मोटर से ताकुया मारुओ ने कहा कि, अलग-अलग देशों के बीच तापमान में अंतर और ग्राहकों द्वारा ईवी के उपयोग करने के तरीके को देखते हुए, हम विभिन्न डेटा प्राप्त करेंगे और आगे उनका विश्लेषण करेंगे। गौरतलब हो कि, हाल ही में भारत में बहुत से इलेक्ट्रिक स्कूटरों में आग लगने की घटनाओं ने इनके प्रयोगों और सेफ़्टी पर सवाल खड़े किए थें। हालांकि इस बारे में अभी कोई जानकारी नहीं मिल सकी है कि, कंपनी इस स्कूटर को भारतीय बाजार में पेश करेगी या नहीं।





Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top