ऑटोमोबाइल

World’s longest car American Dream restored pool golf course helipad | कार में स्विमिंग पूल, गोल्फ कोर्स और हेलीपैड! दुनिया की सबसे लंबी कार में बैठ सकते हैं 75 लोग, फीचर्स जान उड़ जाएंगे होश

open-button


The American Dream नाम के दुनिया के इस सबसे लंबी कार में 75 से ज्यादा लोग बैठ सकते हैं। गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अनुसार इस कार में हेलीपैड, गोल्फ-कोर्स, स्विमिंग-पूल जैसी लग्जरी सुविधाएं उपलब्ध हैं। “द अमेरिकन ड्रीम” 1976 कैडिलैक एल्डोरैडो लिमोसिन पर बेस्ड है और इसे दोनों सिरों से चलाया जा सकता है।

नई दिल्ली

Published: March 12, 2022 05:27:55 pm

World’s Longest Car: दुनिया अचरजों से भरी है, इंसानी जरूरतें और शौक नित नए प्रयोगों को जन्म देते हैं। एक ऐसा ही अचरज दुनिया के ऑटो-सेक्टर में भी देखने को मिला है, जब गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने दुनिया की सबसे लंबी कार को रिस्टोर्ड करने और चलाने की घोषणा की। इस सुपर लिमो को “द अमे रिकन ड्रीम” नाम दिया गया है, जिसकी लंबाई 30.54 मीटर (100 फीट और 1.50 इंच) है। इस कार में लग्ज़री फाइव-स्टार होटलों में मिलने वाली सभी सुविधाओं को शामिल किया गया है।

longest_car_in_world-amp.jpg

World’s longest car The American Dream

इसकी लंबाई से ही इस कार में स्पेस का अंदाजा लगा सकते हैं। दरअसल, इस सुपर लिमो कार ने साल 1986 में बनाए गए अपने स्वयं के ही वर्ल्ड रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। इस कार को मूल रूप से 1986 में कैलिफोर्निया के बरबैंक में कार कस्टमाइज़र जे ओहरबर्ग द्वारा बनाया गया था, गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अनुसार, शुरुआत में, यह 60 फीट मापा गया और इसमें 26 पहियों के साथ V8 इंजन दिया गया था।

अब इस कार को मॉडिफाइड कर इसकी लंबाई 30.5 मीटर, तकरीबन 100 फीट तक बढ़ा दी गई है। अब ये कार पहले से और भी लंबी हो गई है और गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने अपनी वेबसाइट और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर इस कार की तस्वीर पोस्ट की है। इस कार का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि, एक रेगुलर कार औसतन 12 से 16 फीट लंबी होती है। गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स का कहना है कि, (The American Dream) “द अमेरिकन ड्रीम” 1976 कैडिलैक एल्डोरैडो लिमोसिन पर आधारित है और इसे दोनों सिरों से चलाया जा सकता है।

swimming_pool_in_car-amp.jpg

इस कार को दो खंडों में बनाया गया है और तंग कोनों को मोड़ने के लिए बीच में एक काज द्वारा जोड़ा गया है। लेकिन कार को विशेष रूप से यात्रियों को आरामदेह सफर प्रदान करने के लिए इसे लग्जरी तौर पर तैयार किया गया है। इस कार के फ्रंट केबिन को रेड लैदर अपहोल्सटरी से सजाया गया है, डैशबोर्ड को भी रेड थीम दिया गया है जो कि कार को और भी प्रीमियम लुक देता है।

कार में मिलते हैं ये ख़ास फीचर्स:

इस कार में एक डाइविंग बोर्ड के साथ एक स्विमिंग पूल, जकूज़ी, बाथटब, मिनी-गोल्फ कोर्स और एक हेलीपैड की सुविधा दी गई है। कार के बीच के हिस्से में स्विमिंग पूल और छोटा गोल्फ का फ्लोर मिलता है। वहीं कार के पिछले हिस्से पर हेलीपैड बनाया गया है, जहां पर आसानी से एक छोटे हेलिकॉप्टर को लैंड कराया जा सकता है। इस हेलीपैड को मजबूत स्टील से तैयार किया गया है जो कि पांच हजार पाउंड तक का वजन उठाने में सक्षम है।

helipad_in_car-amp.jpg

दुनिया की सबसे लंबी कार के अन्य सुविधाओं की बात करें तो इसमें रेफ्रिजरेटर, एक टेलीफोन और कई टेलीविजन सेट भी दिए गए हैं। गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अनुसार, कार के भीतर 75 से अधिक लोग आसानी से बैठ सकते हैं। ये कार हॉलीवुड की कई फिल्मों में दिखाई जा चुकी है, शुरुआती दौर में इसे किराए पर भी उपलब्ध कराया जाता था। अब फिर से इसे रिस्टोर किया गया है, हाई मेंटनेंस और पार्किंग की समस्या के कारण इस कार में लोगों ने अपनी रुचि खो दी थी, तब मैनिंग ने इस कार को फिर से तैयार करने का फैसला किया और इसे ईबे से खरीदा है।

यह भी पढें: 500 रुपये रोज खर्च करके बन जाएं Maruti की इस CNG कार के मालिक

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अनुसार, इस कार को फिर से तैयार करने और शिपिंग इत्यादि के लिए तकरीबन 250,000 डॉलर का खर्चा आया है, और इसे पूरा करने में तीन साल लगें। “द अमेरिकन ड्रीम” क्लासिक कारों के डेज़रलैंड पार्क कार संग्रहालय के संग्रह का एक हिस्सा होगा ताकि इसे लंबे समय तक सुरक्षित रखा जा सके।

newsletter

अगली खबर

right-arrow





Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top