ऑटोमोबाइल

Upcoming Cars in May : इस महीने आ रही हैं ये 5 कारें, डिजाइन में स्टाइल और पावर में होगा दम

Upcoming Cars in May : इस महीने  आ रही हैं ये 5 कारें, डिजाइन में स्टाइल और पावर में होगा दम



Upcoming Cars in May : भारतीय मोटर वाहन उद्योग में लांचिंग का सिलसिला इस साल के शुरुआत से ही जारी है, कार निर्माता एक के बाद एक मॉडल लॉन्च कर ग्राहकों के बीच अपनी गति को धीमा करने के इरादे में नजर नहीं आ रहे हैं। मई 2022 में कई सेगमेंट की कारें लॉन्च को तैयार हैं, जिनमें हाइब्रिड सेडान, फुल साइज एसयूवी और कॉम्पैक्ट गाड़ी से लेकर इलेक्ट्रिक मॉडल भी शामिल हैं। आइए एक नजर डालते हैं मई में लॉन्च होने वाली कारों की सूची पर।

Honda City Hybrid

होंडा सिटी सेडान के हाइब्रिड वर्जन को देश में 4 मई को लॉन्च किया जाएगा। इस कार से कंपनी पहले ही पर्दा उठा चुकी है, और अब इसकी कीमतों का खुलासा होना बाकी है। होंडा सिटी कंपनी की सेल्फ-चार्जिंग हाइब्रिड तकनीक से लैस होगी। जिसके चलते इसका माइलजे अधिक होगा। सिटी हाइब्रिड ब्रांड के एडीएएस टेक सूट होंडा सेंसिंग से भी लैस होगी। ध्यान दें, कि इस कार के लिए प्री बुकिंग पहले ही शुरू हो चुकी हें, और खबर है, कि इसका वेटिंग पीरियड लॉन्च से पहले ही 6 महीनों तक पहुंच गया है।

Tata Nexon EV

 

नेक्सॉन ईवी के लॉन्ग रेंज वर्जन को 11 मई को लॉन्च किया जाएगा। टाटा अपने सबसे ज्यादा बिकने वाले ईवी का लंबी रेंज वाला वर्जन लॉन्च करने के लिए पुरी तरह से तैयार है। नई नेक्सॉन को बाहरी डिजाइन में मामूली बदलाव के साथ कई बार टेस्टिंग पर देखा जा चुका है। लंबी दूरी की Nexon EV को बड़े बैटरी पैक 40KWH के साथ लॉन्च किए जाने की संभावना है, जिसके चलते यह सिंगल चार्ज में लगभग 400 किमी की रेंज देने में सक्षम होगी। उम्मीद है, कि बड़े बैटरी पैक के साथ इस कार की कीमत में भी इजाफा देखने को मिलेगा।

 

 

BMW i4

 

बीएमडब्ल्यू भारत में अपने ईवी लाइनअप का विस्तार करने के लिए i4 सेडान को पेश कर चुकी है। इस कार की कीमतों की घोषणा मई में की जाएगी। BMW i4 इलेक्ट्रिक सेडान में 83.9kWh का बड़ा बैटरी पैक दिया जाएगा। जो सिंगल चार्ज में 590km की रेंज देने में सक्षम होगा। ध्यान दें, कि BMW iX इलेक्ट्रिक SUV की तुलना में इस सेडान की रेंज लंबी होगी। कीमत की बात करें तो इस कार की कीमत 1.2 करोड़ होने की संभावना है, और इसका मार्केट में कोई अभी प्रतिद्वंदी नहीं है।

 

Hyundai & Kia Electric Car

Hyundai और Kia दोनों ने घोषणा की है कि वे अपने नए इलेक्ट्रिक मॉडल को सीमित संख्या में भारत में लॉनच करेंगी। Ioniq 5 और EV6 के लिए बुकिंग मई में शुरू होगी और दोनों कारों को CBU यूनिट के माध्यम से भारत में ब्रिकी के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। बताते चलें, कि दोनों ईवी एक ही आर्किटेक्चर पर बेस्ड हैं, और अपने पावरट्रेन को भी एक दूसरे के साथ साझा करती हैं। रेंज की बात करें तो इन वाहनोंं की रेंज 500 किमी के आसपास होने की उम्मीद है। हालांकि ये कई समानता के बावजूद डिजाइन और कैबिन में काफी अलग होंगी। Ioniq 5 एक बेहतर ग्राउंड क्लीयरेंस के साथ एक बड़ी हैचबैक की तरह दिखता है, वहीं EV6 एक स्पोर्टी SUV कूप जैसी दिखाई देती है।

 

 

Hyundai Venue facelift

Hyundai की सब-4m SUV अपने पहले मिड-लाइफ रिफ्रेश के लिए तैयार है। वेन्यू के नए मॉडल को कई बार टेस्टिंग पर भी देखा गया है। नई वेन्यू में कई तरह के कॉस्मेटिक बदलाव दिए जाएंगे, लेकिन इसके केबिन के बारे में फिलहाल कोई खबर नहीं है, कि इसमें अन्य क्या बदलाव किए जाएंगे। हालांकि वेन्यू के नए अवतार में पावरट्रेन समान रखा जाएगा। बताते चलें, कि वेन्यू के सीएनजी वर्जन पर ही इन दिनों लॉन्च की अफवाहों ने तूल पकड़ा है।



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top