ऑटोमोबाइल

TVS Jupiter becomes 2nd best selling scooter after Honda Activa | Honda Activa को जमकर टक्कर दे रही है TVS की ये किफायती स्कूटर! बिक्री में पूरे 138% का इज़ाफा

open-button


बिक्री के आंकड़ों पर गौर करें तो बीते अप्रैल महीने में Honda Activa ने जबरदस्त रफ्तार पकड़ी है और इस दौरान कुल 1,63,357 यूनिट्स की बिक्री हुई है, जो कि पिछले साल के इसी महीने के 1,09,678 यूनिट्स के मुकाबले 48.9% ज्यादा है। वहीं दूसरे पायदान पर TVS Jupiter ने कब्जा जमाया है। बीते अप्रैल महीने में कंपनी ने इसके कुल 60,957 यूनिट्स की बिक्री की है, जो कि पिछले साल के इसी महीने के दौरान महज 25,570 यूनिट्स ज्यादा है, इसकी बिक्री में पूरे 138.3% ज्यादा है।

Suzuki Access अप्रैल महीने में देश की तीसरी सबसे ज्यादा बेची जाने वाली स्कूटर के तौर पर उभरी है। हालांकि इसकी बिक्री पिछले साल के अप्रैल महीने के मुकाबले 38.2% घट गई है और कंपनी ने इसके केवल 32,932 यूनिट्स की ही बिक्री दर्ज की है, जो कि पिछले साल के अप्रैल महीने के दौरान कुल 53,285 यूनिट्स थी। तो आइये संक्षेप में जानते हैं इन तीनों स्कूटरों के बारे में –

honda_activa_6g-amp.jpg

1)- Honda Activa:

होंडा एक्टिवा दो अलग-अलग इंजन विकल्पों के साथ बाजार में उपलब्ध है, जिसमें 125cc और 110cc वेरिएंट शामिल हैं। हम यहां पर 110cc वेरिएंट की बात करेंगे, जो कि कीमत में कम है। इसमें कंपनी ने 109.51cc की क्षमता का सिंगल सिलिंडर युक्त फ्यूल इंजेक्टेड इंजन का इस्तेमाल किया है जो कि 7.79PS की पावर और 8.79Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसमें LED हेडलाइट केवल डीलक्स वेरिएंट में ही मिलता है, इसके अलावा होंडा ने फुल-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल के बजाया इसमें साधारण सेमी-डिजिटल यूनिट दिया है, जिसमें स्पीडोमीटर, ओडोमीटर और फ्यूल गेज जैसे रीडआउट की जानकारी मिलती है। ट्यूबलेस टायर और ड्रम ब्रेक्स के साथ इस स्कूटर की कीमत 71,432 रुपये से लेकर 73,177 रुपये के बीच है।


2)- TVS Jupiter:

ये देश की दूसरा सबसे ज्यादा बेचा जाने वाला स्कूटर है, कंपनी ने इसमें 125 सीसी इंजन का इस्तेमाल किया गया है, जिससे 8.15PS पावर और 10.5Nm टॉर्क जनरेट करता है। यह स्कूटर सामान्य तौर पर 53 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देता है। स्पोर्टी लुक के साथ इस स्कूटर में सिंक्रोनाइज़्ड ब्रेकिंग सिस्टम, LED DRL’s, शटर लॉक, चार्जिंग पॉइंट, क्लॉक, डिवाइस ड्यू इंडिकेटर, नॉइस फ्री स्टार्टिंग, एनालॉग स्पीडोमीटर और ओडोमीटर, पास स्विच और अन्य कई फीचर्स मिलते हैं। इसकी कीमत 68,571 रुपये से लेकर 82,346 रुपये के बीच है।


3)- Suzuki Access:

जापानी दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी सुजुकी की एक्सेस स्कूटर का नाम भी देश के किफायती और बेस्ट सेलिंग मॉडल्स की सूचि में है। कुल 7 वेरिएंट में आने वाली इस स्कूटर में कंपनी ने 124cc की क्षमता का सिंगल सिलिंडर युक्त फ्यूल इंजेक्टेड इंजन का इस्तेमाल किया है, कंपनी का दावा है कि इसका मोटर पहले से और भी स्मूथ हो गया है और ये इंजन 8.7PS की पावर और 10Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। स्पोर्टी लुक के साथ फीचर्स की बात करें तो इस स्कूटर में कॉम्बी ब्रेकिंग सिस्टम, LED DRL’s, शटर लॉक, चार्जिंग पॉइंट डिजिटल ओडोमीटर और ट्रिपमीटर, एनालॉग स्पीडोमीटर, फ्रंट पॉकेट, कैरी हुक और अन्य कई फीचर्स मिलते हैं। इसकी कीमत 75,600 रुपये से लेकर 84,800 रुपये के बीच है।





Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top