ऑटोमोबाइल

Toyota Urban Cruiser Scores 4 Star in Carsh Test become safestcar | सुरक्षित है Toyota Urban Cruiser सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी, Global NCAP क्रैश टेस्ट में हासिल किए 4-स्टार,

open-button


Toyota Urban Cruiser सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी मारुति सुजुकी विटारा ब्रेज़ा का एक रीबैज वर्जन है, बता दें, ग्लोबल एनसीएपी ने मारुति ब्रेज़ा के प्री-फेसलिफ्ट वर्जन का परीक्षण किया था, जिसे 4-स्टार रेटिंग मिली थी।

नई दिल्ली

Updated: April 12, 2022 08:19:08 pm

Toyota Urban Cruiser : भारत में पहले कार खरीदने का नजरिया सिर्फ लुक्स और माइलेज तक ही सीमित था, वहीं अब यह दायरा बढ़कर कार की सेफ्टी तक पहुंच गया है। कारों की बिल्ड क्वालिटी एक ऐसी चीज है जिसे कई कार खरीदार अब कार खरीदते समय ध्यान में रख रहे हैं, और यही कारण है, कि वाहन निर्माता कंपनियां भी इस दिशा में काम करते हुए सुरक्षा पर ध्यान दे रही हैं। फिलहाल, टोयोटा की अर्बन क्रूजर कॉम्पैक्ट एसयूवी ग्लोबल एनसीएपी द्वारा क्रैश टेस्ट में पास हुई। इस कार को 4 स्टार रेटिंग दी गई। जो सब कॉम्पैक्ट एसयूवी के लिए मायने रखती है।

toyota_urban_cruiser_crash_test-amp.jpg

Toyota Urban Cruiser Crash Test


बेस मॉडल को किया क्रैश टेस्ट में इस्तेमाल

क्रैश टेस्ट के दौरान इस कॉम्पैक्ट एसयूवी ने वयस्कों के लिए 4 स्टार और बच्चों की सुरक्षा के लिए 3 स्टार रेटिंग हासिल की। क्रैश टेस्ट का वीडियो फिलहाल ग्लोबल एनसीएपी ने यूट्यूब पर जारी किया है। बताते चलें, कि टोयोटा अर्बन क्रूजर सेगमेंट में ब्रेज़ा, हुंडई वेन्यू, किआ सॉनेट जैसी कारों को टक्कर देती है। ग्लोबल एनसीएपी द्वारा अपलोड किए गए वीडियो में क्रैश टेस्ट के लिए अर्बन क्रूजर का बेस मॉडल इस्तेमाल किया गया है। यह बेस मॉडल दो एयरबैग और एबीएस के साथ फ्रंट सीट बेल्ट प्रीटेंशनर और आईएसओफिक्स माउंट के साथ आता है।

इस टेस्ट में अर्बन क्रूजर ने 17 में से 13.52 अंक हासिल किए। कार ने ड्राइवर के सिर और गर्दन को सुरक्षा प्रदान की। यहां दिलचस्प बात यह रही कि अर्बन क्रूजर एसयूवी के बॉडी शेल को स्थिर रेटिंग दी गई। चूंकि इसने वयस्कों के लिए 4 स्टार रेटिंग प्राप्त की है, तो टेस्ट के दौरान पता चला कि कार ने केवल चालक के घुटने और यात्री के दाहिने घुटने के लिए मामूली सुरक्षा प्रदान की है। जहां तक बच्चों की सुरक्षा की बात आती है, तो टोयोटा अर्बन क्रूजर को 3 स्टार रेटिंग मिली है। इसने 49 में से 36.68 अंक हासिल किए हैं।

ये भी पढ़ें : ‘Made In India’ कमर्शियल हवाई जहाज से भरी पहली उड़ान, Alliance Air ने शुरू की सर्विस, जानें क्या है इसकी खासियत

 

बच्चों के लिए सुरक्षित यह सब कॉम्पैक्ट एसयूवी

ग्लोबल एनसीएपी ने उल्लेख किया है कि आईएसओफिक्स माउंट जो मानक फीचर के रूप में पेश किए जाते हैं, ने इस कार को यह स्कोर हासिल करने में मदद की। टेस्ट के दौरान कार में पीछे की ओर दो चाइल्ड डमी का इस्तेमाल किया। एक डमी 3 साल की उम्र के बच्चे के समान था, और दूसरा डमी 1.5 साल के बच्चे का प्रतिनिधित्व करती थी। ISOFIX एंकरेज का उपयोग करके 3 साल वाली डमी में कार सिर के अत्यधिक आगे की गति को रोकने में कामयाब रही और छाती को सुरक्षा भी प्रदान की। हालांकि इसने गर्दन को कम सुरक्षा प्रदान की। वहीं कार ने 1.5 वर्षीय डमी की छाती और सिर को अच्छी सुरक्षा प्रदान की।

ये भी पढ़ें : 1 लाख रुपये की डाउनपेमेंट पर मिल रहा है 7-सीटर Kia Carens को घर ले जाने का मौका, डिटल में समझे क्या है पूरा प्रोसेस

 


इस सेगमेंट की अन्य सुरक्षित कार

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि टोयोटा अर्बन क्रूजर वास्तव में मारुति सुजुकी विटारा ब्रेज़ा का एक रीबैज वर्जन है, जो इस सेगमेंट में एक लोकप्रिय एसयूवी है। ग्लोबल एनसीएपी ने मारुति ब्रेज़ा के प्री-फेसलिफ्ट वर्जन का परीक्षण किया था, जिसे 4 स्टार रेटिंग भी मिली थी। हालांकि सब-4 मीटर कॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट में Tata Nexon और Mahindra XUV300 ऐसी SUVs भी शामिल हैं, जिन्होंने 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग प्राप्त की है। ग्लोबल एनसीएपी ने निसान मैग्नाइट और रेनो किगर का क्रैश टेस्ट भी किया था। इन दोनों एसयूवी ने 4 स्टार रेटिंग के साथ क्रैश टेस्ट भी पास किया लेकिन, ब्रेज़ा, मैग्नाइट और किगर की तुलना में अर्बन क्रूजर का स्कोर अभी भी बेहतर है।

newsletter

अगली खबर

right-arrow





Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top