ऑटोमोबाइल

Toyota bz4x Electric SUV launched with 559km of Range rival of Kia EV6 | Toyota ने पेश की 559km रेंज देने वाली इलेक्ट्रिक कार bZ4X, महज 7 सेकेंड में पकड़ लेती है 100kmph की रफ़्तार, Smartphone से कर सकते हैं इस्तेमाल

open-button


Toyota bz4x Electric car में पहली बार एक डिजीटल चाबी का फीचर मिलने जा रहा है, यानी आप स्मार्टफोन की मदद से चाबी के बीना भी कार का इस्तेमाल कर सकते हैं।

नई दिल्ली

Updated: April 13, 2022 09:16:00 pm

Toyota bz4x Launched : जापानी कार निर्माता कंपनी टोयोटा ने अपनी Toyota bZ4X इलेक्ट्रिक कार को लॉन्च कर दिया है, इस कार को टोयोटा के जापान में मौजूद प्लांट में तैयार किया जाएगा। यह कंपनी की अपनी पहली ऑल-इलेक्ट्रिक एसयूवी है, जो एक बार चार्ज करने पर 559 किमी तक ड्राइव रेंज देने में सक्षम है। बता दें, जापानी वाहन निर्माता ने पिछले साल bZ4X इलेक्ट्रिक एसयूवी को पेश किया था। जिसे अब ब्रिकी के लिए $ 42,000 करीब 32,00,043 रुपये की कीमत पर उपलब्ध कराया गया है।

toyota_bz4x-amp.jpg

Toyota Bz4x Electric car

कंपनी ने बनाया 5,000 यूनिट सेल करने का लक्ष्य

यह इलेक्ट्रिक एसयूवी टोयोटा के ई-टीएनजीए प्लेटफॉर्म पर आधारित है, वहीं कंपनी लॉन्च के पहले साल के दौरान bZ4X की 5,000 यूनिट्स की ब्रिकी की उम्मीद कर रही है। फिलहाल इसे अमेरिका और जापान के बाजारों में पेश किया जाएगा। और रिपोर्ट पर विश्वास करें तो इसे कंपनी भारत में भी जल्द ही लॉन्च कर सकती है। bZ4X SUV की सबसे खास बात यह है, कि यह कंपनी की प्रसिद्व कार RAV4 से थोड़ी लंबी है।

पहली बार मिलेंगे ये खास फीचर्स

टोयोटा का दावा है कि bZ4X इलेक्ट्रिक एसयूवी अपने सेगमेंट का सबसे बड़ा लेग रूम प्रदान करती है, और इसका डिजाइन लैंग्वेज एकदम फ्यूचरिस्टिक है। वहीं कंपनी इस इलेक्ट्रिक एसयूवी को फ्रंट-व्हील ड्राइव (FWD) और ऑल-व्हील ड्राइव (AWD) सिस्टम दोनों के साथ पेश करेगी। टोयोटा की इस इलेक्ट्रिक कार में पहली बार एक डिजीटल चाबी का फीचर मिलने जा रहा है, यानी आप स्मार्टफोन की मदद से चाबी के बीना भी कार का इस्तेमाल कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें : क्या आप भी करते हें खाना आर्डर? अब Ola करेगी महज 10 मिनट में डिलीवर

स्पीड की बात करें तो यह इलेक्ट्रिक एसयूवी FWD के साथ लगभग सात सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है, जबकि AWD वेरिएंट लगभग 6.5 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे रफ्तार तक पहुंचने में सक्षम है। इस इलेक्ट्रिक कार के सेंटर कंसोल में स्मार्टफोन के लिए वायरलेस चार्जिंग, यूएसबी सी और ए पोर्ट के साथ 12.3 इंच का बड़ा मल्टीमीडिया सिस्टम भी मिलता है।

ये भी पढ़ें : बेहद सस्ती होने के बावजूद क्यों नहीं बिक रही Renault Kiger सब-काम्पैक्ट एसयूवी, ये हैं 5 कारण

newsletter

अगली खबर

right-arrow





Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top