ऑटोमोबाइल

Toyota का भारत मेंं एक और बड़ा दांव, ला रहा है Hilux पिक-अप ट्रक, जानिए कब होगा लॉन्च

open-button



नई दिल्ली। जापान की वाहन निर्माता कंपनी टोयोटा (Toyota) जल्द ही भारत में अपना पिक-अप ट्रक हिलक्स (Hilux) लॉन्च करने तैयारी में है। पिछले कुछ समय से इस बात की अफवाह चल रही थी, जिसकी पुष्टि हाल ही टोयोटा इंडिया (Toyota India) ने कर दी है। एक रिपोर्ट के अनुसार जनवरी 2022 की दूसरी छमाही में टोयोटा भारत में हिलक्स पिक-अप ट्रक लॉन्च करेगा। इसकी कीमत 27-28 लाख रुपये हो सकती है।

IMV प्लेटफॉर्म का तीसरा मॉडल होगा

टोयोटा हिलक्स कंपनी द्वारा भारत में IMV प्लेटफॉर्म पर लॉन्च किया जाने वाला तीसरा मॉडल होगा। इससे पहले टोयोटा की 2 मशहूर गाड़ियां फॉर्च्यूनर (Fortuner) और इनोवा (Innova) भी IMV प्लेटफॉर्म पर आधारित है।
फॉर्च्यूनर और इनोवा भारत में 2 सबसे मशहूर गाड़ियां होने के साथ ही अपने सेगमेंट की फ्रंट-रनर भी है। ज़्यादा स्पेस, आरामदायक इंटीरियर, स्टाइलिश डिज़ाइन और टिकाऊ होने के कारण फॉर्च्यूनर और इनोवा भारतीय मार्केट में तेज़ी से मशहूर हुए। इसके साथ ही ये दोनों गाड़ियां बड़ी फैमिली के नज़रिए से भी अच्छे ऑप्शंस हैं, जिससे इनकी डिमांड बनी रहती है। ऐसे में एक जैसी टेक्नोलॉजी प्लेटफार्म पर आधारित होने की वजह से टोयोटा हिलक्स लॉन्च के बाद भारतीय मार्केट में धूम मचा सकता है।

toyota-hilux-interior.jpg

डिज़ाइन और फीचर्स

स्पोर्टी लुक के साथ टोयोटा हिलक्स मज़बूती से डिज़ाइन किया गया पिक-अप ट्रक है, जो ऑफ-रोडिंग एक्सपीरियंस को बेहतर बनाता है। बड़े और चमकदार फ्रंट ग्रिल पर टोयोटा के लोगो के साथ ही 18 इंच के बड़े अलॉय स्पोक टायर्स का इस्तेमाल हुआ है। फीचर्स की बात करें तो LED हेडलैम्प्स और टेललैम्प्स, लो-रेंज ट्रांसफर केस, हिल-डिसेंट कंट्रोल, लॉकिंग रियर डिफरेंशियल, ऑटो-लॉकिंग लिमिटेड-स्लिप डिफरेंशियल, कीलैस एंट्री, Android Auto और Apple CarPlay, 8 इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम, क्रूज़ कंट्रोल, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, 7 एयरबैग्स, व्हीकल स्टेबिलिटी कंट्रोल, हिल-स्टार्ट असिस्ट, एंटी-थेफ्ट अलार्म, व्हिपलैश प्रोटेक्शन फ्रंट सीट्स, ISOFIX चाइल्ड सीट माउंट, ABS और अन्य कई बेहतरीन फीचर्स इस पिक-अप ट्रक में देखने को मिलेंगे।

toyota-hilux.jpg

इंजन और गियरबॉक्स

टोयोटा हिलक्स में 2.8 लीटर टर्बो-डीज़ल इंजन मिलने की संभावना है, जिससे 204bhp पावर और 500Nm टॉर्क जनरेट होता है। साथ ही ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ 6-स्पीड गियरबॉक्स इस पिक-अप ट्रक में मिलेगा।



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top