ऑटोमोबाइल

Top 7 reasons to buy compact SUV over the hatchback cars in india | भारत में हैचबैक कारों की तुलना में कॉम्पैक्ट SUV खरीदने के ये हैं 7 बड़े कारण, जानिये

open-button


1. डिजाइन

हैचबैक/प्रीमियम हैचबैक कारों की तुलना में कॉम्पैक्ट SUV गाड़ियों का डिजाइन ज्यादा बोल्ड नज़र आता है और इनमें मस्कुलर बॉडी मिलती है। साइज़ में ये थोड़ी बड़ी होती हैं। इनकी बॉडी और बिल्ड क्वालिटी भी काफी सॉलिड होती है। बोल्ड और स्टाइलिश डिजाइन की वजह से कॉम्पैक्ट SUV ग्राहकों को पसंद आ रही हैं।

2. ज्यादा ग्राउंड क्लीयरेंस

कॉम्पैक्ट SUV गाड़ियों में ज्यादा ग्राउंड क्लीयरेंस मिलता है जिसकी वजह से उबड़-खाबड़ रास्तों पर इन्हें आसानी से चालाया जा सकता है। जबकि हैचबैक कारों में ग्राउंड क्लीयरेंस कम मिलता है। इसके अलावा इन गाड़ियों को आसानी से हैंडल किया जा सकता है।

3. उंची सीटिंग पोजीशन

कॉम्पैक्ट SUV गाड़ियों में हैचबैक कारों की तुलना में बेहतर और उंची सीटिंग पोजीशन मिलती है जिसकी वजह से ड्राइविंग के दौरान दिक्कत नहीं होती और आप गाड़ी चलाते हुए कॉन्फिडेंस फील करते हैं। रोड की विजिबिलिटी भी काफी अच्छी बनती है।

4. बेहतर स्पेस

हैचबैक कारों के मुकाबले कॉम्पैक्ट SUV गाड़ियों में बेहतर स्पेस आपको मिल जाता है, और आप आराम से अपने सफर पर जा सकते हैं, लेगरूम और हेडरूम के लिए दिक्कत नहीं होती। इतना ही नहीं इनमें ज्यादा Boot स्पेस भी मिलता है जहां आप आपना जरूरी सामान कैरी कर सकते हैं।

5. फीचर्स

कॉम्पैक्ट SUV गाड़ियों में आपको एडवांस्ड लेटेस्ट फीचर्स भी मिलते हैं साथ ही इनमें कनेक्टेड कार वाले फीचर्स भी मिलते हैं। इसके अलावा सेफ्टी फीचर्स के मामले में भी ये निराशा होने का मौके नहीं देती।

6. परफॉरमेंस

कॉम्पैक्ट SUV गाड़ियों में आपको बेहतर परफॉरमेंस मिलती है जोकि आपकी ड्राइविंग एक्सपीरियंस को बेहतर बनती हैं। इतना ही नहीं माइलेज के लिहाज से भी गाड़ियां बेहतर ही रहती हैं। मैन्युअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स भी आपको मिल जाता है।

7. कीमत का कम होना

हैचबैक/प्रीमियम हैचबैक कारों की तुलना में कॉम्पैक्ट SUV गाड़ियों की कीमत कम है, जोकि सबसे बड़ा कारण है कि लोग इन्हें पसंद कर रहे हैं। उदाहरण के लिए Nissan magnite की एक्स-शो रूम कीमत 5.88 लाख रुपये से शुरू होती है जबकि Tata Punch की एक्स-शो रूम कीमत 5.82 लाख रुपये से शुरू होती है। लेकिन हैचबैक कारों की कीमत की बात करें Tata altroz की एक्स-शो रूम कीमत 6.19 लाख रुपये से शुरू होती, Maruti Swift की एक्स-शो रूम कीमत 5.92 लाकह रुपये से शुरू होती है तो वहीं Hyundai i20 की एक्स-शो रूम कीमत 7.03 लाख रुपये से शुरू होती है। इसके अलावा maruti baleno की कीमत 6.49 लाख रुपये से शुरू होती है। तो आप खुद देख सकते हैं कि कीमत में कितना अंतर है।





Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top