ऑटोमोबाइल

Top 5 Things to Keep In Mind before Buying a New Car | मार्च में नई कार खरीदने समय हो जायें सावधान, शोरूम वाले लगा सकते हैं चूना

open-button


इस रिपोर्ट में हम आपको जानकारी दे रहे हैं कि नई कार खरीदते समय किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिये।

Updated: March 11, 2022 04:00:52 pm

मार्च (March)के महीने में कार कंपनियां अपने सेल को बढ़ाने के लिए बेहतर ऑफर्स और डिस्काउंट का सहारा लेती हैं। दरसल इस महीने कंपनी को अपनी इन्वेंट्री क्लियर करनी होती है, यानी पुराना स्टॉक क्लियर करना होता है। लेकिन यह भी देखने वाली बात होती है कि जो नए मॉडल होते हैं या जिन पर वेटिंग चल रही हैं उन पर भुत ज्यादा डिस्काउंट या ऑफर्स नहीं दिए जाते। अब ऐसे में जो ग्राहक मन बनाकर किसी मॉडल को खरीदने जाता है और सेल्समैन उनको उस मॉडल की जगह किसी दूसरे मॉडल को खरीदने के लिए जोर देता है जिससे अक्सर डील खराब हो जाती है और ग्राहक को सौदा भारी पड़ जाता है। इस रिपोर्ट में हम आपको जानकारी दे रहे हैं कि नई कार खरीदते समय किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिये।

car_buying_tips.jpg

मॉडल के बारे में लें पूरी जानकारी

आप जिस मॉडल को चुन रह हैं उसके बारे में पहले ही जानकारी ले लें, आजकल किसी भी कार के बारे में जानकारी आपको आसानी से इंटरनेट पर मिल जायेगी। अपने बजट और जरूरत के हिसाब से ही कार का चुनाव करें। इस बात पर भी ध्यान दें कि आपकी रनिंग कितनी है और आपकी फैमली में कितने लोग हैं। यानी जैसी आपकी जरूरत वैसी कार का ही चुनाव करें। ऐसा करने से आपको बेहतर कार चुनने में मदद मिलेगी।

पुरानी कार एक्सचेंज करते समय ध्यान दें

अगर आपके पास पहले ही कोई कार है जिसे आप एक्सचेंज करना चाहते हैं तो इसकी पूरी जानकारी शो-रूम से लेंकि वो आपको क्या डील दे रहे हैं। ध्यान देने वाली बात यह है कि शो-रूम वाले आपकी पुरानी कार की सही वैल्यू नहीं लगाते, और आपको कम पैसे ऑफ़र करते है,शो-रूम की तरफ से आपको ये कहा जाता है कि इस मॉडल की अब खास वैल्यू नहीं है, इससे ज्यादा आपको दाम नहीं मिलेंगे” और वो आसानी से आपकी कार को कम दाम में एक्सचेंज करवा लेते हैं। जहां तक हो सके अपनी कार को कार को डीलर से एक्सचेंज ना करें, हमेशा ओपन मार्केट में ही बेचें। यहां आपको ज्यादा कीमत मिलेगी। ऐसा करने से आपको अपनी पुरानी कार की बेस्ट वैल्यू मिलेगी।

ऐसी एक्सेसरिज लगवाने से बचें

नई कार के साथ शो-रूम वाले आपको कार एक्सेसरिज लगवाने के पीछे पड़ जायेंगे। ध्यान देने वाली बात यह है कि सेल्समैन आपको कारपेट, सीट कवर्स, स्टीरियो सिस्टम, पार्किंग सेंसर और ना जाने कितने ही चीजें लगवाने के लिए फ़ोर्स करेगा, अब इन सब सामान की कीमत भी काफी ज्यादा होती है जबकि ओपन मार्केट में यही सब सामान अच्छे ऑप्शन के साथ आपको कम दाम में मिल जायेंगे। अगर कोई सेल्समैन आपको बोलता है कि इस कार के साथ आपको 15000 रुपये की एक्सेसरिज फ्री दी जा रही है तो एक्सेसरिज की जगह उतनी ही कीमत का डिस्काउंट मांग लीजिये और वही एक्सेसरिज बाहर से लगवा लें, आपको सस्ती पड़ेग। ओपन से एक्सेसरिज लगवाते समय इस बात पर जरूर ध्यान दे कि प्रोडक्ट्स ओरिजिनल हो, लोकल प्रोदिक्ट्स लगवाने से बचें, और जो भी सामान आप ले रहे हैं उसका पक्का बिल जरूर ले ताकि वारंटी की दिक्कत आपको आगे न हो।

खुलकर करें मोल-भाव

हर कार सेल्समैन और डीलर के पास कार बिक्री का टारगेट होता है जो महीना पूरा होने तक पूरा करना होता है। अब ऐसे में अगर आप नई कार को महीने के आखिरी हफ्ते में खरीदने जायेंगे तो आपको बेहतर डील मिल सकती है। डिस्काउंट और ऑफर्स की बात सेल्समैन से जरूर करें और बिलकुल न हिचकिचाएं।

Delivery लेने से पहले ये काम करें

अक्सर देखने में आया है कि ग्राहकों को खराब मॉडल चिपका दिया जाता है और जब तक उसे पता चलता है काफी देर हो चुकी होती है। इसलिए कार की delivery लेने से पहले अपनी कार को अच्छी तरह से चेक करें लें और अगर कहीं से भी कोई दिक्कत आपको नज़र आये तो तुरंत इस पर बात करें।

newsletter

अगली खबर

right-arrow





Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top