ऑटोमोबाइल

Tips To Protect Your Car from Extreme Heat and Sunlight | गर्मी में आपकी कार न हो ब्रेक डाउन का शिकार इसलिए कूलेंट के साथ इन बातों का रखें ध्यान

open-button


इस रिपोर्ट में हम आपको कुछ ऐसे बातों की जानकारी दे रहे हैं जोकि आपकी कार को ब्रेक डाउन होने से बचा सकती हैं।

Published: April 13, 2022 03:16:28 pm

गर्मी तेजी से अपना असर दिखा रही है जिसकी वजह से घर से बाहर निकलना भी मुश्किल होता जा रहा है। इंसान ही क्या वाहन भी गर्मी का शिकार हो रहे हैं। गर्मी में कार की देखभाल भी काफी जरूरी है और अक्सर लोग गाड़ी तो चलाते हैं लेकिन कुछ बेसिक बातों पर बिलकुल ध्यान नहीं देते जोकि अगर चलकर काफी बड़ा नुकसान पहुंचा देती हैं और आपकी कार ब्रेक डाउन का शिकार हो जाती है। इतना ही नहीं हाइवे पर गाड़ी के टायर फटने की भी घटना सामने आई है। इसलिए इस रिपोर्ट में हम आपको कुछ ऐसे बातों की जानकारी दे रहे हैं जोकि आपकी कार को ब्रेक डाउन होने से बचा सकती हैं।

car_care_tips.jpg

कूलेंट की सही मात्रा

कार के इंजन के लिए कूलेंट सबसे बेहद जरूरी होता है। अगर यह खत्म हो जाए तो आपकी कार बीच रास्ते में बंद भी हो सकती है। गर्मियों में कार का इंजन जल्दी से गर्म हो जाता है, ऐसे में कूलेंट इसे ठंडा रखने का काम करता है और साथ ही इंजन सीज होने से बचाता है। इसलिए गर्मियों की मार से बचने के लिए कार में कूलेंट जरूर भरवा कर रखें नहीं तो आपको दिक्कत हो सकती है।

AC की सर्विस है जरूरी

अगर आप इस समय कार इस्तेमाल कर रहे हैं तो एयर कंडीशन (AC) की सर्विस जरूर करवा लें ऐसा करने से कार का AC बेहतर कूलिंग देगा और बेहतर परफॉरमेंस भी देगा। अक्सर देखने में आता है कि गैस लीकेज की समय आने लगती है और कूलिंग नहीं मिल पाती जिसकी वजह से गर्मी में हालत खराब होने लगती है। कोशिश कीजिये समय-समय पर रेडिएटर के साथ लगे फैन को भी चेक करें। क्योकिं कई बार फैन के न चलने की स्तिथि में गाड़ी गर्म होकर बंद पड़ जाएगी।

इंजन बेल्ट्स की जांच करें

अक्सर देखने में आता है कि गर्मी के कारण कई बार इंजन बेल्ट्स टूटने लगती है क्योंकि गर्मी के चलते रबर पिघलने लगती है। इतना ही नहीं बेल्स्ट्स में दरारें आ जाती है। बाद में इसकी वजह से बड़ा नुकसान उठाना पड़ता है। इसलिए समय-समय गाड़ी की बेल्ट्स की जांच करते रहें।

टायर और वायरिंग

अगर गाड़ी के टायर्स घिस गये हैं या उनमें दरार आ गई है तो तुरंत उन्हें बदल लें, वरना बीच रास्तें में पंचर या टायर फटने की समस्या आ सकती है। इसलिए अलावा टायर्स में गर्मी के इस मौसम में कभी भी फुल एयर न डलवायें हमेशा तय किये गये पॉइंट्स से 1 या 2 पॉइंट्स कम ही हवा डलवायें। ज्यादा हवा से टायर्स के ब्लास्ट होने के चांस बढ़ जाते हैं।

धूप में पार्क करने से बचें

जहां तक संभव हो अपनी कार को धूप में पार्क करने से बचें, ऐसा करने से कार न सिर्फ ठंडी रहेगी बल्कि बॉडी पेंट और पार्ट्स खराब नही होंगे। आप चाहें तो अपनी कार को किसी अच्छे बॉडी कवर से प्रोटेक्ट सकते हैं। सीधे धूप से बचने के लिए अपनी कार में windows shades का इस्तेमाल कर सकते हैं ।

newsletter

अगली खबर

right-arrow





Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top