ऑटोमोबाइल

Tips for Long Life of Bike Tyre know How to keep them Safe | Bike Tyre Tips: रखें इन छोटी बातों का ख्याल! लंबा चलेगा आपकी बाइक का टायर

open-button


टायर प्रेशर चेक करना
अपनी बाइक के टायरों की देखभाल करना कोई बहुत बड़ा काम नहीं है। टायर से संबंधित मुद्दों से बचने के लिए हर हफ्ते कुछ समय इन्हें देना पड़ता है, हालांकि, एक बड़ा मुद्दा जिससे बचने की जरूरत है वह है दुर्घटना। तो सबसे पहले आप अपने टायर का प्रेशर चेक करें। अलग-अलग बाइक को अलग-अलग टायर प्रेशर की आवश्यकता हो सकती है। इसके लिए जरूरी है, कि आप अपनी बाइक के प्रेशर को मेंटेंन रखें। और कितना प्रेशर होना चाहिए इसकी जानकारी आप बाइक की सर्विस बुक में देखें। ध्यान रहे कि कभी भी बाइक के टायरों में हवा भरने का काम टालें नहीं। क्योंकि कम टायर प्रेशर के साथ सवारी करना जोखिम भरा हो सकता है।

tyre_pressure-amp.jpg

 

ये भी पढ़ें : कच्चे पक्के रास्तों पर चलने में माहिर हैं ये SUV, कम बजट में मिलता बेहतर स्पेस

रेगुलर धोएं

बाइक के टायरों को नियमित रूप से धोएं और जब आप बाइक की सर्विसिंग की योजना बना रहे हों तो भी इस काम को न छोड़ें। लंबी सड़क यात्राओं के बाद धुलाई विशेष रूप से आवश्यक है। क्योंकि कीचड़ भरे रास्ते बाइक के टायरों पर भारी पड़ सकते हैं, और अगर इन्हें ठीक से नहीं धोया गया तो जमा हुई गंदगी के कारण बाइक के टायर सड़क पर फिसल सकते हैं। जिससे आपकी जान खतरे में आ सकती है।

ये भी पढ़ें : दिल थाम कर बैठ जाइए, आ रही है टाटा की एक और एसयूवी, पहले इलेक्ट्रिक और बाद में पेट्रोल इंजन के साथ होगी लॉन्च

bike_wash-amp.jpg

टायर में कील मिलने पर क्या करें

अगर आप एक बाइक का इस्तेमाल करते हैं, तो यकिनन आपको पता होगा कि टायर में कील कहीं भी घर कर सकती है। यदि आप खुद को ऐसी स्थिति में पाते हैं, तो अपनी यात्रा को वहीं रोक दें और जितनी जल्दी हो सके समस्या का समाधान करें। टायर में कील लगाकर लंबी दूरी तक न चलने की सलाह मान लेने से आप अपने टायर के साथ अपने आप को भी बचा सकते हैं, और ऐसे में अगर टायर में कील गड़ गई है, और गैराज दूर है, तो नुकसान से बचने के लिए बाइक को चलाने के बजाय रस्सा खींचने पर विचार करें।

bike_tyre-kil-amp.jpg





Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top