ऑटोमोबाइल

Tata Sierra to Altroz Curvv EV Upcoming Electric Car Launches in India | Tata की आने वाली इन जबरदस्त Electric Vehicles का है सबको इंतज़ार! एडवांस फीचर्स के साथ मिलेगा 500Km का रेंज

open-button


Tata Motors अपने व्हीकल लाइनअप में इलेक्ट्रिक वाहनों को तेजी से शामिल करने की तैयारी कर रहा है। इस समय कंपनी की Tata Nexon EV देश की बेस्ट सेलिंग इलेक्ट्रिक कार है। बहुत जल्द ही कुछ अन्य मॉडल भी कंपनी के पोर्टफोलियो में शामिल होंगे।

नई दिल्ली

Published: April 19, 2022 11:48:24 am

देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स ने पिछले कुछ सालों में अपने नए एडवांस तकनीक से लैस वाहनों को पेश कर कंपनी की छवि और बिक्री दोनों में जबरदस्त बदलाव किया है। अब तक केवल कमर्शियल सेग्मेंट में राज करने वाली इस घरेलू कंपनी ने जिस तरह पैसेंजर सेग्मेंट में नए मॉडलों को पेश किया है उसने अन्य दिग्गज प्लेयर्स जैसे मारुति सुजुकी और हुंडई की मुश्किलें बढ़ा दी है। लेकिन टाटा की ये रफ़्तार यहीं नहीं थमने वाली है, जल्द ही कंपनी इलेक्ट्रिक व्हीकल सेग्मेंट में कई नए मॉडल लॉन्च करने की तैयारी कर रही है, और ग्राहकों को इन गाड़ियों का बेसब्री से इंतजार है।

tata_sierra_electric-amp.jpg

Tata Sierra Electric SUV

1. Tata Nexon EV:

सबसे पहले हम बात करेंगे टाटा नेक्सॉन ईवी की, Tata Nexon EV इलेक्ट्रिक सेग्मेंट की बेस्ट सेलिंग कार है। हाल ही में इसके नए लांग रेंज वेरिएंट को टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया था। रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि, इस इलेक्ट्रिक SUV में कंपनी 40kWh की क्षमता के बड़े बैटरी पैक का इस्तेमाल करेगी, जो कि सिंगल चार्ज में तकरीन 400 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देगी। ऐसी भी खबरें हैं कि कंपनी मौजूदा 3.3kW वेरिएंट के लिए ज्यादा पावरफुल 6.6kW एसी चार्जर भी दे सकती है, जिससे मौजूदा एसयूवी ज्यादा जल्दी चार्ज हो सकेगी। इसके अलावा इस एसयूवी में वेंटिलेटेड सीट्स, एयर प्यूरिफायर, क्रूज कंट्रोल, पार्क मोड और इलेक्ट्रॉनिक स्टैबिलिटी प्रोग्राम भी दिया जा सकता है।

2. Tata Altroz EV:

टाटा मोटर्स का कहना है कि वह अल्ट्रोज़ ईवी को “सही समय पर” लाएगी। इसके आधिकारिक लॉन्च के डिटेल्स का खुलासा होना बाकी है। बता दें कि, कंपनी ने 2019 जिनेवा मोटर शो में इलेक्ट्रिक हैचबैक को प्रदर्शित किया था, इसके बाद 2022 ऑटो एक्सपो में इस कार को पेश किया गया। Tata Altroz EV को कंपनी के अपडेटेड Ziptron तकनीक के साथ आने की संभावना है जिसे जल्द ही नई Nexon EV में भी शामिल किया जाएगा। इसके इंटीरियर और एक्सटीरियर में भी कुछ अहम बदलाव किए जाएंगे।

tata_curvv_electric-amp.jpg

3. Tata Punch EV:

कंपनी की सबसे सस्ती और छोटी एसयूवी पंच घरेलू बाजार में शानदार प्रदर्शन कर रही है। अब इसके इलेक्ट्रिक वर्जन को भी बाजार में उतारने की तैयारी हो रही है। यदि कंपनी इसके इलेक्ट्रिक मॉडल को पेश करती है तो उम्मीद है कि ये देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार होगी। हालांकि अभी इसके स्पेसिफिकेशन डिटेल्स सामने नहीं आए हैं, लेकिन माना जा रहा है कि ये एसयूवी सिंगल चार्ज में 250 से 300 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देगी।

4. Tata Curvv EV:

टाटा मोटर्स ने इसी महीने के शुरुआती सप्ताह में अपने Curvv इलेक्ट्रिक एसयूवी के कॉन्सेप्ट को पेश किया था। कंपनी के अनुसार Curvv इलेक्ट्रिक पहले एक इलेक्ट्रिक अवतार में लॉन्च होगी, जिसके बाद इसमें पेट्रोल और डीजल इंजन विकल्प भी शामिल किए जाएंगे। यह कार साल 2024 तक देश में ब्रिकी के लिए उपलब्ध होगी। टाटा ने कर्व के पावरट्रेन को लेकर कोई खुलासा नहीं किया है, लेकिन इसे कार निर्माता की दूसरी पीढ़ी के ईवी आर्किटेक्चर पर तैयार किया जाएगा जो एक बार चार्ज करने पर 500 किमी तक की ड्राइविंग रेंज देने में सक्षम होगी।

5. Tata Sierra EV:

कंपनी सिएरा नाम को एक बार फिर से भुनाने की तैयारी में, नब्बे के दशक में टाटा सिएरा अपने ख़ास लुक के चलते काफी मशहूर थी। अब कंपनी इसे पूरी तरह से इलेक्ट्रिक अवतार में पेश करने जा रही है। बतौर कॉन्सेप्ट कंपनी ने इस एसयूवी को भी बीते ऑटो एक्सपो में प्रदर्शित किया था। इस एसयूवी को बिल्कुल नए SIGMA प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जाएगा, जो कि कंपनी के अत्याधुनिक प्लेटफॉर्म ALFA का ही इलेक्ट्रिक स्पेसिफिक वर्जन है। फिलहाल इस एसयूवी के ड्राइविंग रेंज और अन्य मैकेनिज्म के बारे में कोई जानकारी साझा नहीं की गई है।

newsletter

अगली खबर

right-arrow





Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top