ऑटोमोबाइल

Tata Sierra Electric to Blackbird Upcoming Tata Motors SUV’s | Sierra से लेकर Blackbird तक का चलेगा जादू! बाजार में जल्द आ रही है Tata की ये दमदार SUV गाड़ियां

open-button


अब कंपनी जल्द ही बाजार में अपनी नए मॉडलों को पेश करने की तैयारी कर रही है। जिसमें ICE इंजन के साथ ही इलेक्ट्रिक वाहन भी शामिल हैं। आने वाली इन गाड़ियों में सबसे प्रमुख नाम Sierra और Blackbird का है। टाटा सिएरा भारतीय बाजार के लिए कोई नया नाम नहीं है, नब्बे के दशक में ये SUV बाजार में धूम मचा चुकी है, लेकिन अब एक बार फिर से कंपनी इसे पेश करने जा रही है। नए अवतार में ये एसयूवी पेट्रोल या डीजल नहीं बल्कि इलेक्ट्रिक मोटर से लैस होगी। तो आइये जानते हैं टाटा मोटर्स की आने वाली इन दो एसयूवी के बारे में –

tata-blackbird-_suv-amp.jpg
IMAGE CREDIT: Angelini

Tata Blackbird:

कंपनी नई टाटा नई ब्लैकबर्ड के लॉन्च के साथ अपनी प्रीमियम कॉम्पैक्ट एसयूवी लाइनअप में वेरायटी लाने की तैयारी कर रही है। एसयूवी को संभवतः 1.5-लीटर टर्बो-पेट्रोल और 1.5-लीटर डीजल इंजन विकल्पों के साथ पेश किया जाएगा। हालांकि ब्लैकबर्ड के बारे में अधिक जानकारी इंतजार है, ऐसा माना जा रहा है कि ये एसयूवी नए डिज़ाइन ऑर्किटेक्चर के साथ अत्याधुनिक फीचर्स से लैस होगी। एक बार लॉन्च होने के बाद, ब्लैकबर्ड हुंडई क्रेटा, किआ सेल्टोस, वोक्सवैगन ताइगुन, एमजी एस्टोर और स्कोडा कुशाक जैसे मॉडलों को टक्कर देगी।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ये कूपे स्टाइल एसयूवी X1 प्लेटफॉर्म पर आधारित होगा जो नेक्सॉन जैसा ही प्लेटफॉर्म है। हालांकि, इसके रियर ओवरहैंग को और भी बढ़ाया जाएगा और व्हीलबेस भी लगभग 50 मिमी तक ज्यादा होगी। ए-पिलर, विंडस्क्रीन और फ्रंट डोर को मौजूदा नेक्सॉन से ज्यादा बड़ा बनाया जाएगा। व्हीलबेस बढ़ने के कारण कार के में ज्यादा केबिन स्पेस मिलने की उम्मीद है। पिछले दरवाजे मौजूदा नेक्सॉन से ज्यादा लंबे होंगे। इसमें आक्रामक रूप से ढलान वाली रूफलाइन होगी जो टाटा ब्लैकबर्ड के साइड प्रोफाइल को फास्टबैक लुक देगी। इसके अलावा इसके भीतर बेहतर लगेज स्पेस के साथ ही शानदार लेगरूम भी मिलेगा।

हालांकि अभी इस एसयूवी के फीचर्स के बारे में कोई जानकारी नहीं मिल सकी है, लेकिन इसमें डुअल फ्रंट एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), ब्रेक एसिस्ट, इमरजेंसी स्टॉप सिग्नल, व्हीकल स्टैबिलिटी मैनेजमेंट (VSM), इलेक्ट्रॉनिक स्टैबिलिटी कंट्रोल (ESC) जैसे फीचर्स दिए जा सकते हैं। जहां तक कीमत की बात है तो इस एसयूवी की कीमत हैरियर से कम होगी।

Tata Sierra:

टाटा ने पहली बार ऑटो एक्सपो 2020 में सिएरा एसयूवी के कॉन्सेप्ट को प्रदर्शित किया था। हालांकि कंपनी ने इस एसयूवी के प्रोडक्शन मॉडल को पेश किए जाने के बारे में भी कोई जानकारी साझा नहीं किया है। लेकिन हाल के रिपोर्टों में ये बातें सामने आई हैं कि कंपनी इसे जल्द ही बाजार में पेश कर सकती है। नब्बे के दशक में बतौर ICE इंजन ये एसयूवी बाजार में खूब धूम मचा चुकी है, लेकिन इस बार इसे Electric अवतार में पेश किया जाएगा। कॉन्सेप्ट मॉडल की जो तस्वीरें सामने आई हैं वो बेहद ही आकर्षक हैं और इसमें ये साफ है कि कंपनी इसे एडवांस फीचर्स से लैस करेगी।

tata_sierra_ev-amp.jpg

इस एसयूवी में कंपनी मौजूदा ZIPTRON तकनीक का भी इस्तेमाल कर सकती है, लेकिन चूकिं ये एक बड़ी एसयूवी होगी तो इसमें बेहतर और पावरफुल बैटरी पैक देखने को मिल सकता है। हाल ही में कंपनी ने नेक्सॉन लांग रेंज वर्जन Nexon EV Max को पेश किया था, जो कि 40kWh की क्षमता के बैटरी पैक के साथ आती है और ये एसयूवी सिंगल चार्ज में 437 किलोमीटर (ARAI) प्रमाणित रेंज प्रदान करती है। इसकी कीमत 17.74 लाख रुपये से शुरू होती है।





Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top