ऑटोमोबाइल

Tata Nexon EV Vs Hyundai Kona how much you have to pay for 1 km detail | Tata Nexon EV Vs Hyundai Kona : 400km से ज्यादा की रेंज और फुल चार्ज करने में महज आएगा 136 रुपये का खर्च, जानिए कौन-सी Electric Car लाएं घर

open-button


प्रति किमी पर कितना आएगा खर्च?

उदाहरण के तौर पर देखें तो 3.3kW AC चार्जर से (जिसका उपयोग घरों में ईवी चार्जिंग पर किया जा सकता है) इलेक्ट्रिक कार को चार्ज करते समय 5 घंटे में करीब 17 यूनिट बिजली की खपत होती है। अब अगर प्रति यूनिट आप 8 रुपये का भुगतान भी करते हैं, तो आपके 136 रुपये खर्च होंगे। आमतौर पर एक कार को चार्ज करने में 5 से 8 घंटे का समय लगता है, ऐसे में अगर ईवी की रेंज 250km भी है, तो आप 136 से 175 रुपये में 250km तक का सफर तय कर सकते हैं। अब नजर डालते हैं, बेस्ट रेंज Budget Electric Cars पर:

hyundai_kona_2nd-amp.jpg

 

ये भी पढ़ें : नए अंदाज़ में धूम मचाने आ रही हैं ये पांच SUV! जानिए कब होंगी लॉन्च

Hyundai Kona

कोरिया में बनी भारत की पहली इलेक्ट्रिक SUV Kona ने भारत में प्रीमियम EV सेगमेंट की शुरुआत की। इस कार में 39.2kWh बैटरी के साथ परमानेंट मैग्नेट सिंक्रोनस मोटर मिलता है, जो एक बार चार्ज करने पर आपको 452kms की रेंज प्रदान करता है। चार्जिंग टाइम की बात करें तो नॉर्मल एसी चार्जर से इस कार को 0 से 100% होने में 6 घंटे 10 मिनट का समय लगता है, और अगर आप 50kW डीसी फास्ट चार्जर से इसे चार्ज करते हैं, तो यह केवल 57 मिनट में चार्ज हो जाती है, वहीं 7.2kW AC से इस कार को चार्ज होने में 6 घंटे का समय लगता है। बताते चलें, कि कोना की शुरुआती कीमत 23.84 लाख रुपये तय की गई है। कोना के प्रति किमी के लिए अपको करीब 0.52 रुपये खर्च करने होंगे।

tata_nexon_ev-_2nd_image.jpg

 

ये भी पढ़ें : महज 6.24 लाख रुपये की शुरुआती कीमत पर मिल रही है 31km का माइलेज देने वाली सेडान

Tata Nexon / EV Max

टाटा नेक्सॉन EV की शुरुआती कीमत 14.79 लाख रुपये से 19.24 लाख रुपये (एक्स-शोरूम पैन-इंडिया) तय की गई है। इस कार को तीन ट्रिम XM, XZ+, और XZ+ Lux में सेल किया जाता है। वहीं हाल ही में कंपनी ने नेक्सॉन का मैक्स मॉडल भी लॉन्च किया है, जिसे XZ+, और XZ+ Lux वैरिएंट पर उतारा गया है। नेक्सॉन ईवी टाटा की ज़िपट्रॉन ईवी पावरट्रेन तकनीक का उपयोग करती है, जो 312km की रेंज देने में सक्षम है। इसमें 30.2kWh लिथियम-आयन बैटरी का प्रयोग किया गया है। दूसरी ओर, मैक्स वैरिएंट 40.5kWh के बड़े बैटरी पैक का उपयोग करता है, जो 143PS की पावर और 250Nm टॉर्क जेनरेट करता है, और मैक्स पर सिंगल चार्ज में 437km की रेंज का दावा किया गया है। फास्ट डीसी चार्जर का उपयोग करके इस ईवी को 0 से 80 प्रतिशत चार्ज होने में 60 मिनट का समय लगता है। जबकि 7.2kWh होम चार्जर बैटरी को रिचार्ज करने में लगभग 6.5 घंटे का समय लेता है। देखा जाए तो यह कार बिजली की खपत के हिसाब से महज 0.71 रुपये में प्रति किमी चलती है।





Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top