ऑटोमोबाइल

Tata Motors Beat Hyundaiand MG in EV Segment Nexon and Tigor top list | भारतीय ग्राहकों का Tata पर विश्वास बरकरार, Hyundai और MG को पछाड़ बनी देश की सबसे ज्यादा इलेक्ट्रिक कार सेल करने वाली कंपनी

open-button


Hyundai Kona Electric भारत में पहली लंबी दूरी की इलेक्ट्रिक कार थी। बावजूद इसके दक्षिण कोरियाई कार निर्माता 2021 में कोना इलेक्ट्रिक की 121 इकाइयां बेच पाई।

Updated: March 11, 2022 02:29:16 pm

Top Selling Electric Car: भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक कारें धीरे-धीरे काफी लोकप्रिय हो रही हैं, हालांकि इस बात से भी नहीं नकारा जा सकता है, कि भारत में ईवी उद्योग अभी भी शुरुआती चरण में है, और हमारे पास इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में सीमित विकल्प मौजूद हैं। लेकिन विकल्प कम होने के बावजूद लोग ईवी की तरफ रुख कर रहे हैं, लंबे समय से भारत की ईवी दौड़ का नेतृत्व टाटा मोटर्स ने किया है। टाटा ने बीते महीने इस सेगमेंट में करीब 96 प्रतिशत की हिस्सेदारी के साथ सेगमेंट को अपने नाम किया। खैर, अपने इस लेख में हम आपके लिए लेकर आएं हैं, देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कारों की सूची:

tata_nexon_ev-amp1.jpg

Tata Nexon EV

Tata Nexon & Tigor EV

Tata Nexon और EV की भारतीय बाजार में बीते महीने 2,264 यूनिट सेल की गई। जो किसी भी कंपनी के अन्य इलेक्ट्रिक मॉडल की तुलना में काफी ज्यादा है। Tata के Nexon EV में 30.2kWh लीथियम-आयन बैटरी पैक का इस्तेमाल किया गया है,और यह 312 किमी प्रति चार्ज की ड्राइविंग रेंज का दावा करती है। वर्तमान में इस कार की कीमत 14.29 लाख रुपये एक्स-शोरूम से शुरू होती है। इसके साथ ही Tigor EV में 26kWh लीथियम-आयन बैटरी मिलती है, और इसमें प्रति चार्ज 306 किमी की ड्राइविंग रेंज का दावा किया गया है। Tata Tigor EV की कीमत 11.99 लाख रुपये एक्स-शोरूम से शुरू होती है।

ये भी पढ़ें : क्या आपकी कार भी नहीं देती है बढ़िया माइलेज? अपनाएं ये 5 टिप्स और हो जाएं बेफ्रिक

MG ZS EV

टॉप सेलिंग कारों की सूची में एमजी मोटर्स फरवरी के महीने में तीसरे स्थान पर रही। कंपनी ने बीत महीने ZS EV की 38 यूनिट सेल की। बताते चलें, कि MG ZS EV को 44.5kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक मिलता है, और यह सिंगल चार्ज में 416 किमी प्रति की रेंज देने में सक्षम है। यहां ध्यान देने वाली बात यह है, कि MG ने हाल ही में ZS EV को अपडेट किया है, जिसके बाद इसकी रेंज 40किमी तक बढ़ा गई है, और अब इसकी कीमत 21.99 लाख रुपये एक्स-शोरूम से शुरू होती है।

ये भी पढ़ें : इस 7-सीटर फैमिली कार का चला देश में जादू, 2 महीने में 50,000 से ज्यादा खरीदारों ने किया बुक

Hyundai Kona EV

Hyundai Kona Electric भारत में पहली लंबी दूरी की मास-मार्केट इलेक्ट्रिक कार थी। दक्षिण कोरियाई कार निर्माता 2021 में कोना इलेक्ट्रिक की 121 इकाइयां बेचने में कामयाब रही। हालांकि लगता है फरवरी में इस कार को एक भी ग्राहक नहीं मिला। इस इलेक्ट्रिक एसयूवी को 39.2kWh लिथियम-आयन बैटरी मिलती है, जो एक बार चार्ज करने पर 452 किमी तक की रेंज का दावा करती है। वर्तमान में Hyundai Kona Electric की कीमत 23.79 लाख रुपये से शुरू होती है।

newsletter

अगली खबर

right-arrow





Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top