ऑटोमोबाइल

Tata Electric Cars May Get Autonomous Driving Feature Like Tesla | EV सेग्मेंट का रूख बदल देगी Tata! इलेक्ट्रिक व्हीकल्स में दे सकती है Tesla जैसे एडवांस फीचर्स

open-button


यह भी सामने आया है कि टाटा मोटर्स Avinya कॉन्सेप्ट पर आधारित मॉडलों के लिए ऑटोनॉमस ड्राइविंग (सेल्फ ड्राइविंग) तकनीक की कल्पना कर रही है। टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी (टीपीईएम) डिवीजन के वीपी-प्रोडक्ट लाइन एंड ऑपरेशंस आनंद कुलकर्णी ने खुलासा किया कि टाटा मोटर्स इस पहलू पर गौर कर रही है। ये आर्किटेक्चर Level 3 या उससे भी अधिक स्तर की ऑटोनॉमस तकनीक को शामिल करने में पूरी तरह से सक्षम है।

उन्होंने आगे कहा कि इस प्लेटफॉर्म के लिए पूरी तरह से ऑटोनॉमस ड्राइविंग भी संभव है लेकिन इसके लिए वैश्विक बाजारों में पर्याप्त मांग की आवश्यकता है। वर्तमान में, कुछ कार निर्माता हैं जो उच्च स्तर की सेल्फ ड्राइविंग सुविधाएँ प्रदान करते हैं, उनमें से एक Tesla है, जिसकी भारत में अपनी इलेक्ट्रिक कारों को लॉन्च करने की भी योजना है। यानी कि ये कहा जा सकता है कि टाटा की आने वाली इलेक्ट्रिक कारों में टेस्ला जैसे फीचर्स को शामिल किया जाएगा।

tata_electric_car-amp.jpg

कैसी है नई Avinya इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट:

साइज़ की बात करें तो Avinya कॉन्सेप्ट की लंबाई 4.3 मीटर है और इस प्लेटफॉर्म पर 4.1 मीटर से लेकर 4.5 मीटर के बीच वाहनों का निर्माण किया जा सकता है। इस प्लेटफॉर्म पर आधारित मॉडल फ्रंट-व्हील ड्राइव, रियर-व्हील ड्राइव या ऑल-व्हील ड्राइव हो सकते हैं। कुलकर्णी के अनुसार, यह महत्वपूर्ण है कि यह आर्किटेक्चर ऑटोनॉमस ड्राइविंग के लिए सभी सुरक्षा नियमों को पूरा करे। यह प्लेटफॉर्म आधुनिक कनेक्टिविटी सुविधाओं से लैस होगा जो ऑटोनॉमस (Autonomous) तकनीक में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

यह भी पढें: Ola इलेक्ट्रिक स्कूटर पेट्रोल छिड़ककर लगा दी ‘आग’, देखें VIDEO

टाटा मोटर्स अपनी विस्तृत योजनाओं पर काम कर रही है जिसमें 2026 तक 10 नई इलेक्ट्रिक कारों को लॉन्च करना शामिल है। कंपनी अभी इस सेगमेंट में बैटरी स्वैपिंग तकनीक पर काम नहीं कर रही है, हालांकि, यह प्लेटफॉर्म इस तरह के एक सेटअप को भी सपोर्ट करने में सक्षम होगा। यानी जरूरत पड़ने पर बाद में बैटरी स्पवैपिंग सिस्टम को भी जोड़ा जा सकता है। Avinya कॉन्सेप्ट पर आधारित बड़े इलेक्ट्रिक वाहन सिंगल चार्ज में 500 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देने में सक्षम हैं।





Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top