ऑटोमोबाइल

Royal Enfield Classic 350 sales up while Cheapest Bullet get down | सस्ती Bullet से लेकर क्रूज़र तक सभी हुएं फेल! Royal Enfield की इस बाइक ने दिखाया दम, बिक्री में जबरदस्त उछाल

open-button


बिक्री के रिपोर्ट पर गौर करें तो Royal Enfield ने बीते अप्रैल महीने में Classic 350 के कुल 32,575 यूनिट्स की बिक्री की है, जो कि पिछले साल के इसी महीने के महज 23,298 यूनिट्स के मुकाबले तकरीबन 39% ज्यादा है। वहीं कंपनी की सबसे सस्ती बाइक Bullet की बिक्री में 24% की गिरावट दर्ज की गई है और कंपनी ने इसके केवल 7,513 यूनिट्स की ही बिक्री की है।

यह भी पढें: “क्या 10 हजार रुपये में बना सकते हैं कार?” Anand Mahindra ने दिया दिल जीतने वाला जवाब

कंपनी के इकलौते क्रूज़र मॉडल Meteor 350 की बिक्री में सबसे तेज गिरावट देखने को मिली है। बीते अप्रैल महीने में कंपनी ने इसके कुल 4,617 यूनिट्स की बिक्री की है, जो कि पिछले साल के अप्रैल महीने के 7,844 यूनिट्स के मुकाबले 41% कम है। क्लॉसिक के नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल के बाजार में आने के बाद ज्यादातर लोग क्रूजर में कम दिलचस्पी दिखा रहे हैं। आपको बता दें कि, केवल बुलेट और मेट्योर ही दो ऐसी बाइक्स रही हैं, जिनकी बिक्री में गिरावट देखने को मिली है। इसके अन्य सभी मॉडलों ने अप्रैल महीने में ग्रोथ दर्ज की है।


कैसी है नई Classic 350:

नई क्लॉसिक 350 को कंपनी ने कई अलग-अलग रंग और सीरीज़ में पेश किया है। इसके सिंगल-चैनल एबीएस के साथ रेडडिच सीरीज (ग्रे और सेज ग्रीन) के लिए नई क्लासिक 350 की कीमतें 1,90,092 रुपये से शुरू होती हैं। इस बाइक को कंपनी ने नए ‘J’ प्लेटफॉर्म पर तैयार किया है और ये बाइक 349cc सिंगल-सिलेंडर काउंटरबैलेंस्ड एयर-कूल्ड इंजन से लैस है, जो कि 6100rpm पर 20.2PS और 4000rpm पर 27Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। 5-स्पीड ट्रांसमिशन के साथ, यह वर्ल्ड मोटरसाइकिल टेस्ट साइकिल (WMTC) के अनुसार 37kmpl तक का माइलेज देती है।

यह भी पढें: Car Loan लेने से पहले जरूर जान लें ये 5 बातें! नहीं तो लग सकता है तगड़ा झटका

Classic 350 नए सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के साथ आता है, जिसमें एक एनालॉग स्पीडोमीटर, टेल-टेल लाइट्स और ट्रिपमीटर, फ्यूल लेवल, क्लॉक, इको इंडिकेटर और ओडोमीटर प्रदर्शित करने वाला एक डिजिटल इंसर्ट दिया गया है। इसके अलावा, यदि आप टॉप-ऑफ़-द-लाइन क्रोम वेरिएंट चुनते हैं तो इसमें स्मार्टफोन-कनेक्टिविटी टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन मिलता है। इस बाइक का कुल वजन 195 किलोग्राम है।

royal_enfield_classic_350-amp.jpg

सस्पेंशन और ब्रेक्स की बात करें तो नई क्लासिक 350 में 41 मिमी टेलीस्कोपिक फ्रंट फोर्क और 6-स्टेज प्रीलोड एडजस्टेबल ट्विन रियर शॉक एब्जॉर्बर के साथ एक नया ट्विन डाउनट्यूब स्पाइन फ्रेम शामिल है। ब्रेकिंग के तौर पर इसके फ्रंट में 300 मिमी और पीछे की तरफ 270 मिमी रियर Disk ब्रेक दिए गए हैं। वहीं बेस सिंगल-चैनल ABS वेरिएंट में पीछे की तरफ 153 मिमी ड्रम ब्रेक मिलता है।





Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top