ऑटोमोबाइल

Radhamani Amma 71 Kerala Grandma Driving Licenses For Bus Truck Crane | मिलिए 71 साल की राधामणि अम्मा से! बस-ट्रक या हो भारी JCB हर वाहन की स्टीयरिंग जिनके उंगलियों पर नाचती है

open-button


Radhamani Amma ने 30 साल की उम्र में गाड़ी चलाना शुरू किया था। उनके पति जो कि अब इस दुनिया में नहीं हैं, उन्होनें राधामणि को वाहनों के मैनेजमेंट से लेकर ड्राइविंग तक के गुर सिखाएं।

नई दिल्ली

Updated: March 12, 2022 08:53:10 pm

अंग्रेजी में एक कहावत है ‘एज इज जस्ट ए नंबर’, यानी उम्र कुछ और नहीं महज एक संख्या है। इस कहावत को चरित्रार्थ करती नज़र आ रही हैं, 71 साल की राधामणि। उम्र के इस पड़ाव पर आने पर भी इनके उत्साह में कोई कमी देखने को नहीं मिलती है। जहां इस उम्र में आने के बाद दूसरी महिलाएं अपने बच्चों को लोरिया सुनाने और बमुश्किल अपने व्यक्तिगत कामों को करने में व्यस्त रहती हैं। वहीं राधामणी के उंगलियों ds पर ट्रक से लेकर बस तक, 11 अलग-अलग तरह के वाहनों की स्टीयरिंग व्हील नाचती है।

radhamani_amma_drive_jcb-amp.jpg

Radhamani Amma Driving JCB

आपको ये जानकर हैरानी होगी कि, केरल के कोच्चि की रहने वाली राधामणि के पास 11 अलग-अलग तरह के वाहनों को चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस (Driving Licence) है। ये ड्राइविंग लाइसेंस राधामणि को बस, ट्रक, लॉरी, ट्रैक्टर, फॉर्कलिफ्ट, एक्सकेवेटर, क्रेन, कंटेनर ट्रेलर ट्रक और यहां तक रोड-रोलर तक चलाने की अनुमति देता है।

कौन हैं राधामणि:

राधामणि करेला के कोच्चि के थोप्पुमपडी की रहने वाली हैं, जिन्होंने 30 साल की उम्र में गाड़ी चलाना शुरू किया था। उनके पति जो कि अब इस दुनिया में नहीं हैं, उन्होनें राधामणि को वाहनों के मैनेजमेंट से लेकर ड्राइविंग तक के गुर सिखाएं। 1970 के दशक के दौरान उनके पति ने केरल के कोच्चि क्षेत्र में AZ ड्राइविंग स्कूल खोला लेकिन वर्ष 2004 में एक दुर्घटना में उनकी मृत्यु हो गई।

साल 1988 में, राधामणि ने लॉरी और बस दोनों के लिए अपना पहला ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त किया और फिर उन्होंने केरल के अलाप्पुझा जिले के थोप्पुमपडी चेरथला से एक बस चलाई। दिलचस्प बात ये है कि, राधामणि केरल राज्य में भारी वाहन लाइसेंस प्राप्त करने वाली पहली महिला बनीं और 2021 में उन्हें अन्य हैवी वाहन जैसे रोड-रोलर, फॉर्कलिफ्ट इत्यादि को ड्राइव करने वाला लाइसेंस मिला।

newsletter

अगली खबर

right-arrow





Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top