ऑटोमोबाइल

New Mahindra Scorpio to Jeep Meridian Upcoming 7 Seater SUV Launch | देश को इन 7-सीटर SUV का है बेसब्री से इंतज़ार! दमदार पावर और जबरदस्त स्पेस के साथ जल्द होंगी लॉन्च

open-button


अमेरिकी वाहन निर्माता कंपनी Jeep भी भारत में खूब लोकप्रिय हो रहा है। जीप इंडिया ने आज अपनी आने वाली नई एसयूवी जीप मेरीडियन की आधिकारिक बुकिंग शुरू किया है, जिसे जल्द ही बिक्री के लिए पेश किया जाएगा। आज हम आपको अपने इस लेख में उन दो 7-सीटर एसयूवी के बारे में बताएंगे, जिनका इंतजार लंबे समय से किया जा रहा है।

Jeep Meridian:

हमारी इस सूचि में सबसे पहला नाम मेरीडियन का है, इसे आने वाले हफ्तों में लॉन्च किए जाने की संभावना है, जबकि डिलीवरी जून 2022 के तीसरे सप्ताह में शुरू होने की जा सकती है। मेरिडियन अपने प्लेटफॉर्म को कंपास के साथ साझा करती है, हालांकि इसमें बड़े डायमेंशन के साथ व्हीलबेस भी लंबा दिया गया है। कंपनी ने इस दमदार एसयूवी में 2.0 लीटर की क्षमता का 4-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड मल्टीजेट डीजल इंजन इस्तेमाल किया है जो कि 6-स्पीड मैनुअल और 9-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स विकल्पों के साथ आता है। इसमें ऑल व्हील ड्राइव (AWD) सिस्टम केवल ऑटोमैटिक वेरिएंट के साथ ही आता है।

jeep_meridian-amp.jpg

कंपनी इसे एमजी ग्लॉस्टर, स्कोडा कोडिएक और टोयोटा फॉर्च्यूनर जैसी एसयूवी के प्रतिद्वंदी के तौर पर पेश करेगी। मॉडल लाइनअप को दो वेरिएंट्स – लिमिटेड और लिमिटेड (O) शामिल हैं – जिनकी कीमत 30 लाख रुपये से शुरू होने की उम्मीद है। इसकी कुल लंबाई, चौड़ाई और ऊंचाई क्रमश: 4769mm, 1859mm और 1682mm है। इसके टॉप वेरिएंट में डुअल-टोन रूफ और मिरर कैप, इलेक्ट्रिकली ऑपरेटेड टेलगेट, डुअल-पैन सनरूफ, 10.25-इंच का पूरी तरह से डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, 360 डिग्री कैमरा, हिल डिसेंट कंट्रोल (केवल AWD के लिए) और सेलेक टेरेन (केवल AWD के लिए) जैसे फीचर्स मिलेंगे।

New Mahindra Scorpio:

नई महिंद्रा स्कॉर्पियो का इंतज़ार लंबे समय से हो रहा है और अब तक कई बार अलग-अलग मौकों पर इस एसयूवी को टेस्टिंग के दौरान देखा भी गया है। जानकारी के अनुसार कंपनी इसे जून महीने में बिक्री के लिए पेश कर सकती है। इसमें ज्यादा पावरफुल इंजन सेटअप के साथ ही कई कॉस्मेटिक बदलाव किए गए हैं जो कि इसे मौजूदा मॉडल से बिल्कुल अलग बनाते हैं। 2022 महिंद्रा स्कॉर्पियो एक नए लैडर-ऑन-फ्रेम चेसिस पर तैयार की गई है जो कि 2.0L mStallion पेट्रोल और 2.2L टर्बो डीजल इंजन के साथ आएगी। ये इंजन 6-स्पीड मैनुअल या 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से लैस है।

2022-mahindra-scorpio-amp.jpg

नई Scorpio की सबसे ख़ास बात ये है कि ये मौजूदा मॉडल से साइज में बड़ी है और इसमें कई एडवांस फीचर्स को शामिल किया गया है। फीचर्स की बात करें तो इसके बेस वेरिएंट में नए स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ 8.0 इंच इंफोटेनमेंट सिस्टम, 4-स्पीकर ऑडियो सिस्टम, सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, एडजस्टेबल, फ्लैट-बॉटम स्टीयरिंग व्हील जैसे फीचर्स मिलेंगे। वहीं दूसरी पंक्ति में बैठने वालों के लिए एडजस्टेबल हेडरेस्ट दिया जा सकता है। अन्य फीचर्स के तौर पर इसमें डुअल एयरबैग, EBD के साथ ABS और Isofix सीट एंकर्स भी मिलेंगे।





Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top