ऑटोमोबाइल

New Honda City eHEV Hybrid to Be Launch On 14th April | Honda City Hybrid इस तारीख को होगी लॉन्च, जबरदस्त फीचर्स के साथ देगी 27Km का माइलेज

open-button


Honda City Hybrid मौजूदा फिफ्थ जेनरेशन मॉडल पर बेस्ड है। इसमें कंपनी की i-MMD हाइब्रिड तकनीक का इस्तेमाल किया गया है। जो कि पारंपरिक पेट्रोल इंजन के साथ ही दो इलेक्ट्रिक मोटर के साथ आती है। ये कार 27 किलोमीटर तक का माइलेज देती है।

नई दिल्ली

Updated: April 12, 2022 02:17:33 pm

जापानी वाहन निर्माता कंपनी Honda भारतीय बाजार में अपनी मशहूर सेडान कार Honda City के नए हाइब्रिड अवतार को पेश करने जा रही है। कंपनी ने नई City eHEV को लॉन्च करने की तैयारी पूरी कर ली है और इसे आगामी 14 अप्रैल को पेश किया जाएगा। फिफ्थ जेनरेशन सिटी मॉडल पर बेस्ड इस कार की बिक्री मई महीने में शुरू की जा सकती है। इसके लॉन्च से पहले कंपनी ने इसका एक टीज़र भी जारी किया है।

honda_city_hybrid-amp.jpg

New Honda City eHEV Hybrid

नए टीजर में टॉप स्पेक्स City e:HEV वेरिएंट को दिखाया गया है, इसमें कंपनी की i-MMD हाइब्रिड तकनीक का इस्तेमाल किया गया है। जो कि पारंपरिक पेट्रोल इंजन के साथ ही दो इलेक्ट्रिक मोटर के साथ आता है। इस कार में कंपनी ने 1.5 लीटर की क्षमता का 4 सिलिंडर युक्त पेट्रोल इंजन इस्तेमाल किया है जो कि 98bhp की पावर जेनरेट करता है।

यह भी पढें: जानिए कैसे होता है James Bond की कारों से चलती है गोली और निकलता है धुएं का गुबार

इसके पावरट्रेन में दो इलेक्ट्रिक मोटर भी दिया गया है, जो इंजन के साथ मिलकर संयुक्त रूप से 109bhp की पावर और 253Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसमें ख़ास बात ये है कि, पावर इसके फ्रंट व्हील में पहुंचता है जो कि इसके ड्राइविंग एक्सपेरिएंस को और भी बेहतर बनाता है। नई सिटी में तीन ड्राइविंग मोड्स भी मिलते हैं जिसमें प्योर इलेक्ट्रिक, केवल पेट्रोल और हाइब्रिड (इलेक्ट्रिक और पेट्रोल संयुक्त) मोड्स शामिल हैं।

कंपनी का दावा है कि हाइब्रिड मोड में ये कार सबसे बेहतर माइलेज प्रदान करेगी। इसके मैकेनिज्म में जनरेटर और मोटर को एक साथ जोड़ा गया है जो कि अंत में इंजन से जुड़ता है। इंजन जनरेटर को घुमाता है, और इलेक्ट्रिक मोटर को भी पावर देता है, जो बदले में पहियों को घुमाता है और लिथियम आयन बैटरी को बिजली भेजता है।

हालांकि अभी कंपनी ने इस कार के माइलेज के बारे में आधिकारिक तौर पर कोई घोषणा नहीं की है, लेकिन माना जा रहा है कि नई Honda City Hybrid तकरीबन 27 किलोमीटर तक का माइलेज देगी। ग्लोबल मार्केट में उपलब्ध ये कार तकरीबन इतना ही माइलेज देती है, ये कार पहले से ही थाईलैंड और मलेशियाई बाजार में बिक्री के लिए उपलब्ध है। ये कार रेगुलर मॉडल के मुकाबले 110 किलोग्राम ज्यादा वजनदार है।

honda_city_hybrid_india_launch-amp.jpg

नए तकनीक के इस्तेमाल के बाद कार के भीजर लगेज स्पेस तकरीबन 90 लीटर तक कम होकर 410 लीटर का रह गया है। इसमें Disk ब्रेक्स और इलेक्ट्रिक पार्किंग ब्रेक्स भी दिए गए हैं। रिजेनरेटिंग पार्किंग सिस्टम इस कार को और भी ख़ास बनाता है जो कि सामान्य तौर पर इलेक्ट्रिक कारों में देखने को मिलता है।

यह भी पढें: Mahindra का ये ट्रैक्टर जबरदस्त फीचर्स से है लैस! इन ख़ास खेतों में होगा इस्तेमाल

नई होंडा सिटी हाइब्रिड भी होंडा सेंसिंग तकनीक से लैस होगी जो कई सक्रिय सुरक्षा सुविधाएँ प्रदान करती है। सेडान में इमरजेंसी ब्रेकिंग, लेन कीपिंग असिस्ट, अडेप्टिव क्रूज़ कंट्रोल, लेन डिपार्चर वार्निंग, ऑटो हाई बीम असिस्ट और फ्रंट कोलिजन वार्निंग सिस्टम भी होगा। नए अपडेट और तकनीक के चलते इसकी कीमत रेगुलर मॉडल से ज्यादा होगा।

newsletter

अगली खबर

right-arrow





Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top