ऑटोमोबाइल

MG ZS Electric SUV Facelift To Be Launch On March 7 Price Features | 7 मार्च को देश में लॉन्च होगी MG की ये इलेक्ट्रिक एसयूवी, सिंगल चार्ज में चलेगी 480Km और कीमत होगी इतनी

open-button


MG ZS कंपनी की तरफ से भारतीय बाजार में पहली इलेक्ट्रिक वाहन है, और अब इसके नए फेसलिफ्ट मॉडल को बाजार में उतारने की तैयारी हो रही है। कंपनी नए फेसलिफ्ट मॉडल के एक्सटीरियर, इंटीरियर और पावरट्रेन में कई बड़े बदलाव कर रही है। सबसे ख़ास बात ये है कि इसमें बड़ा 51 kWh की क्षमता का बैटरी पैक इस्तेमाल किया जा रहा है।

नई दिल्ली

Published: March 03, 2022 02:47:32 pm

MG ZS Electric SUV Facelift: इंडियन मार्केट में इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड तेजी से बढ़ रही है, ज्यादातर लोग इलेक्ट्रिक वाहनों में अपनी दिलचस्पी दिखा रहे हैं। वहीं वाहन निर्माता कंपनियां भी बाजार में नए मॉडलों को पेश करने के साथ ही अपने इलेक्ट्रिक व्हीकल लाइनअप को अपडेट करने में लगी हैं। अब मोरिस गैराजेज (MG Motor) भी अपने मशहूर इलेक्ट्रिक एसयूवी MG ZS के नए फेसलिफ्ट मॉडल को पेश करने जा रही है, जानकारी के अनुसार इस एसयूवी को आगामी 7 मार्च को बिक्री के लिए पेश किया जाएगा।

mg-zs_electric_facelift-amp.jpg

MG ZS Electric SUV

देश भर में कंपनी के अधिकृत डीलरशिप पर पहले से ही इस एसयूवी की बुकिंग शुरू की जा चुकी है, और इसका प्रोडक्शन गुजरात के हालोल स्थित प्लांट में किया जा रहा है। कंपनी नई एसयूवी के एक्सटीरियर और इंटीरियर में कुछ आमचूर बदलाव कर रही है, जिससे ये मौजूदा मॉडल के मुकाबले ज्यादा बेहतर परफॉर्मेंस और ड्राइविंग रेंज देगी।

एक्सटीरियर में बदलाव की बात करें तो इसमें स्लीकर हेडलैंप, रिस्टाइल फेक फ्रंट ग्रिल, अपडेटेड बंपर (आगे और पीछे), नए डिजाइन की टेल लाइट देखने को मिलेगी। वहीं इसमें दिया जाने वाला 17 इंच का अलॉय व्हील इसे और भी ख़ास स्पोर्टी डिजाइन देगा। कुल मिलाकर इसके एक्सटीरियर में किए जाने वाले ये कॉस्मेटिक बदलाव इसे मौजूदा एसयूवी से अलग बनाते हैं।

इसके इंटीरियर में कुछ बदलाव देखने को मिलेंगे; 2022 MG ZS EV के केबिन में Astor (जो अनिवार्य रूप से ZS का पेट्रोल-संचालित संस्करण है) के समान डिज़ाइन होगा, लेकिन अलग-अलग कलर थीम के साथ पेश किया जाएगा। इंफोटेनमेंट सिस्टम के तौर पर इसमें 10.1 इंच का बड़ा टचस्क्रीन दिया जाएगा वहीं एनालॉग-पार्ट-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल को 7 इंच के डिजिटल इंस्ट्रूमेंट पैनल से बदला जाएगा।

यह भी पढें: सबके होश उड़ाने नए अवतार में आ गई नई Maruti Baleno, कीमत है बस इतनी

MG ZS इलेक्ट्रिक एसयूवी के अन्य फीचर्स में पैनोरमिक सनरूफ, रेन-सेंसिंग वाइपर, पावर-एडजस्टेबल ड्राइवर सीट, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, रियर एसी वेंट, केबिन एयर फिल्टर, मल्टीपल यूएसबी चार्जिंग पोर्ट, स्मार्टफोन कनेक्टिविटी (एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल) शामिल होंगे। इसके अलावा कनेक्टेड कार तकनीक को नए ZS EV पर भी पेश किया जाएगा।

mg-zs_ev-new-amp.jpg

पावरट्रेन में होगा सबसे बड़ा बदलाव:

नई फेसलिफ्ट एसयूवी में सबसे बड़ा बदलाव इसके पावरट्रेन में देखने को मिलेगा, इसमें कंपनी मौजूदा 44.5 kWh के बैटरी पैक के जगह पर बड़ा 51 kWh की क्षमता का बैटरी पैक इस्तेमाल करेगी। बड़े बैटरी पैक के चलते इस एसयूवी का ड्राइविंग रेंज पहले से और भी बेहतर हो जाएगा। ऐसा माना जा रहा है कि ये एसयूवी जो कि इस समय 419 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है वो सिंगल चार्ज में 480 किलोमीटर तक का सफर करेगी। हालांकि अभी इसके पावर-टॉर्क इत्यादि के बारे में आधिकारिक घोषणा होना बाकी है।

नए बैटरी बैक और अपडेट्स के बाद इसकी कीमत में इजाफा हो सकता है, हालांकि इसके बारे में लॉन्च के समय ही खुलासा हो सकेगा। मौजूदा मॉडल की कीमत 21.49 लाख रुपये से लेकर 25.18 लाख रुपये के बीच है। ये इलेक्ट्रिक एसयूवी मुख्य रूप से बाजार में हुंडई कोना, टाटा नेक्सॉन जैसे मॉडलों को टक्कर देती है।

newsletter

अगली खबर

right-arrow





Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top