ऑटोमोबाइल

Maruti wagonR Electric on testing possible to launch under 10 lakh? | Maruti Wagonr Electric की लॉन्च पर कंपनी ने साधी चुप्पी, क्या संभव है 10 लाख के भीतर ईवी?

open-button


Maruti अपनी वैल्यू फॉर मनी कारों के लिए जानी जाती है, लेकिन इलेक्ट्रिक वाहन बनाना एक अलग खेल है। WagonR EV बनाना इसके ICE मॉडल की तुलना में काफी महंगा होगा। तो 10 लाख रुपये की वैगनआर ईवी ब्रांड के लिए थोड़ी महंगी पड़ेगी।

नई दिल्ली

Updated: April 15, 2022 01:20:56 pm

Maruti WagonR Electric Details : देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ईवी सेगमेंट में अभी तक किसी भी वाहन की ब्रिकी नहीं करती है, लेकिन कंपनी की लोकप्रिय हैचबैक वेगनआर को टेस्टिंग के दौरान लगातार देखा जाता रहा है। वैगनआर ईवी का मारुति सुजुकी हमारी भारतीय सड़कों पर कई वर्षों से परीक्षण कर रही है, और इसे अपकमिंग सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार माना जा रहा था। लेकिन मारुति सुजुकी ने इसकी लांचिंग पर कोई भी घोषणा नहीं की है, तो क्यों वैगनआर लगातार टेस्टिंग पर है। आइए विस्तार से बताते हैं इसकी जानकारी :

maruti_electric_car-amp.jpg

Maruti Electric Car

ऐसा हो सकता है कि मारुति सुजुकी इस वाहन का उपयोग किसी चीज के परीक्षण के लिए कर रही हो। क्योंकि कंपनी एक मिड साइज आकार की इलेक्ट्रिक कार पर भी काम कर रहे हैं जो 2025 में अपनी शुरूआत करेगी। स्पाई तस्वीरों में साफ है, कि यह इलेक्ट्रिक वाहन वैगनआर पर आधारित है, और मारुति सुजुकी परीक्षण के लिए 50 जापान-स्पेक वैगनआर लाई थी। जिनकी टेस्टिंग जारी है। वैगनआर ईवी मौजूदा वैगनआर की तुलना में थोड़े अलग डिजाइन के साथ आती है। इसके बम्पर में हेडलैम्प्स लगे हुए थे। चूंकि यह एक इलेक्ट्रिक कार है, तो इसमें कोई इंजन नहीं है, इसलिए इसे एयरफ्लो की आवश्यकता भी नहीं है।

संभव नहीं है 10 लाख के भीतर ईवी

वैगनआर के ईवी वर्जन में सुजुकी लोगो में नीले रंग का प्रयोग किया गया है। जो दर्शाता है कि यह एक इलेक्ट्रिक वाहन है। साइड प्रोफाइल वैगनआर से काफी मिलती-जुलती है लेकिन अब यह इग्निस के अलॉय व्हील्स पर चल रही है। रियर को भी वर्टिकल टेल लैंप के थोड़े अलग सेट और फिर से डिज़ाइन किए गए बम्पर के साथ तैयार किया गया है। मारुति अपनी वैल्यू फॉर मनी कारों के लिए जानी जाती है लेकिन इलेक्ट्रिक वाहन बनाना एक अलग खेल है। WagonR EV बनाना इसके ICE मॉडल की तुलना में काफी महंगा होगा। तो 10 लाख रुपये की वैगनआर ईवी ब्रांड के लिए थोड़ी महंगी पड़ेगी। वहीं इलेक्ट्रिक स्पेस में कम बिक्री को देखते हुए यह एक दांव लगाने वाली बात है।

ये भी पढ़ें : Toyota Innova Crysta Electric की लॉन्च पर सामने आई जानकारी, जानिए क्या लॉन्च होगी इलेक्ट्रिक अवतार में यह कार?

क्या है कंपनी का प्लान?

रिपोर्ट की मानें तो मारुति आईसीई कारों को सीधे ईवीएस में बदलने की नहीं सोच रही है – टाटा द्वारा इस्तेमाल की जा रही रणनीति के विपरीत मारुति ने टोयोटा के साथ गठजोड़ किया है, मारुति ने ईवी उत्पाद विकास में एक अलग रास्ता अपनाया है। ऐसे में हम आने वाले समय में मारुति और टोयोटा के सहयोग से एक इलेक्ट्रिक कार देखेंगे। नई इलेक्ट्रिक एसयूवी की कीमत भारतीय बाजार में काफी आक्रामक तरीके से रखी जाएगी। मारुति की नई इलेक्ट्रिक एसयूवी का लक्ष्य Nexon EV होगी। जिसे भारतीय कार बाजार में जमकर खरीदा जा रहा है। फिलहा मारुति की नई ईवी का कोडनेम YY8 दिया गया है और टोयोटा भी इस इलेक्ट्रिक एसयूवी की अपने बैज के साथ बिक्री करेगी।

ये भी पढ़ें : क्या है Apple CarPlay और कैसे करते हैं कार में इसका इस्तेमाल? जानें अपने सभी सवालों के जवाब

newsletter

अगली खबर

right-arrow





Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top