ऑटोमोबाइल

Maruti Suzuki Swift Beats Cheapest Alto In Feb best selling car | Maruti Alto नहीं बल्कि लोगों को पसंद आ रही है ये सस्ती कार! स्पोर्टी लुक और शानदार माइलेज के चलते बिक्री में नंबर वन

open-button


Maruti Alto देश की सबसे सस्ती कार है, लेकिन कंपनी ने आखिरी बार साल 2019 में अपडेट किया था। लंबे समय से अपडेट न किए जाने के कारण इसकी बिक्री लगातार कम हो रही है। वहीं Maruti Swift अपने सेग्मेंट की बेहतरीन कारों में से एक है और हाल ही में इसके फेसलिफ्ट मॉडल को लॉन्च किया गया था।

नई दिल्ली

Published: March 02, 2022 06:56:07 pm

इंडियन मार्केट में किफायती और बेहतर माइलेज वाली कारों की डिमांड हमेशा से रहती है। इस मामले में ग्राहक मारुति सुजुकी की कारों को सबसे ज्यादा पसंद करते हैं। लंबे समय से बाजार में एंट्री लेवल कार के तौर पर सेल्स चार्ट में नंबर वन की पोजिशन पर कब्जा जमाने वाली Maruti Alto अब बहुत पीछे हो गई है, इस छोटी कार के बजाय ग्राहकों को दूसरी कारें पसंद आ रही हैं। बीते फरवरी महीने में Maruti Swift ने सबको पछाड़त हुए नंबर वन की पोजिशन पर कब्जा जमाया है।

maruti_swift_interior-amp.jpg

Maruti Swift Beats Alto

फरवरी महीने में बिक्री के आंकडों पर गौर तो देश की टॉप 5 बेस्ट सेलिंग कारों में अकेले मारुति सुजुकी की चार कारें मौजूद हैं और पांचवे पोजिशन पर Tata Nexon रही है। इस दौरान मारुति स्विफ्ट की कुल 19,202 यूनिट्स की बिक्री हुई है जो कि पिछले साल के मुकाबले तकरीबन 5.24% कम है। वहीं Dzire की बिक्री में जबरदस्त उछाल देखने को मिला है, इस दौरान इस कॉम्पैक्ट सेडान के कुल 17,438 यूनिट्स की बिक्री हुई है जो कि पिछले साल के इसी महीने के दौरान महज 11,901 यूनिट्स थी। ये देश की दूसरी सबसे ज्यादा बेची जाने वाली कार बनी है।

कुल 14,669 यूनिट्स के साथ Maruti Wagon R तीसरे पोजिशन पर है। वहीं चौथे, पांचवे पोजिशन पर Baleno और Nexon रही है, जिनकी क्रमश: बिक्री 12,570 यूनिट्स और 12,259 यूनिट्स रही है। मारुति अर्टिगा देश की छठवीं सबसे ज्यादा बेची जाने वाली कार रही और सबसे सस्ती कार Alto महज 11,551 यूनिट्स के साथ सातवें पोजिशन पर रही है। इसकी बिक्री में 31.72% की गिरावट देखने को मिली है।

maruti_suzuki_swift-amp.jpg


कैसी है Maruti Swift कार:

मारुति सुजुकी ने हाल ही में अपनी इस हैचबैक कार को अपडेट कर बाजार में पेश किया था, जिसमें कॉस्मेटिक बदलाव के साथ ही नया इंजन भी देखने को मिलता है। कंपनी का दावा है कि ये कार पिछले मॉडल की तुलना में ज्यादा माइलेज देती है। कुल चार वेरिएंट्स में आने वाली इस कार में कंपनी ने 1.2 लीटर की क्षमता का डुअल-जेट पेट्रोल इंजन इस्तेमाल किया गया है, जो कि 90PS की पावर और 113Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये इंजन 5 स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ आता है।

फीचर्स के तौर पर इस कार में 4.2 इंच का कलर्ड ड्राइवर डिस्प्ले दिया गया है जो कि क्रूज कंट्रोल के साथ आता है। इसके अलावा 7 इंच का ट्चस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम, हाइट एड्जेस्टेबल ड्राइविंग सीट, ऑटोमेटिक AC, LED डे टाइम रनिंग लाइट्स और हेडलैंप इस कार को और भी बेहतर बनाते हैं। सेफ़्टी के तौर पर AMT वेरिएंट में इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ESC) और हिल होल्ड कंट्रोल मिलता है। इसके अलावा अन्य सभी वेरिएंट्स में रियर पार्किंग सेंसर, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), डुअल एयरबैग, स्पीड अलर्ट सिस्टम जैसे फीचर्स मिलते हैं।


कीमत और माइलेज:

इसकी कीमत 5.90 लाख रुपये से लेकर 8.77 लाख रुपये के बीच है। इसका मैनुअल वेरिएंट 23.20 किलोमीटर और AMT वेरिएंट 23.76 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज देता है। बाजार में ये कार मुख्य रूप से हुंडई आई10, टाटा टिएगो जैसी कारों को टक्कर देती है।

newsletter

अगली खबर

right-arrow





Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top