ऑटोमोबाइल

Maruti Suzuki ला रही है नई कॉम्पैक्ट SUV, पावर और परफॉर्मेन्स में होगी Brezza से बेहतर

open-button



नई दिल्ली। भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुज़ुकी (Maruti Suzuki) अपने लाइनअप में एक नई कॉम्पैक्ट एसयूवी को शामिल करना चाहती है। हाल ही में आई एक रिपोर्ट के कंपनी इस कॉम्पैक्ट एसयूवी पर काम भी शुरू कर चुकी है। इस रिपोर्ट के अनुसार कंपनी की नई कार एक प्रीमियम कॉम्पैक्ट एसयूवी होगी और पावर और परफॉर्मेन्स के मामले में विटारा ब्रेज़ा (Vitara Brezza) से भी बेहतर होगी। कंपनी की तरफ से अब तक इस एसयूवी का कोई नाम नहीं तय किया गया है, पर रिपोर्ट के अनुसार इसे एक कोडनेम दिया जा चुका है। यह कोडनेम YTB रखा गया है।

मार्केट में कब दस्तक देगी यह नई कॉम्पैक्ट एसयूवी?

कंपनी की तरफ से अब तक इस नई कॉम्पैक्ट एसयूवी के लॉन्च की कोई टाइमलाइन नहीं तय की गई है। हालांकि एक रिपोर्ट के अनुसार इसे 2023 के शुरुआती हाफ में लॉन्च किया जा सकता है। लॉन्चिंग के बाद मारुति सुज़ुकी की यह नई कार कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में दूसरी कंपनियों के टॉप मॉडल्स को कड़ी टक्कर देगी।

new-maruti-suzuki-compact-suv.png

डिज़ाइन और फीचर्स

मारुति सुज़ुकी की यह नई कॉम्पैक्ट एसयूवी कंपनी के हार्टेक्ट प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी। इस प्लेटफार्म का इस्तेमाल कंपनी की हाल में लॉन्च हुई सभी नई गाड़ियों में किया गया है। एक रिपोर्ट के अनुसार कंपनी की यह नई कॉम्पैक्ट एसयूवी 2020 ऑटो एक्सपो में पेश की गई Futuro-e पर आधारित हो सकती है। साथ ही यह कंपनी की अब तक की सबसे ज़्यादा स्पोर्टी डिज़ाइन वाली एसयूवी-कूप हो सकती है। फीचर्स की बात करें तो इसमें कंपनी की सभी नई गाड़ियों में दिए जा रहे बेहतरीन फीचर्स के साथ कुछ नए और एडवांस फीचर्स भी देखने को मिल सकते हैं।

इंजन

रिपोर्ट के अनुसार कंपनी इस नई कॉम्पैक्ट एसयूवी में 1.5 लीटर के पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल कर सकती है। यह इंजन कंपनी की माइल्ड-हाइब्रिड टेक्नोलॉजी से भी बेहतर टेक्नोलॉजी पर आधारित होगा।



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top