ऑटोमोबाइल

Maruti Ertiga To Wagon R CNG In Demand 1.29 lakh Cars to be delivered | ताबड़तोड़ बिक रही हैं ये CNG कारें! हाई डिमांड के चलते Maruti के 1.29 लाख गाड़ियों को है डिलीवरी का इंतज़ार

open-button


रिपोर्ट के अनुसार इस समय मारुति सुजुकी के पास कुल 3.25 लाख कारों का ऑर्डर पेंडिंग हैं, यानी कि इन कारों को डिलीवर किया जाना बाकी है। इस ऑर्डर में अकेले 1.29 लाख कारें CNG हैं। इस बारे में मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड (MSIL) के सीनियर ईडी, मार्केटिंग एंड सेल्स, शशांक श्रीवास्तव का कहना है कि “CNG कारें मारुति सुजुकी के लिए बहुत अच्छा प्रदर्शन कर रही है, और हमारे पोर्टफोलियो की बिक्री का लगभग 17 प्रतिशत CNG वेरिएंट द्वारा योगदान दिया जा रहा है। हमारे जिन मॉडल के सीएनजी वेरिएंट उपलब्ध हैं, उनमें लगभग 33 प्रतिशत से ज्यादा सीएनजी वेरिएंट की की डिमांड है।”

यह भी पढें: 70 रुपये में 34Km तक दौड़ेगी ये सस्ती कारें! कीमत 5 लाख से भी कम

बता दें कि, मारुति सुजुकी के व्हीकल पोर्टफोलियो में कुल 15 मॉडल हैं, जिनमें से 9 कारें सीएनजी वेरिएंट में भी बिक्री के लिए उपलब्ध हैं। CNG कारों की डिमांड का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि, मारुति सुजुकुी के सीएनजी कारों की बिक्री में पूरे 44 प्रतिशत का इजाफा देखा गया है। पिछले वित्तीय वर्ष में कंपनी ने कुल 1,62,000 यूनिट्स सीएनजी कारें बेची थी, जो कि इस बार बढ़कर 2,64,000 यूनिट्स तक पहुंच गई है।

maruti_ertiga_cng_model-amp.jpg

इन कारों की है सबसे ज्यादा डिमांड:

यूं तो प्राइवेट बायर्स के लिए मारुति के शोरूम में कई विकल्प उपलब्ध हैं, लेकिन सबसे ज्यादा डिमांड Maruti Ertiga CNG और Wagon R CNG की है। इन दोनों कारों ने पिछले कुछ महीने में जबरदस्त बिक्री से सबको हैरान कर दिया है। दूसरी ओर ऑल्टो, सेलेरियो, इको, डिज़ायर जैसी कारें भी कंपनी फिटेड सीएनजी किट के साथ आती हैं। मारुति सुजुकी ने बलेनो और सियाज़ जैसे प्रीमियम कारों को भी सीएनजी किट के साथ पेश करने की योजना बनाई है, जिनकी बिक्री NEXA शोरूम द्वारा की जाती है।

CNG की कीमतों ने बढ़ाई चिंता:

जिस तरह से देश में सीएनजी कारों की डिमांड बढ़ी है वैसे ही CNG गैस की कीमत में भी लगातार इजाफा देखा जा रहा है। ग्राहकों के लिए सीएनजी की ओर स्विच करना अब चिंता का विषय बनता जा रहा है। कुछ उपभोक्ताओं का मानना है कि जब सीएनजी गैस की कीमत कम थी तो CNG कार खरीदना फायदे का सौदा था, लेकिन अब बढ़ती कीमत के चलते गणित गड़बड़ा रहा है।

राष्ट्रीय राजधानी में सीएनजी की कीमतों में दिसंबर 2021 से 35 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है, जब इसकी कीमत 53 रुपये के आसपास थी, और अब इसकी कीमत 71.61 रुपये प्रति किग्रा तक पहुंच गई है। वहीं मुंबई में सीएनजी की कीमतों में 4 रुपये प्रति किलोग्राम की बढ़ोतरी हुई, जिससे रिटेल प्राइस 76 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई। इसके अलावा लखनऊ में इसकी कीमत 83.80 पैसा तक पहुंच गई है।





Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top