ऑटोमोबाइल

Maruti Brezza to Kia Carens and Hyundai Alcazar Upcoming CNG SUV | CNG बाजार में मिलेगा ऑप्शन ही ऑप्शन! जबरदस्त माइलेज के साथ आ रही है ये शानदार SUV गाड़ियां

open-button


Kia Carens CNG:

साउथ कोरियन कार निर्माता कंपनी किया मोटर्स ने हाल ही में इंडियन मार्केट में अपनी 7-सीटर कार Carens को पेश किया था। आकर्षक लुक और दमदार इंजन क्षमता से सजी इस कार को जबरदस्त बुकिंग मिल रही है। इसकी डिमांड का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि देश के कुछ हिस्सो में इसका वेटिंग पीरियड 17 महीनों तक पहुंच चुका है।

अब ख़बर आ रही है कि कंपनी इसे CNG वेरिएंट में भी पेश करने की तैयारी कर रही है। कंपनी इस कार की टेस्टिंग भी शुरू कर चुकी है, स्पाई तस्वीरों में देखा जा सकता है कि इस कार के लुक और डिज़ाइन में कोई अंतर नहीं किया गया है। इस कार में कंपनी 1.4 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन इस्तेमाल करेगी। बाजार में ये कार मुख्य रूप से Ertiga CNG को टक्कर देगी।

kia_sonet_front-amp.jpg


Kia Sonet CNG:

भारत में किया का प्रदर्शन काफी बेहतर होता जा रहा है, साल 2019 में इंडियन मार्केट में एंट्री करने वाला ये ब्रांड लोगों तक अपनी पहुंच बनाने में सफल हो रहा है। अब कंपनी अपनी कॉम्पैक्ट एसयूवी Sonet को भी सीएनजी वेरिएंट में पेश करने की योजना बना रही है। इस कार को भी टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है। इसमें 1.0 लीटर की क्षमता का टर्बो पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल करेगी, और ये पहली कार होगी जिसमें ऑटोमेटिक सीएनजी सेट्अप दिया जाएगा। ये कार ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ भी उपलब्ध होगी।


Hyundai Alcazar CNG:

हुंडई ने अपनी इस 7 सीटर कार को बहुत ही जोर-शोर के साथ बाजार में उतारा था, लेकिन इसे आशा के अनुरूप सफलता नहीं मिली। अब ख़बर आ रही है कि इस बड़ी कार को CNG किट से लैस करने की तैयारी हो रही है। सीएनजी कारों के मामले में मारुति सुजुकी के बाद हुंडई का दबदबा सबसे ज्यादा रहा है। कंपनी इस कार में 2.0 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन इस्तेमाल करेगी, हालांकि इसके माइलेज इत्यादि के बारे में अभी कुछ भी कह पाना थोड़ा मुश्किल है, लेकिन सेग्मेंट में बेहतर माइलेज के लिए हुंडई जानी जाती है।

यह भी पढें: 4 लाख में खरीदें ब्रांड न्यू कार! देखें 32Km तक का माइलेज देने वाली कारों की लिस्ट

maruti_brezza_cng-amp.jpg

Maruti Brezza CNG:

मारुति सुजुकी की मशहूर विटारा ब्रेजा, जो कि शुरूआती दिनों में पेट्रोल के साथ ही डीज़ल इंजन में भी उपलब्ध थी, अब सीएनजी ट्च पाने जा रही है। कंपनी ने अब इसके डीजल वेरिएंट को डिस्कंटीन्यू कर दिया है, जिसका असर इसकी बिक्री पर भी देखने को मिला है। इस कमी को पूरा करने के लिए कंपनी इसे CNG वेरिएंट में उतारने जा रही है। ये भी ख़बर है कि इसे सीएनजी के साथ ही हाइब्रिड वर्जन में भी पेश किया जाएगा। जानकारों का मानना है कि मारुति ब्रेजा देश की पहली कॉम्पैक्ट एसयूवी हो सकती है जो कि सीएनजी किट के साथ पेश की जाएगी।





Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top