ऑटोमोबाइल

Maruti Brezza CNG to Cheapest Alto 7 Seater Eeco Facelift to be launch | कम कीमत में बेहतर माइलेज और स्पोर्टी फील के साथ आ रही हैं Maruti की ये 3 नई गाड़ियां! 7-सीटर कार भी है शामिल

open-button



1)- Maruti Brezza:

मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा अपने सेग्मेंट की लीडर रही है और कंपनी इसके नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल को पेश करने की तैयारी कर रही है। हाल ही में इस एसयूवी के नए मॉडल को कई अलग-अलग मौकों पर टेस्टिंग के दौरान स्पॉट भी किया गया था। नई एसयूवी के एक्सटीरियर से लेकर इंटीरियर तक में कई बड़े बदलाव किए गए हैं, जो कि इसे मौजूदा मॉडल से बिल्कुल अलग बनाते हैं। ख़बर है कि कंपनी इसमें 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ ही कंपनी फिटेड CNG किट का भी इस्तेमाल कर एसयूवी मार्केट को नया तड़का दे सकती है।

कंपनी ने जब इस एसयूवी को पहली बार भारतीय बाजार में पेश किया था, उस वक्त इसे पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन विकल्प के साथ उतारा गया था। लेकिन अप्रैल 2020 में कंपनी ने इसके डीजल वेरिएंट को डिस्कंटीन्यू कर दिया था, अब ऐसे में इसके सीएनजी वेरिएंट को पेश किए जाने की चर्चा जोरो पर हो रही है। बहरहाल, ब्रेज़ा जून के महीने में बिक्री के लिए उपलब्ध होगी। हालांकि अभी इसकी आधिकारिक लॉन्च डेट की घोषणा नहीं की गई है। एसयूवी बेहतर स्टाइलिंग, नई सुविधाओं और एक अपडेटेड इंजन के साथ आएगी। इसमें 5-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स विकल्पों के साथ एक नया 1.5L K15C पेट्रोल इंजन लगाया जाएगा।

maruti_eeco_cng-amp.jpg

2)- Maruti Eeco:

एक ताजा मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक मौजूदा मारुति सुजुकी ईको को बंद कर दिया जाएगा और इसका नया जनरेशन मॉडल अगस्त या सितंबर 2022 में आएगा। इसके एक्सटीरियर और इंटीरियर में मामूली बदलाव किए जाने की संभावना है। नई मारुति ईको में पावर स्टीयरिंग की भी सुविधा दी जा सकती है, जो कि मौजूदा मॉडल में नहीं है। ये कार 5-सीटर और 7-सीटर कन्फिगरेशन के साथ आती है, इसके अलावा अपनी ख़ास उपयोगिता के चलते ये कार कमर्शियल प्रयोग में भी खूब लाई जाती है।

हालांकि नई मारुति इको के इंजन सेटअप में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा। इसका मतलब है कि इसे 1.2 लीटर, 4-सिलेंडर इंजन के साथ पेश किया जा सकता है जो 73बीएचपी और 101 एनएम जेनरेट करता है। इसका पेट्रोल वर्जन 16.11kmpl की फ्यूल इकॉनमी देता है और CNG मॉडल 21.8kmpl तक का माइलेज देती है। नए फीचर्स अपडेट के बाद इसकी कीमत में इजाफा भी संभव है, और इस कार को त्योहारी सीज़न के मौके पर लॉन्च किया जा सकता है।

maruti_alto_cng-amp.jpg

3)- Maruti Alto 800:

मारुति सुजुकी की सबसे सस्ती कार अल्टो 800 के नेक्स्ट जेनरेश मॉडल को भी बहुत जल्द ही लॉन्च किया जाएगा। इसके नए मॉडल को हाल ही में टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। अगर रिपोर्टों पर विश्वास किया जाए, तो जून 2022 के अंत तक ऑल-न्यू ऑल्टो उत्पादन शुरू किया जा सकता है। मॉडल के इस साल के त्योहारी सीजन से पहले बिक्री पर जाने की संभावना है। हैचबैक का नेक्स्ट-जेनरेशन वर्जन मौजूदा वर्जन से बड़ा, ऊंचा और हल्का होगा।

यह भी पढें: शख्स ने पूछा “क्या 10 हजार रुपये में बना सकते हैं कार?” Anand Mahindra ने दिया ये जवाब

नए Maruti Alto में कंपनी एडवांस फीचर के साथ सेफ़्टी का भी पूरा ख्याल रखा जाएगा। इसमें डुअल फ्रंट एयरबैग के साथ सेफ़्टी भी बेहतर होगी, हालांकि इसके बारे में अधिक जानकारी इसके लॉन्च के समय ही मिलेगी। इसमें स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट यूनिट, सेमी डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, इंजन स्टार्ट/स्टॉप बटन और कीलेस एंट्री जैसे कुछ नए फीचर्स के साथ पेश की जा सकती है।





Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top