ऑटोमोबाइल

Maruti Alto 800 to Wagon R Cheapest CNG Cars Fight With Fuel Prices | 70 रुपये में 34Km तक दौड़ेगी Maruti और Hyundai की ये किफायती CNG कारें! कीमत 5 लाख से भी कम

open-button


CNG कार मार्केट में सबसे बड़ा नाम मारुति सुजुकी का है। इसका प्रमुख कारण ये भी है कि मारुति सुजुकी का CNG व्हीलक पोर्टफोलियो सबसे ज्यादा मजबूत है। कंपनी इस समय 6 सीएनजी कारों की बिक्री करती है। हालांकि हुंडई के बाद हाल ही में टाटा मोटर्स ने भी अपने व्हीकल लाइनअप में टिएगो सीएनजी को शामिल किया है, लेकिन आज भी सबसे ज्यादा विकल्प मारुति के पास ही उपलब्ध है। आज हम आपको अपने इस लेख में देश की उन सबसे सस्ती सीएनजी कारों के बारे में बताएंगे जो कम कीमत में बेहतर माइलेज के लिए जानी जाती हैं।

Maruti Alto CNG:

मारुति सुजुकी की सबसे सस्ती हैचबैक कार अल्टो आपके लिए सबसे बेहमर विकल्प साबित होगी। मारुति अल्टो एंट्री लेवल बायर्स के बीच ख़ासी लोकप्रिय है। कंपनी ने इसमें 800cc की क्षमता का पेट्रोल इंजन प्रयोग किया गया है। जो कि 40hp की पावर और 60Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये इंजन 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन गियरबॉक्स के साथ आता है। इसका सीएनजी वेरिएंट 31.59 किलोमीटर प्रतिकिलोग्राम तक का माइलेज देती है।

कीमत: 4.76 लाख रुपये से लेकर 4.82 लाख रुपये
माइलेज: 31.59 km/kg

maruti_s-presso-cng-amp.jpg

Maruti S-Presso:

मारुति सुजुकी ने अपनी इस कार को बतौर मिनी SUV बाजार में पेश किया है। ये कार भी कंपनी फिटेड सीएनजी किट के साथ आती है। इसके सीएनजी वेरिएंट में कंपनी ने 1.0 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन प्रयोग किया है जो कि 67hp की पावर और 90Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं सीएनजी वेरिएंट 59PS की पावर 78Nm का टॉर्क प्रदान करता है। ये इंजन 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन गियरबॉक्स के साथ आता है। इसमें 55 लीटर की क्षमता का फ्यूल टैंक दिया गया है।

कीमत: 5.03 लाख रुपये
माइलेज: 31.2 km/kg

hyundai_santro_front-amp.jpg

Maruti Wagon R CNG:

मारुति सुजुकी की मशहूर हैचबैक कार वैगनआर भी कंपनी फिटेड CNG किट के साथ बिक्री के लिए उपलब्ध है। इसके सीएनजी वेरिएंट में कंपनी ने 1.0 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन प्रयोग किया है जो कि 58hp की पावर और 78Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये हैचबैक कार 60 लीटर की क्षमता के फ्यूल टैंक के साथ आती है।

कीमत: 6.42 लाख रुपये से लेकर 6.86 लाख रुपये
माइलेज: 34.52 km/Kg

Hyundai Santro CNG:

हुंडई की सबसे सस्ती हैचबैक कार सैंट्रो इंडियन मार्केट में लंबे समय से मशहूर रही है। ये कार भी सीएनजी वेरिएंट के साथ आती है। इसके सीएनजी वेरिएंट में कंपनी ने 1.1 लीटर की क्षमता का बाई-फ्यूल (पेट्रोल और सीएनजी) इंजन प्रयोग किया है। जो कि 59hp की पावर और 85Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये कार 60 लीटर की क्षमता के फ्यूल टैंक के साथ आती है।

कीमत: 6.10 लाख रुपये से लेकर 6.38 लाख रुपये
माइलेज: 30.48 km/kg

नोट: यहां पर कारों की कीमत और माइलेज आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार है। सामान्य तौर पर वाहन का माइलेज ड्राइविंग स्टाइल, व्हीकल और रोड कंडिशन पर निर्भर करता है। इसलिए रियल वर्ल्ड में भिन्नता संभव है। कंपनी कार के माइलेज को ख़ास परिस्थियों और मानकों के अनुसार तय करती है। बता दें कि, दिल्ली में आज ख़बर लिखे जाने तक CNG की कीमत 71.61 रुपये प्रति किलोग्राम है।





Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top