ऑटोमोबाइल

Komaki Electric Z DT 3000 and LY high-speed scooters launched | Komaki ने लॉन्च किए दो नए Electric Scooter, महज 4.5 रुपये के खर्च में दौड़ेगी 180Km और कीमत है इतनी

open-button


कंपनी का दावा है कि LY भारत में पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर है जिसमें एंटी-स्किड फ़ंक्शन दिया गया है। सबसे पहले Z DT 3000 की बात करें जो इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में कंपनी ने 3000 वाट की क्षमता का BLDC मोटर दिया है जो कंपनी के रिलीज के अनुसार 62V 52Ah लिथियम बैटरी पैक से लैस है। इस स्कूटर की टॉप स्पीड 80-90 किमी प्रति घंटा है और एक बार चार्ज करने पर ये स्कूटर 180 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देने में सक्षम है।

4.5 रुपये में दौड़ेगी 200 किलोमीटर:

इस स्कूटर की बैटरी को सामान्य 15 amp के घरेलू वॉल सॉकेट से प्लग कर चार्ज किया जा सकता है और शून्य से 100% तक चार्ज होने में इसे 4-5 घंटे लगते हैं। Komaki का कहना है कि इस स्कूटर को फुल चार्ज होने में केवल 1.5 यूनिट की बिजली की खपत होती है। इस हिसाब ये यदि आप इस स्कूटर को दिल्ली में इस्तेमाल करते हैं तो आपको नए इलेक्ट्रिक टैरिफ के अनुसार इस स्कूटर को चार्ज करने में महज 4.5 रुपये खर्च करने होंगे। सामान्य तौर पर दिल्ली में (0.041) /kWh के भीतर बिजली के इस्तेमाल पर 3 रुपये प्रति यूनिट का चार्ज लगाया जाता है।

komaki_ly_electric_scooter-amp.jpg

वहीं LY मॉडल को लेकर कंपनी का दावा है कि ये इलेक्ट्रिक स्कूटर सिंगल चार्ज में 80-90 किमी तक का रेंज देती है। इसमें फेरो फॉस्फेट बैटरी पैक का इस्तेमाल किया गया है। वा, इसमें फ्रंट और रियर व्हील दोनों पर Disk ब्रेक मिलते हैं, जबकि सस्पेंशन ड्यूटी को टेलिस्कोपिक शॉक एब्जॉर्बर अप फ्रंट और रियर के लिए हाइड्रोलिक शॉक एब्जॉर्बर दिया गया है। दोनों स्कूटर 12 इंच के पहियों पर चलते हैं। Z DT 3000 चार कलर स्कीम- मेटल ग्रे, ट्रांसलूसेंट ब्लू, जेट ब्लैक और ब्राइट रेड में उपलब्ध है, वहीं LY गार्नेट रेड, जेट ब्लैक और मेटल ग्रे रंगों में उपलब्ध है।

यह भी पढें: जबरदस्त सेफ़्टी के साथ आ रही है नई Mahindra Scorpio

इन दो स्कूटरों के लॉन्च के साथ, कोमाकी इलेक्ट्रिक का पोर्टफोलियो दो ई-रिक्शा के साथ 18 स्मार्ट और हाई-स्पीड ईवी तक फैल गया है। कंपनी तेजी से नेटवर्क विस्तार करने में लगी है इसके अलावा कंपनी बाजार में कुछ और नए मॉडलों को भी पेश करने की तैयारी कर रही है। आप इन स्कूटरों को कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट के साथ ही डीलरशिप के माध्यम से भी बुक कर सकते हैं।





Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top