ऑटोमोबाइल

Kia Seltos Beats Hyundai Creta And Becomes Best Selling SUV – हाथो-हाथ बिक रही है ये शानदार SUV, बिक्री में Hyundai Creta को भी पछाड़ा

हाथो-हाथ बिक रही है ये शानदार SUV, बिक्री में Hyundai Creta को भी पछाड़ा


Kia Seltos कंपनी की तरफ से भारतीय बाजार में पेश की जाने वाली पहली वाहन है, और बाजार में आने के बाद से ही लोगों के बीच ये ख़ासी लोकप्रिय हुई है। इसमेंं एडवांस फीचर्स के साथ-साथ इंटरनेट कनेेक्टिविटी के साथ ही सेफ़्टी का भी पूरा ख्याल रखा गया है।

स्पोर्ट यूटिलिटी व्हीकल (SUV) सेग्मेंट तेजी से देश में मशहूर हो रही है। स्पोर्टी लुक, बेहतर स्पेस और परफॉर्मेंस के चलते ज्यादातर लोग इस सेग्मेंट में दिलचस्पी दिखा रहे हैं। इस सेग्मेंट में कोरियन कार निर्माता हुंडई की Creta का जलवा रहा है, लेकिन बीते अक्टूबर महीने में Kia Seltos ने सबको पछाड़ते हुए नंबर वन की पोजिशन पर कब्जा जमाया है।

यदि बिक्री के आंकड़ों पर गौर करें तो बीते अक्टूबर महीने में Kia Seltos के कुल 10,488 यूनिट्स की बिक्री की है, जो कि पिछले साल के इसी महीने के 8,900 यूनिट्स के मुकाबले 18% ज्यादा है। इसी के साथ ये देश की सबसे ज्यादा बेची जाने वाली SUV और छठवीं सबसे ज्यादा बिकने वाली वाहन बनी है। बिक्री में इसने हुंडई क्रेटा को भी पीछे छोड़ दिया है।

बीते महीने Hyundai Creta की बिक्री में जबरस्त गिरावट देखने को मिली है। कंपनी ने इस महीने क्रेटा के कुल 6,455 यूनिट्स की बिक्री की है, जो कि पिछले साल के अक्टूबर महीने में कुल 14,023 यूनिट्स थी। इसकी बिक्री में पूरे 54% गिरावट देखने को मिली है। कहीं न कहीं क्रेटा में लोगों की दिलचस्पी कम जरूर हुई है।

kia_seltos-ga-amp.jpg

लोगों को क्यों पसंद आ रही है Kia Seltos:

Kia Seltos कंपनी की तरफ से भारतीय बाजार में पेश की जाने वाली पहली वाहन है, और बाजार में आने के बाद से ही लोगों के बीच ये ख़ासी लोकप्रिय हुई है। कुल दो ट्रिम HT लाइन और GT ट्रिम के साथ 7 वेरिएंट्स में आने वाली ये एसयूवी तीन इंजन विकल्प के साथ बाजार में उतारी गई है। इसमें 5 लोगों के बैठने की सुविधा है। ये एसयूवी दो पेट्रोल इंजन और एक डीजल इंजन के विकल्प के साथ आती है।

कंपनी का दावा है कि Seltos का पेट्रोल वेरिएंट 16.5 किलोमीटर और डीजल वेरिएंट 21 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज देता है। फीचर्स के मामले में भी ये एसयूवी काफी बेहतर है। इसमें 10.25-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ किआ की यूवीओ कनेक्टेड कार तकनीक, एयर प्यूरिफायर, एम्बीएंट लाइटिंग, 8-इंच हेड-अप डिस्प्ले, वेंटिलेटेड सामने की सीटें, पावर एड्जेस्टेबल ड्राइविंग सीट, 7-इंच मल्टी इंफॉर्मेशन डिस्प्ले, 8-स्पीकर बोस साउंड सिस्टम और एक सनरूफ दिया गया है।

अन्य फीचर्स के तौर पर इसमें स्मार्टवॉच कनेक्टिविटी, स्मार्ट की रिमोट-इंजन स्टार्ट और ‘हैलो किआ’ वेक अप कमांड शामिल है। कंपनी ने इसमें सेफ़्टी का भी पूरा ख्याल रखा गया है। 6 एयरबैग के साथ इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), ब्रेक एसिस्ट, इमरजेंसी स्टॉप सिग्नल, व्हीकल स्टैबिलिटी मैनेजमेंट (VSM), इलेक्ट्रॉनिक स्टैबिलिटी कंट्रोल (ESC) और हिल होल्ड एसिस्ट जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इसकी कीमत 9.95 लाख रुपये से लेकर 18.10 लाख रुपये के बीच है।





Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top