ऑटोमोबाइल

iVOOMi S1 electric scooter bookings open at Rs 749 Price range | iVOOMi S1: सिर्फ 749 रुपये में शुरू हुई इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की बुकिंग, सिंगल चार्ज में चलती है 115Km

open-button


कंपनी ने अपने एक बयान में कहा कि, iVOOMi S1 इलेक्ट्रिक स्कूटर 28 मई से देश के 12 शहरों – नागपुर, पुणे, मुंबई, गोंदिया, कोल्हापुर, नांदेड़, इचलकरंजी, सूरत, अहमदनगर, भावनगर, कच्छ और आदिपुर में अपने डीलरशिप पर उपलब्ध होगा। इसके बाद कंपनी आगामी 5 जून से इस स्कूटर को देश के अन्य डीलरशिप पर भी बिक्री के लिए उपलब्ध कराएगी। फिलहाल, इसे केवल 12 शहरों में ही पेश किया गया है, ज्यादातर वाहन निर्माता कंपनियां अपने इलेक्ट्रिक स्कूटरों को अलग-अलग चरणों में पेश कर रही हैं।

iVOOMi का कहना है कि S1 इलेक्ट्रिक स्कूटर इंटरनेशनल सेंटर फॉर ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी (ICAT) द्वारा अप्रूव्ड है और साथ ही क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (RTO) द्वारा पंजीकृत है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को पॉवर देने के लिए 2kWh की क्षमता का लिथियम-आयन बैटरी और 60V इलेक्ट्रिक मोटर इस्तेमाल किया गया है जो 65 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड प्रदान करता है।

कंपनी का दावा है कि, ये इलेक्ट्रिक स्कूटर एक बार चार्ज करने पर 115 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देने में सक्षम है। इसकी बैटरी को फुल चार्ज होने में लगभग 3-4 घंटे का समय लगता है। बेहतर रेंज और आरामदायक ड्राइविंग के लिए कंपनी ने इसके वजन को कम से कम रखने की कोशिश की है, इसका कुल वजन महज 75 किलोग्राम है। iVOOMi S1 इलेक्ट्रिक स्कूटर एक बैटरी-ए-ए-सर्विस (BaaS) फीचर के साथ उपलब्ध है जो इसे बाउंस इनफिनिटी जैसे अपने प्रतिस्पर्धियों को टक्कर देने में मदद करता है।

यह भी पढें: जबरदस्त सेफ़्टी के साथ आ रही है नई Mahindra Scorpio, कीमत होगी इतनी

इस समय देश में कई नए स्टार्टअप इलेक्ट्रिक दोपहिया बाजार में तेजी से उतर रहे हैं। वहीं दूसरी ओर दिग्गज प्लेयर्स जैसे हीरो मोटोकॉर्प, होंडा मोटरसाइकिल स्कूटर इंडिया, यामहा इत्यादि के इलेक्ट्रिक वाहनों का लोग बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। बीते कुछ दिनों में इलेक्ट्रिक स्कूटरों में लगने वाली आग की घटनाओं ने लोगों के बीच इन स्कूटरों की गुणवत्ता पर भी सवाल खड़े किए हैं। वहीं चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर और ड्राइविंग रेंज भी लोगों के जेहन में एक बड़ा सवाल बना हुआ है। इन सब के बीच इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड में जबरदस्त तेजी भी देखने को मिल रही है।





Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top