ऑटोमोबाइल

Hyundai Ioniq 5 Wins World car of The Year Award beat Ford Mustangmach | दुनिया की सभी गाड़ियों को पछाड़ Hyundai Ioniq 5 इलेक्ट्रिक कार ने कर दिया कमाल, जीता World Car of The Year Award, भारत में भी लॉन्च को तैयार

open-button


World Car of The Year Award 2022 के लिए 33 देशों के 102 अंतरराष्ट्रीय ऑटोमोटिव पत्रकारों की जूरी ने मतदान किया। इस अवार्ड की विजेता का गुप्त मतदान द्वारा चयन किया गया।

नई दिल्ली

Updated: April 14, 2022 12:15:31 pm

World Car of The Year Award 2022 : दक्षिण कोरिया की वाहन निर्माता कंपनी हुंडई भले ही भारत में ईवी सेगमेंट में अब तक कोई वाहन लॉन्च कर पाई है, लेकिन कंपनी की Hyundai Ioniq 5 इलेक्ट्रिक कार ने 2022 वर्ल्ड कार ऑफ़ द ईयर अवार्ड्स में अपना दबदबा बनाया है। इस कार को न केवल वर्ल्ड इलेक्ट्रिक व्हीकल ऑफ़ द ईयर अवार्ड से नवाजा गया बल्कि वर्ल्ड कार डिज़ाइन ऑफ़ द ईयर का अवार्ड भी दिया गया है। बता दें, 28 कारों की सूची में शामिल होने के साथ Ioniq 5 ने फाइनल राउंड में फोर्ड मस्टैंग Mach-E और Kia EV6 को हराया।

hyundai_ioniq5-amp.jpg

World Car of The Year 2022

102 पत्रकारों ने किया गुप्त मतदान

इस पुरस्कार के लिए 33 देशों के 102 अंतरराष्ट्रीय ऑटोमोटिव पत्रकारों की जूरी ने मतदान किया। इस अवार्ड की विजेता का गुप्त मतदान द्वारा चयन किया गया। जानकारी के लिए बता दें, इस पुरस्कार का पात्र होने के लिए कार का प्रति वर्ष कम से कम 10,000 यूनिट का उत्पादन होना चाहिए। वहीं वाहन के कम से कम दो महाद्वीपों के दो प्रमुख बाजारों में बिक्री पर होना आवश्यक है। IONIQ 5 का रेट्रो-मॉडर्न डिज़ाइन बहुत ही दिलचस्प है, इसमें मिलने वाले आयताकार एलईडी हेडलैंप और टेल लैंप कार को अपना अनूठा रूप देते हैं।

hyundai_ioniq5_small-amp.jpg

ये भी पढ़ें : ‘Made in India’ Safest Car : देश की 5 सबसे सुरक्षित कारों की लिस्ट में छाई Tata और Mahindra की गाड़ियां, Global NCAP ने दी 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग

कई मोटर विकल्प के साथ ब्रिकी पर उपलब्ध


इस इलेक्ट्रिक कार को विभिन्न आकार के बैटरी पैक और कई मोटर कॉन्फ़िगरेशन के साथ वेरिएंट मिलते हैं। इसमें ऑफर पर 2 अलग-अलग बैटरी पैक 58 kWh और 72.6 kWh को शामिल किया गया है, जिसमें 72.6 kWh बैटरी पैक 480 किमी तक की रेंज देता है। बड़ा बैटरी पैक ऑल-व्हील ड्राइव विकल्पों के साथ आता है। जिसमें 235-300 बीएचपी के आउटपुट के साथ दोहरी मोटर का प्रयोग किया गया है, और 360 किलोमीटर की शुरुआती रेंज देने में सक्षम है। Ioniq 5 का छोटा बैटरी पैक 167 बीएचपी की मोटर से लैस है, और इसकी रेंज 384 किलोमीटर है।

एक बेहतरीन पैकेज के साथ आती है Ioniq 5

IONIQ 5 में डायनामिक्स हैचबैक की तरह दिखते हैं, जबकि अंदर की तरफ कॉम्पैक्ट-एसयूवी की तरह इसमें स्पेस दिया गया है। यह कार पावर, मार्डन फीचर्स और डिजाइइन की बदौलत एक बेहतरीन पैकेज बनती है, जिसके चलते इसे 2022 वर्ल्ड कार ऑफ द ईयर का पुरस्कार भी जीता! Kia के EV6 और Ford के Mustang Mach E को पीछे छोड़ते हुए IONIQ 5 ने यह ताज हासिल किया।

ये भी पढ़ें : Zomato delivery Boy ने साइकिल छोड़ खरीद ली Hero Splendor, Twitter पर महज 24 घंटे में इकट्ठा हुए 75,000 रुपये, जानें क्या है पूरा मामला

hyundai_ioniq_side_view-small.jpg

newsletter

अगली खबर

right-arrow





Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top