ऑटोमोबाइल

Hyundai i20 to be launch with sunroof cruise control in cheaper varian | नए अवतार में आ रही है Hyundai i20, सस्ते वेरिएंट में भी मिलेगा सनरूफ जैसा जबरदस्त फीचर, जानिए कब होगी लॉन्च

open-button


Hyundai i20 इंडियन मार्केट में लंबे समय से बिक्री के लिए उपलब्ध है। अपने ख़ास लुक और एडवांस फीचर्स के चलते ये प्रीमियम हैचबैक कार ग्राहकों के बीच काफी लोकप्रिय है। अब कंपनी इसके वेरिएंट लाइन-अप को अपडेट करने जा रही है, इसमें लोअर वेरिएंट में भी शानदार फीचर्स मिलेंगे।

नई दिल्ली

Published: March 02, 2022 10:49:43 pm

देश का प्रीमियम हैचबैक सेग्मेंट तेजी से अपडेट हो रहा है, हाल ही में मारुति सुजुकी ने बलेनो के नए फेसलिफ्ट मॉडल को लॉन्च किया है। वहीं टाटा मोटर्स भी अपने Altroz को नए DCA गियरबॉक्स के साथ लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है। अब दक्षिण कोरिया की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Hyundai भारतीय बाजार में अपनी प्रीमियम हैचबैक कार Hyundai i20 के अपडेटेड मॉडल को लॉन्च जा रही है। ख़बर आ रही है कि कंपनी इस कार में इलेक्ट्रिक सनरूफ और क्रूज कंट्रोल जैसे फीचर्स को लोअर वेरिएंट में शामिल कर बाजार में उतारेगी।

hyundai-i20-amp.jpg

Hyundai i20 With Electric Sunroof

रशलेन में छपी रिपोर्ट के अनुसार इस कार के लॉन्च से पहले इसकी डिटेल्स इंटरनेट पर लीक हो गई है। रिपोर्ट्स के अनुसार, कोरियाई कार निर्माता ने नई i20 में कुछ बदलाव किए हैं जिसमें कुछ नई सुविधाएँ शामिल की गई हैं। साथ ही, i20 लाइनअप से कुछ फीचर्स और वेरिएंट्स को भी हटा दिया गया है। उदाहरण के लिए, एस्टा ट्रिम 1.2-लीटर पेट्रोल IVT ऑटोमैटिक यूनिट और 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल DCT ऑटोमैटिक के साथ उपलब्ध नहीं होगा।

यह भी पढें: हैरान कर देगा Toyota Innova का नया अवतार, जल्द लॉन्च होगी नई कार

इन वेरिएंट्स को एक टॉप-स्पेक एस्टा (O) ट्रिम से बदल दिया गया है जो अब तक केवल मैनुअल ट्रांसमिशन वेरिएंट में ही उपलब्ध है। जहां तक फीचर अपडेट का सवाल है, i20 लाइनअप में कुछ क्रिएचर कंफर्ट को जोड़ा या अपग्रेड किया गया है। शुरुआत के लिए, बेस मैग्ना ट्रिम में व्हील कवर मिलेंगे जो अब सिल्वर रंग के बजाय गनमेटल फीनिश के साथ आते हैं।

hyundai-i20-new-amp.jpg

मिड-स्पेक स्पोर्टज़ ट्रिम में अब ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल दिया गया है, जो कि पहले मैनुअल एयर कंडीशनर के साथ ही आता था। यहां तक कि स्पोर्ट्ज़ ट्रिम में क्रूज़ कंट्रोल भी जोड़ा गया है। एस्टा ट्रिम को क्रूज कंट्रोल के साथ-साथ इलेक्ट्रिक सनरूफ भी मिलता है। टॉप-स्पेक एस्टा (ऑप्शनल) ट्रिम अब ब्लूलिंक कनेक्टेड कार तकनीक के लिए वॉयस एक्टिवेटेड कमांड के साथ आएगा।

यह भी पढें: सबके होश उड़ाने नए अवतार में आ गई नई Maruti Baleno, कीमत है बस इतनी

Hyundai ने कनेक्टेड कार सुविधाओं के लिए छह नए वॉयस-संबंधित कमांड जोड़े हैं जिनमें एक स्वागत संदेश, संपर्क जानकारी, नया स्पोर्ट एडिशन (सॉकर), सनरूफ कंट्रोल, ड्राइवर विंडो कंट्रोल और नेविगेशन हेल्प शामिल है। इसके अलावा इस पैकेज से कुछ फीचर्स को भी हटा दिया गया है। एस्टा ट्रिम अब ब्लूलिंक कनेक्टेड कार तकनीक से लैस नहीं है। इसके अलावा, 10.25-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम को एक बेस 8-इंच इकाई से बदल दिया गया है। इसके अलावा i20 में और कोई अपडेट नहीं किया गया है, इसका डिजाइन पहले जैसा ही है।

जैसा कि हमने बताया कि, इसके मैकेनिज्म में किसी तरह का कोई बदलाव देखने को नहीं मिलता है, ये कार पहले की तरह 1.2 लीटर नेचुरल एस्पायर्ड पेट्रोल, 1.0 लीटर टर्बोचार्ज पेट्रोल, 1.5 लीटर डीजल इंजन के साथ आती है। जहां 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन 5 स्पीड मैनुअल और सीवीटी गियरबॉक्स के साथ आता है, वहीं 1.0 लीटर इंजन 6 स्पीड iMT क्लचलेस मैनुअल और 7 स्पीड DCT गियरबॉक्स से लैस किया गया है। डीजल इंजन 6 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन गियरबॉक्स के साथ आता है।

newsletter

अगली खबर

right-arrow





Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top