ऑटोमोबाइल

Hyundai Creta scores 3-star Global NCAP safety rating in Crash Test | बच्चों से लेकर व्यस्कों तक कितनी सुरक्षित है आपकी फेवरेट Hyundai Creta! क्रैश-टेस्ट में मिली महज इतनी रेटिंग

open-button


Hyundai Creta अपने सेग्मेंट में ख़ासी लोकप्रिय है और कंपनी ने इसके सेकेंड जेनरेशन मॉडल को मार्च 2020 में पेश किया था। ये एसयूवी पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन विकल्पों के साथ बिक्री के लिए उपलब्ध है। इस बार के ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में Creta के बेस यानी एंट्री लेवल वेरिएंट ‘E’ को शामिल किया गया था, जिसमें कुछ जरूरी सेफ़्टी फीचर्स नहीं दिए गए हैं।

नई दिल्ली

Published: April 12, 2022 05:49:08 pm

कार खरीदार न केवल लुक और डिज़ाइन पर गौर करता है बल्कि वाहन की सेफ़्टी भी उतही मायने रखती है। बीते कुछ सालों में भारतीय कार खरीदारों का नजरिया काफी हद तक बदल गया है। वाहनों की सेफ़्टी की जांच के लिए उनकी क्रैश टेस्ट किया जाता है ताकि इस बात की तस्दीक हो सके कि सड़क पर दौड़ती ये कारें यात्रियों के लिए आखिर कितनी महफूज हैं। इसलिए मशहूर ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में इन वाहनों की मजबूती की पड़ताल की जाती है। इस बार के क्रैश टेस्ट में देश की मशहूर एसयूवी Hyundai Creta को शामिल किया गया, और बमुश्किल इस एसयूवी को महज 3 स्टार रेटिंग ही मिली है।

2022-hyundai-creta_global_ncap-amp.jpg

2022 Hyundai Creta Global NCAP Crash Test

इस बार के ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में Hyundai Creta के बेस यानी एंट्री लेवल वेरिएंट ‘E’ को शामिल किया गया था, जिसमें कुछ जरूरी सेफ़्टी फीचर्स नहीं दिए गए हैं, मसलन कर्टन एयरबैग इत्यादि। बहरहाल, 64 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ़्तार पर ग्लोबल NCAP के फ्रंटल ऑफ़सेट क्रैश टेस्ट में Hyundai Creta वयस्क सुरक्षा (Adult Safety) के लिए 3-स्टार रेटिंग हासिल करने में सफल रही। ग्लोबल एनसीएपी की रिपोर्ट में कार के बॉडी शेल को ‘अस्थिर’ माना गया है जो कि, आगे के भार को झेलने’ में सक्षम नहीं है इसके अलावा कार के फुटरेस्ट को भी अस्थिर माना गया है।

क्या कहती है ग्लोबल NCAP क्रैश रिपोर्ट:

वयस्क सुरक्षा के लिहाज से क्रेटा अधिकतम 17 प्वाइंट्स में से महज 8 प्वाइंट्स ही हासिल कर सकी। क्रैश टेस्ट के दौरान चालक (ड्राइवर) के सिर के सेफ़्टी के लिए इसे ‘पर्याप्त’ पाया गया, और यात्रियों के लिए यह ‘अच्छा’ था। चालक और सह-चालक दोनों डमी ने गर्दन के लिए ‘अच्छी’ सुरक्षा दर्ज की गई, जबकि चालक के लिए छाती की सुरक्षा मामूली थी, और सह-चालक के लिए इसे ‘अच्छा’ पाया गया।

ड्राइवर और सामने वाले यात्री के घुटनों के लिए सुरक्षा को ‘सीमांत’ के रूप में दर्जा दिया गया है। ग्लोबल NCAP ने का मानना है कि क्रैश के दौरान यात्रियों के घुटने डैशबोर्ड के पीछे दिए गए ‘खतरनाक संरचनाओं’ के संपर्क में आ सकते हैं। जिससे यात्रियों को चोट लगने की पूरी संभावना है। Hyundai Creta ने चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए भी 3-स्टार रेटिंग हासिल की है, इसे अधिकतम 49 में से 28.29 अंक प्राप्त हुए हैं। बता दें कि, इसके बेस वेरिएंट में ISOFIX चाइल्ड सीट एंकर्स नहीं मिलते हैं। इसलिए बच्चों की सेफ़्टी की जिम्मेदारी महज सीट बेल्ट पर ही होती है।

सुरक्षा रिपोर्ट में पाया गया है कि, सीट बेल्ट 3 साल के बच्चे के डमी के सिर को आगे की तरफ टक्कर होने के दशा में पर्याप्त सेफ़्टी प्रदान नहीं कर सका, वहीं सीने की सेफ़्टी भी कमजोर पाई गई है। जबकि 1.5 साल के बच्चे की डमी को पर्याप्त सुरक्षा मिलती है, इस डमी का सिर और सीना दोनों सुरक्षित पाया गया।

hyundai_creta_suv_amp.jpg

अपनी रिपोर्ट में, ग्लोबल एनसीएपी ने आगे बताया कि हुंडई क्रेटा सभी यात्रियों के लिए स्टैंडर्ड थ्री-प्वाइंट सीटबेल्ट के साथ नहीं आती है, और इसमें स्टैंडर्ड ISOFIX चाइल्ड सीट एंकरेज भी नहीं मिलता है, जो कि केवल SX एक्जीक्यूटिव वेरिएंट में ही मिलता है। शायद यही कारण है कि ये वेरिएंट सेफ़्टी के मामले पर्याप्त सुरक्षा प्रदान करने में फेल रही है।

Hyundai Creta के सेफ़्टी फीचर्स पर एक नज़र:

हुंडई क्रेटा के सेकेंड जेनरेश मॉडल को कंपनी ने मार्च 2020 में भारतीय बाजार में लॉन्च किया था। इस एसयूवी में कंपनी ने बतौर स्टैंडर्ड इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), ब्रेक एसिस्ट, डुअल फ्रंट एयरबैग, स्पीड अलर्ट, रियर पार्किंग सेंसर जैसे फीचर्स दिए हैं। वहीं टॉप SX (O) वेरिएंट में इमरजेंसी स्टॉप सिग्नल, व्हीकल स्टैबिलिटी मैनेजमेंट (VSM), इलेक्ट्रॉनिक स्टैबिलिटी कंट्रोल (ESC), चाइल्ड सीट एंकर्स और रियर Disk ब्रेक्स जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

कुल 6 वेरिएंट में आने वाली इस एसयूवी की कीमत 10.23 लाख रुपये से लेकर 18.01 लाख रुपये के बीच है। इस एसयूवी में कुल 5 लोग आसानी से बैठ सकते हैं। कंपनी ने इसमें 1.5 लीटर की क्षमता का नेचुरल एस्पायर्ड पेट्रोल, 1.5 लीटर का डीजल और 1.4 लीटर की क्षमता का टर्बो-पेट्रोल इंजन इस्तेमाल किया है। फीचर्स के तौर पर इसमें 7 इंच का सेमी डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और 10.25-इंच का ट्चस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम दिया गया है।

newsletter

अगली खबर

right-arrow





Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top