ऑटोमोबाइल

Hyundai Creta Kia Seltos CNG Variants is on the way to launch details | रेगुलर फ़्यूल के बाद अब CNG अवतार से बाज़ार में खलबली मचाने आ रही हैं ये दो SUV गाड़ियां! मिलेगा तगड़ा माइलेज़

open-button


हुंडई क्रेटा और किआ सेल्टोस के सीएनजी से चलने वाले वेरिएंट इस समय लॉन्च की राह पर हैं। दोनों सीएनजी से चलने वाले प्रोटोटाइप के लुक्स में कोई भिन्नता नहीं देखी गई है। इनमें सिर्फ सीएनजी बैजिंग के अलावा बाकी अन्य फीचर्स पेट्रोल और डीजल से चलने वेरिएंट के बराबर होने का अनुमान है। क्रेटा और सेल्टोस के आगामी सीएनजी डेरिवेटिव को 1.4-लीटर जीडीआई टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ उपलब्ध कराया जाएगा, जो केवल 6-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स से जुड़ा होगा। आप इस बात से परिचित हैं कि क्रेटा और सेल्टोस समान प्लेटफॉर्म को साझा करते हैं, और समान पावरट्रेन विकल्पों से भी लैस हैं, इसी तरह सीएनजी पर भी समान पावरट्रेन उपलब्ध होगा।

kia_seltos-amp.jpg

ये भी पढ़ें : Mahindra Scorpio 2022 का लॉन्च से पहले लीक हुआ पूरा लुक, बाहर से ऐसी दिखती है ये पावरफुल कार

ध्यान देने वाली बात है, कि हाल ही में देखी गई Carens CNG में भी 1.4-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन लगा हुआ था। ऐसे में रेगुलर मॉडल में यह इंजन 138 bhp की पावर और 242 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है, जाहिर है, क्रेटा और सेल्टॉस के सीएनजी वैरिएंट के साथ यह पावर और टॉर्क आउटपुट कम हो जाएगा। वहीं अन्य सीएनजी मॉडल की तरह हुंडई और किआ एएमटी ट्रांसमिशन के साथ क्रेटा और सेल्टोस के सीएनजी वेरिएंट की पेशकश नहीं करेंगी।

ये भी पढ़ें : लॉन्च से पहले डीलरशिप पर पहुंची Volkswagen Virtus सेडान, Honda City को देगी टक्कर! जानें इससे जुड़ी 5 खास बातें

hyundai_creta_interior-amp.jpg

 

इन्हें (Hyundai Creta & Kia Seltos CNG को ) केवल एक मैनुअल गियरबॉक्स के साथ पेश किया जाएगा। जो कीमतों को भी कंट्रोल में रखेगा। लाचिंग की बात करें तो इस साल तो हम सिर्फ इन दोनों कारों Kia Seltos और Hyundai Creta का फेसलिफ्ट मॉडल देखेंगे। वहीं अगले साल सीएनजी वर्जन लॉन्च होने की उम्मीद हैं।
जाहिर है,कि कारों का माइलेज भी पेट्रोल की तुलना में ज्यादा होगा। बतौर फीचर्स दोनों एसयूवी 10.25-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले कनेक्टिविटी, कनेक्टेड कार टेक, पावर-एडजस्टेबल ड्राइवर सीट, वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स, इलेक्ट्रिक सनरूफ सहित कई प्रकार के आरामदायक फीचर्स के साथ लॉन्च होंगी।





Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top