ऑटोमोबाइल

How to Sell Car with an Existing Loan here is the Tips | नहीं खत्म हुआ पुराना Car Loan और बना लिया बेचने का प्लान? तो अपनाएं से तरकीब

open-button


जब आप कोई वाहन लोन पर खरीदते हैं, तो कार की RC में “HP” शब्द शामिल होगा। HP का मतलब हाइपोथेकेशन है, जो दर्शाता है कि आपकी कार का स्वामित्व बैंक के पास है।

नई दिल्ली

Updated: April 12, 2022 10:31:29 pm

हम में से ज्यादातर लोग कार खरीदने के लिए फाइनेंसिंग का सहारा लेते हैं। लेकिन, वास्तव में जब हम ऐसी कारों को बेचने की योजना बनाते हैं, तो कई परेशानी का सामना करना पड़ता है। हालांकि, कभी-कभी आपको अपनी कार बिना जरूरत के भी बेचनी पड़ जाती है। जाहिर है, कार पर लोन चल रहा है, तो इसे बेचने की प्रक्रिया इतना आसान नहीं है। लेकिन हमारे बताए हुए कुछ टिप्स आपकी मदद जरूर कर सकते हैं।

car_loan_sale-amp.jpg

Car Loan

चुंकि हम पहले ही बता चुके हैं, कि यह प्रक्रिया सरल नहीं है, तो इसके लिए बहुत अधिक कागजी कार्रवाई की आवश्यकता होती है, इसके लिए सबसे पहले आपको दो चीजों पर विचार करने की जरूरत है। आपको यह जानकर खुशी होगी कि आप अपनी फाइनेंस्ड कार को दो तरीकों से कम समय में बेच सकते हैं। पहला कदम बैंक के साथ कार लोन की मंजूरी प्राप्त करना और एनओसी और फॉर्म 35 प्राप्त करना है। वहीं दूसरा कदम बिक्री के लिए सभी आवश्यक दस्तावेजों को भरना और जमा करना है।

“HP” को आरसी से हटवाएं

जब आप कोई वाहन लोन पर खरीदते हैं, तो कार की RC में “HP” शब्द शामिल होगा। एचपी का मतलब हाइपोथेकेशन है, जो दर्शाता है कि आपकी कार का स्वामित्व बैंक के पास है। यदि आप अपनी फाइनेंस कार बेचना चाहते हैं, तो आपको HP को हटाने के लिए बैंक से संपर्क करना होगा। भले ही ऋण लंबित हो या चुकाया गया हो, आपको बैंक से संपर्क करके इसे हटाने की आवश्यकता होती है। इसके लिए आपको उस बैंक का दौरा करना होगा जिसने Car Loan दिया है। बकाया राशि का भुगतान करें और फॉर्म 35 और एनओसी प्राप्त करें। बैंक से एनओसी और फॉर्म 35 प्राप्त करने के बाद, आपको अन्य दस्तावेजों की आवश्यकता होती है।

ये भी पढ़ें : सुरक्षित है Toyota Urban Cruiser सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी, Global NCAP क्रैश टेस्ट में हासिल किए 4-स्टार

कार बेचने के लिए जरूरी दस्तावेज

अब आप इस बिक्री को पूरा करने के लिए आवश्यक दस्तावेजों के बारे में सोच रहे हैं? इस बिक्री को सफल बनाने के लिए आपको दर्जनों कागजात की जरूरत होगी। इसमें पैन कार्ड, पते का प्रमाण, पासपोर्ट आकार का फोटो सहित फॉर्म 28, फॉर्म 29, फॉर्म 30, फॉर्म 35 और एनओसी, बिक्री शपथ पत्र, आरसी, पीयूसी, बीमा, बीमा ट्रांसफर का आवेदन, कार खरीद का चालान, कार की डुप्लीकेट चाबियां आदि को इंतजाम कर लें ।

नोट : इस प्रक्रिया के जरिए आप कार सेल कर पाएं इस बात की गारंटी नहीं है, लेकिन यह असंभव भी नहीं है।

newsletter

अगली खबर

right-arrow





Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top