ऑटोमोबाइल

How to Protect your Car Paint this Summer check tips | अब आपकी कार हर रोज लगेगी नई, बस कर लें ये काम और हो जाएं बेफ्रिक

open-button


कार कवर का प्रयोग करें

अपनी कार के पेंट को सुरक्षित रखने के लिए कार कवर का उपयोग करना सबसे किफायती तरीका है। एक साधारण कार कवर बाहरी तत्वों से कार और कार पेंट की रक्षा करेगा। इसके अलावा, यदि आप लंबे समय तक अपनी कार का उपयोग करने की योजना नहीं बना रहे हैं, तो कार कवर का उपयोग करने से आपकी कार धूल से भी सुरक्षित रहेगी।

car_cover-amp.jpg

ये भी पढ़ें : ये है दुनिया की पहली धूप में चार्ज होने वाली 2 सीटर इलेक्ट्रिक कार, जानिए इसकी खासियत

अच्छी तरह से धोएं और सुखाएं

कार को हमेशा अच्छी तरह से धोना चाहिए क्योंकि कार पर जमा हुई गंदगी पेंट जॉब को नुकसान पहुंचा सकती है और जंग का कारण बन सकती है। इसके अलावा, सप्ताह में एक बार अपनी कार धोने से यह सुनिश्चित होता है, कि इस पर बाहरी तत्व जमा नही होते हैं, और कार पेंट की शाइन भी बरकरार रहती है। कार धोने के बाद अपनी कार को सुखाना भी बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि पानी की बूंदें सूखने पर पानी के धब्बे छोड़ देती हैं, और कभी-कभी पानी की बूंदों की नमी से जंग लगने का डर रहता है।

ये भी पढ़ें : अब बिना आधार कार्ड वाले भी Driving Licence के लिए घर बैठे दे सकेंगे टेस्‍ट, बदलेगा सिस्टम

car_wash-amp.jpg

 


कार वैक्स

एक अच्छा कार वैक्स आसानी से 2 से 3 महीने तक चल सकता है। कार को नियमित अंतराल पर वैक्सिंग करना यह सुनिश्चित करता है कि बाहरी पेंट धूल और यूवी किरणों जैसे हानिकारक बाहरी तत्वों से सुरक्षित रहे। इसके अलावा, वैक्स की परत कार की बॉडी पर मौजूद मामूली खरोंच को भी छिपा देती है, और कार को एक चमकदार लुक देती है।

car_waxing-amp2.jpg

 


पीपीएफ या सिरेमिक कोटिंग

पीपीएफ या सिरेमिक कोटिंग चुनना आपकी कार के पेंट की सुरक्षा के लिए एक महंगा तरीका है। पीपीएफ को पेंट प्रोटेक्शन फिल्म भी कहा जाता है, और यह अनिवार्य रूप से एक पारदर्शी फिल्म है जो कार पेंट की सुरक्षा करती है। दूसरी ओर, सिरेमिक कोटिंग हाइड्रोफोबिक विशेषताओं के साथ सुरक्षा की एक परत है। हालांकि सिरेमिक कोटिंग रॉक चिप्स के खिलाफ पीपीएफ की तरह प्रभावी नहीं है, यह आम तौर पर लंबे समय तक चलती है और कार को बहुत चमकदार दिखती है।





Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top