ऑटोमोबाइल

How to Choose between car Waxing or Washing here is the correct way | Car Waxing के नाम पर कहीं आप भी नही कर आते अपनी जेब खाली, यहां समझे Washing और Waxing की डिटेल जानकारी

open-button


कार मेंटेनेंस एक ऐसी चीज है। जो कार उत्साही और कार प्रेमियों के बीच लोकप्रिय विषय है। अगर आप अपनी कार से प्यार करते हैं, तो हमेशा उसे नए जैसी बनाए रखना चाहेगा।

नई दिल्ली

Updated: April 13, 2022 03:28:00 pm

Car Waxing Vs Washing : एक परिवार के सदस्य की तरह हम अपनी कार की देखभाल करते हैं, इंजन से लेकर एक्सटीरियर तक हम सभी चीजों को बारीकी से मेंटेन करते है।, ताकि यह लंबी अवधि तक अच्छी तरह से काम करे। हालांकि लोगों को पता होना चाहिए कि इंसानों की तरह कारों को भी प्यार की जरूरत होती है, और अपनी सवारी को हमेशा लोग ऐसा रखना चाहते हैं, जैसे यह अभी-अभी शोरूम से निकली हो। खैर, आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि आपकी मदद के लिए शहर में कई कार सर्विस सेंटर हैं। जो कार को मेंटेंन करने में मदद करते हैं। कार के एक्सटीरियर को चमकाने के लिए सिर्फ इसे धोना ही काफी नहीं है, इसके अलावा कार को वैक्सिंग की भी जरूरत होती है। आइए आपको बताते हैं, आपकी कार के लिए Waxing और Washing में से कौन-सी बेहतर है।

car_waxing-amp2.jpg

Car Waxing

कब करानी चाहिए कार वैक्सिंग

सबसे पहले आपके लिए यह जानना जरूरी है, कि एक नई कार को एक साल तक वैक्स करने की आवश्यकता नहीं होती है, लेकिन जब आप धुंधली सतह और अपनी सवारी पर कुछ खरोंच देखते हैं, तो आपको वैक्सिंग पर विचार करने की आवश्यकता होती है। ऐसे में आपको पता होना चाहिए कि कार सर्विस सेंटर आपकी कार की चमक और रंग को बनाए रखने के लिए हर 45 दिनों में वैक्सिंग करने की सलाह देते हैं, और गर्म जलवायु वाले क्षेत्रों में कार वैक्स करने की आवश्यकता होती है। लेकिन यह जरूरी नहीं है, कि आप हर 45 दिन में कार को वैक्स कराएं। अगर आपकी कार मेंटेन है, और उसकी सतह पर कोई खामी नहीं है, तो आप कार वैक्सिंग 45 से 90 दिनों के बाद ले सकते हैं।

ये भी पढ़ें : दूसरे राज्य में कैसे कराएं अपनी CAR की RC ट्रांसफर, यहां समझे पूरा प्रोसेस

कार को धोने के लिए ना करें साधारण शैम्पू इस्तेमाल

आपको अपनी कार की धुलाई भी ठीक से करनी चाहिए। कार धोने से पहले आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि कार छायादार क्षेत्र में खड़ी है। इसके बाद, आपको अपनी कार धोने के लिए कभी भी घरेलू साबुन या डिटर्जेंट का उपयोग नहीं करना चाहिए क्योंकि उनमें ऐसे रसायन होते हैं जो कार की सतह पर प्रतिक्रिया कर सकते हैं, और आपके पेंट को हटा सकते हैं। कार को धोन के लिए कार के अलग शैम्पू आते हैं, इनसे कार को अच्छी तरह से धोएं। कार को हर सप्ताह धोने से इसकी सतह पर से चमक गायब हो सकती है, इसलिए जरूरी है, कि कार को करीब 15 दिन में एक बार ही वॉश करें।

ये भी पढ़ें : बेहद सस्ती होने के बावजूद क्यों नहीं बिक रही Renault Kiger सब-काम्पैक्ट एसयूवी, ये हैं 5 कारण

newsletter

अगली खबर

right-arrow





Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top