ऑटोमोबाइल

Honda City Hybrid launch Tomorrow would give 1000km range on a tank | Honda City Hybrid: कल भारत में लॉन्च होगी ये शानदार सेडान, फुल टैंक में चलेगी 1000Km

open-button


Honda City Hybrid में कंपनी ने 1.5 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन इस्तेमाल किया है, इस हाइब्रिड तकनीक में दो इलेक्ट्रिक मोटर दिए गए हैं। लॉन्च से पहले ही इस कार से जुड़ी कुछ जानकारियां सामने आ चुकी हैं।

नई दिल्ली

Published: April 13, 2022 08:45:11 pm

जापानी वाहन निर्माता कंपनी Honda आगामी 14 अप्रैल को भारत में अपनी पहली हाइब्रिड कार के रूप में City Hybrid को पेश करने के लिए पूरी तरह से तैयार है। कल इस कार को एक वर्चुअल इवेंट के माध्यम से देश के बाजार में बिक्री के लिए पेश किया जाएगा, साथ ही इस कार से जुड़ी तमाम जानकारियों से भी पर्दा उठेगा। लेकिन इस कार के लॉन्च से पहले ही इंटरनेट पर इससे जुड़ी कुछ जरूरी जानकारियां सामने आ चुकी है। यह संभवत: देश में सबसे अधिक ईंधन कुशल कारों में से एक होगी, जो कि कम से कम 25 से 26 किलोमीटर प्रतिलीटर (ARAI) तक का माइलेज देगी।

honda_city_hybrid_launch-amp.jpg

Honda City Hybrid

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो, इस सेडान कार में 40-लीटर का ईंधन टैंक दिया जाएगा, इसका मतलब है कि सिटी हाइब्रिड की रेंज लगभग 1,000 किमी हो सकती है। यह आंकड़ा अपने सेग्मेंट की किसी भी अन्य कार से काफी अधिक है। इस कार को कुल दो वेरिएंट्स V और ZX में पेश किया जाएगा, ग्लोबल मार्केट जैसे थाईलैंड और मलेशिया में ये कार पहले से ही बिक्री के लिए उपलब्ध है।

यह भी पढें: Maruti इस एसयूवी से चलेगी बड़ा दांव! Mahindra Thar को टक्कर देने की तैयारी

कंपनी का दावा है कि Honda City Hybrid अत्याधुनिक तकनीक से लैस होगी, जिसका उद्देश्य अधिकतम ईंधन दक्षता प्रदान करना है। होंडा ने हाल ही में इसका एक टीज़र भी जारी किया है, नए टीजर में टॉप स्पेक्स City e:HEV वेरिएंट को दिखाया गया है, इसमें कंपनी की i-MMD हाइब्रिड तकनीक का इस्तेमाल किया गया है। जो कि पारंपरिक पेट्रोल इंजन के साथ ही दो इलेक्ट्रिक मोटर के साथ आता है। इस कार में कंपनी ने 1.5 लीटर की क्षमता का 4 सिलिंडर युक्त पेट्रोल इंजन इस्तेमाल किया है जो कि 98bhp की पावर जेनरेट करता है।

honda_city-amp.jpg

इसके पावरट्रेन में दो इलेक्ट्रिक मोटर भी दिया गया है, जो इंजन के साथ मिलकर संयुक्त रूप से 109bhp की पावर और 253Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसमें ख़ास बात ये है कि, पावर इसके फ्रंट व्हील में पहुंचता है जो कि इसके ड्राइविंग एक्सपेरिएंस को और भी बेहतर बनाता है। नई सिटी में तीन ड्राइविंग मोड्स भी मिलते हैं जिसमें प्योर इलेक्ट्रिक, केवल पेट्रोल और हाइब्रिड (इलेक्ट्रिक और पेट्रोल संयुक्त) मोड्स शामिल हैं।

यह भी पढें: Mahindra का ये ट्रैक्टर जबरदस्त फीचर्स से है लैस! इन ख़ास खेतों में होगा इस्तेमाल

ये कार रेगुलर मॉडल के मुकाबले 110 किलोग्राम ज्यादा वजनदार है। नए तकनीक के इस्तेमाल के बाद कार के भीजर लगेज स्पेस तकरीबन 90 लीटर तक कम होकर 410 लीटर का रह गया है। इसमें Disk ब्रेक्स और इलेक्ट्रिक पार्किंग ब्रेक्स भी दिए गए हैं। रिजेनरेटिंग पार्किंग सिस्टम इस कार को और भी ख़ास बनाता है जो कि सामान्य तौर पर इलेक्ट्रिक कारों में देखने को मिलता है।

कंपनी का दावा है कि हाइब्रिड मोड में ये कार सबसे बेहतर माइलेज प्रदान करेगी। इसके मैकेनिज्म में जनरेटर और मोटर को एक साथ जोड़ा गया है जो कि अंत में इंजन से जुड़ता है। इंजन जनरेटर को घुमाता है, और इलेक्ट्रिक मोटर को भी पावर देता है, जो बदले में पहियों को घुमाता है और लिथियम आयन बैटरी को बिजली भेजता है।

newsletter

अगली खबर

right-arrow





Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top