ऑटोमोबाइल

Honda Activa VS Tvs Jupiter which is best in Mileage, Power for office | Honda Activa VS Tvs Jupiter : रोज करते हैं लंबा सफर, तो खरीदें ये बेस्ट माइलेज स्कूटर, एक बार टैंक फुल करवाकर हो जाएंगे बेफ्रिक

open-button


इंजन और कलर विकल्प

होंडा एक्टिवा 6G में 109.51cc का इंजन मिलता है, जबकि टीवीएस जुपिटर 109.7 सीसी इंजन से लैस है। बता दें, होंडा एक्टिवा 6G 6 अलग-अलग रंगों में उपलब्ध है जबकि टीवीएस जुपिटर 17 रंगों के साथ आता है। TVS Jupiter में फ्यूल इंजेक्शन के साथ 110 cc सिंगल-सिलेंडर इंजन का उपयोग किया गया है जो 7.4 bhp और 8.4 Nm का पीक टॉर्क विकसित करता है। इस इंजन को CVT यूनिट से जोड़ा गया है, और यह स्कूटर टीवीएस के पेटेंट वाले इकोनोमीटर – एक इको और पावर मोड के साथ आता है।


Tvs Jupiter टॉप स्पीड और माइलेज

जुपिटर 110 सीसी स्कूटरों से एक अच्छे टॉप-एंड पंच की उम्मीद नहीं की जा सकती है और यही बात टीवीएस जुपिटर के लिए भी सच है। स्कूटर की टॉप स्पीड लगभग 85 किमी प्रति घंटा है, लेकिन 70 किमी प्रति घंटे का आंकड़ा पार करने में काफी समय लगता है और चूंकि यह एक गियरलेस स्कूटर है, इसलिए इसे इतनी गति से चलाना भी बहुत सुरक्षित नहीं है। TVS Jupiter BS6 वास्तविक दुनिया की सवारी की स्थिति में लगभग 45-55 kmpl का माइलेज देती है, और इसके चलते यह एक भरोसेमंद स्कूटर भी है।

Honda Activa इंजन और पावर

होंडा एक्टिवा में 109.51cc सिंगल-सिलेंडर फ्यूल-इंजेक्टेड इंजन दिया गया है, और BS6 उत्सर्जन मानदंडों के अनुरूप तैयार किया गया है। यह इंजन 7.79PS की पावर और 8.79Nm का टॉर्क जेनरेअ करता है। इसकी तुलना में पुरानी BS4 मिल ने 7.97PS और 9Nm का उत्पादन किया। हालांकि प्रदर्शन में मामूली गिरावट देखी गई है, होंडा का दावा है कि नया बीएस 6 इंजन पुराने मॉडल की तुलना में 10 प्रतिशत अधिक माइलेज देता है। Activa 6G में एक एसीजी स्टार्टर मोटर (जो बेहतर ईंधन दक्षता निकालने में मदद करता है) और एक इंजन किल स्विच भी मिलता है।

एक्टिवा 6जी को एक्टिवा 125 के बाद स्टाइल किया गया है। हालांकि, एलईडी हेडलाइट केवल डीलक्स वेरिएंट पर उपलब्ध है। इस स्कूटर में फुल-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल को छोड़ स्पीडोमीटर, ओडोमीटर और फ्यूल गेज जैसे रीडआउट के साथ एक साधारण सेमी-डिजिटल यूनिट दी गई है। माइलजे की बात करें तो होंडा एक्टिवा एक लीटर पेट्रोल में 50 to 60 km/l तक माइलेज देने में सक्षम है।





Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top