ऑटोमोबाइल

Hero के इन दो किफायती बाइक्स के दीवाने हुए लोग, 1 महीने में कंपनी ने बेच दी 4 लाख से ज्यादा गाड़ियां

open-button



भारतीय बाजार में टू-व्हीलर्स की डिमांड हमेशा से रही है। कम कीमत, बेहतर माइलेज और उपयोगिता के चलते लोग बाइक्स को ज्यादा पसंद करते हैं। देश के टू-व्हीलर बिजनेस में सबसे बड़ा नाम Hero Motocorp का है, जो कि दशकों से ग्राहकों के सामने अपने एक से बढ़कर एक शानदार मॉडलों को पेश करता आ रहा है।

यूं तो हीरो मोटोकॉर्प के कई मॉडल लोगों के बीच मशहूर हैं, लेकिन Hero Splendor और HF Deluxe का कोई जवाब नहीं है। ये दोनों बाइक्स कई वेरिएंट में बिक्री के लिए उपलब्ध हैं। एडवांस फीचर्स, बेहतर माइलेज और लो मेंटनेंस के चलते लोग इन बाइक्स पर आंख मूंदकर भरोसा करते हैं। शायद यही कारण है कि, बीते अक्टूबर महीने में कंपनी ने इन बाइक्स के संयुक्त रूप से 4 लाख से भी ज्यादा यूनिट्स की बिक्री की है।

hero_splendor_plus-amp.jpeg


क्या कहते हैं बिक्री के आंकड़े:

यदि बीते अक्टूबर महीने के बिक्री रिपोर्ट पर गौर करें तो कंपनी ने इस दौरान Splendor के कुल 2,42,992 यूनिट्स की बिक्री की है, जो कि पिछले साल के इसी महीने में 2,43,407 यूनिट्स थी। वहीं दूसरी ओर HF Deluxe जो कि कंपनी की तरफ से घरेलू बाजार में पेश की जाने वाली सबसे सस्ती बाइक है वो भी काफी बेहतर प्रदर्शन करती नज़र आई। कंपनी ने बीते अक्टूबर महीने में इसके कुल 1,64,311 यूनिट्स की बिक्री की थी। इस लिहाज से देखा जाए तो दोनों बाइक्स को महज एक महीने में 4 लाख से भी ज्यादा खरीदार मिले हैं।

Hero Splendor Plus:

हीरो स्प्लेंडर न केवल कंपनी की बल्कि देश की सबसे ज्यादा बेची जाने वाली बाइक है। कंपनी ने इसमें 97.2cc की क्षमता का फ्यूल इंजेक्टेड इंजन इस्तेमाल किया है, जो कि 8.01PS की पावर और 8.05Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये इंजन 4 स्पीड गियरबॉक्स के साथ आता है। जहां तक फीचर्स की बात है तो इसमें आपको बेसिक लाइटिंग सिस्टम के साथ एनालॉग कंसोल मिलता है। कंपनी का आयकॉनिक रेक्टेंगुलर हेडलाइट, डबल क्रैडल फ्रेम, फ्रंट में टेलेस्कोपिक फॉर्क सस्पेंशन और पीछे ही तरफ ट्वीन शॉक सस्पेंशन दिया गया है।

कीमत: 64,850 से 70,710 रुपये
माइलेज: 65 से 70 किलोमीटर प्रतिलीटर

hero_hf_deluxe-amp.jpeg


Hero HF Deluxe:

हीरो मोटोकॉर्प ने हाल ही में घरेलू बाजार में अपनी सबसे सस्ती बाइक HF 100 को लॉन्च किया था, जिसकी शुरुआती कीमत महज 49,900 रुपये तय की गई है। ये HF Deluxe वेरिएंट के मुकाबले तकरीबन 1300 रुपये तक सस्ती है। डिलक्स मॉडल की कीमत 50,700 रुपये से शुरू होती है।
देखने में ये एक पारंपरिक बाइक जैसे ही है, हालांकि इसमें LED लाइटिंग के साथ ही डिजिटल इंस्ट्रूमेंट जरूर मिलता है।

इस बाइक में 97.2cc की क्षमता का सिंगल सिलिंडर युक्त इंजन दिया गया है, जो कि 8PS की पावर और 8.05Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। कंपनी का दावा है कि ये बाइक पिछले मॉडल की तुलना में तकरीबन 9 प्रतिशत ज्यादा माइलेज देती है। ये इंजन 4 स्पीड गियरबॉक्स के साथ आता है।
इसके फ्रंट में भी टेलेस्कोपिक फॉर्क सस्पेंशन और पीछे ही तरफ ट्वीन शॉक सस्पेंशन दिया गया है। यदि आप भी लो बज़ट बाइक खरीदने की सोच रहे हैं तो इन दोनों में से किसी एक का चुनाव कर सकते हैं।

कीमत: 49,400 रुपये से 63,400 रुपये
माइलेज: 65 से 70 किलोमीटर प्रतिलीटर

नोट: यहां पर कीमत एक्सशोरूम दिल्ली के अनुसार दी गई है। इसके अलावा बाइक के माइलेज मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित हैं। सामान्य तौर पर वाहन का माइलेज रोड और बाइक कंडिशन के साथ ही ड्राइविंग स्टाइल पर भी निर्भर करता है। इसलिए रियल वर्ल्ड में इसमें भिन्नता संभव है।



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top