ऑटोमोबाइल

Helmet is Compulsory for Pillion Rider too in Mumbai new Guidelines | अब बाइक हो या स्कूटर पीछे बैठने वालों को भी पहनना पड़ेगा हेलमेट, वरना कटेगा चालान

open-button


हालांकि, इस नियम को आज से 15 दिन बाद लागू किया जाएगा। एक अधिकारी ने बताया कि यह नियम 15 दिनों के बाद लागू होगा, जिसके बाद यातायात अधिकारी उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई शुरू करेंगे। अधिसूचना के अनुसार यातायात पुलिस ने पाया है कि शहर में अधिकांश दोपहिया सवार हेलमेट नहीं पहनते हैं और यातायात नियमों का उल्लंघन करते हैं। वहीं वर्तमान में ट्रैफिक पुलिस हेलमेट न पहनने वाले सवारों पर 500 रुपये का जुर्माना लगाती है, या उनके लाइसेंस निलंबित कर देती है। अधिकारी ने बताया कि 15 दिनों के बाद बिना हेलमेट के पीछे बैठने वालों पर भी यही जुर्माना लगाया जाएगा।

helmet_on_bike.jpg

ये भी पढ़ें : पुलिस ने की सड़क पर चलते हुए वाहनों की चेकिंग तो खुद ही भरेगी जुर्माना, लागू हुआ नया
नियम

बताते चलें, कि हाल ही में पुलिस कमिश्नर हेमंत नागराले ने यातायात विभाग को नया सर्कुलर भी जारी किया है, जिसके मुताबिक ट्रैफिक पुलिस को किसी को भी बेवजह रुककर परेशान करने की इजाजत नहीं होगी। इसके अलावा पुलिस को बेवजह आपके वाहन की जांच करने की भी इजाजत नहीं है। बता दें, कि अक्सर पुलिस यातायात को रोक देती थी और वाहन की जांच करना शुरू कर देती थी, जिससे लंबा जाम लग जाता था। अब जारी किए सर्कुलर में कहा गया है, कि ट्रैफिक पुलिस वाहनों की जांच नहीं करेगी, खासकर जहां एक चेक ब्लॉक है, वे केवल यातायात की निगरानी करेंगे और इस पर ध्यान केंद्रित करेंगे कि यातायात सामान्य रूप से चलता है।

ये भी पढ़ें: महज 5.50 लाख रुपये की कीमत में यह कार करेगी सेगमेंट पर राज, बुकिंग शुरू!





Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top