ऑटोमोबाइल

Delhi People get Traffic E challans waived off Here’s online process | Traffic Challan में छूट पाने का शानदार मौका! बस घर बैठे Online करना होगा ये काम

open-button


कैसे होगा चालान माफ:

आपका चालान माफ कराने के लिए दिल्ली ट्रैफिक पुलिस 14 मई (शनिवार) को लोक अदालत का आयोजन करेगी, जहां सुबह 10 बजे से दोपहर 3:30 बजे तक सुनवाई होगी। आपका चालान माफ करने के लिए, ऑनलाइन बुकिंग लिंक 11 मई यानी आज सुबह 10 बजे से सक्रिय है, आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। वाहन के मालिक को दिल्ली ट्रैफिक पुलिस लोक अदालत की वेबसाइट पर पहले से ऑनलाइन एक स्लॉट बुक करना होगा।

यह भी पढें: 4 लाख में खरीदें ब्रांड न्यू कार! देखें 32Km तक का माइलेज देने वाली कारों की लिस्ट

एक बार जब आप अपना स्लॉट बुक कर लेते हैं, तो आपको अपने ई-चालान का प्रिंटआउट लेना होगा और अदालत में आने की तारीख और समय जोड़ना होगा। कोर्ट की सुनवाई के दिन आपका चालान मजिस्ट्रेट के सामने पेश किया जाएगा और मौके पर ही आपके चालान का निपटारा कर दिया जाएगा। इसके लिए आप ट्रैफिक पुलिस लोक अदालत की आधिकारिक वेबसाइट पर पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस समय-समय पर सोशल मीडिया पर इस तरह के अपडेट देती रहती है। जिससे वाहन मालिकों को चालान से निजात पाने में कोई असुविधा न हो। यातायात नियमों और लोगों की सुरक्षा को लेकर केंद्र सरकार भी नित नए नियमों को लागू कर रही है। इसके अलावा यातायात नियमों का उल्लंघन करने पर भारी जुर्माने का भी प्रावधान किया जा रहा है।

यह भी पढें: 134cm लंबी है दुनिया की सबसे छोटी कार! माइलेज और कीमत कम देगा हैरान

वाहन चालकों को अब ज्यादा सतर्क होने की जरूरत है। क्योंकि यदि आप गैर-मोटर चालित वाहन (नॉन-मोटराइज़्ड व्हीकल) लेन में वाहन चलाते समय यातायात पुलिस द्वारा पकड़े जाते हैं, तो आप पर 20,000 का जुर्माना लगाया जा सकता है। इसके अलावा, यदि आप किसी आपातकालीन वाहन जैसे कि एम्बुलेंस या दमकल की गाड़ी को जगह नहीं देते हैं तो इस दशा में पकड़े जाने पर आपको 10,000 रुपये के जुर्माने का सामना करना पड़ सकता है।





Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top